होतारु: मिसाकी कियुना द्वारा डिज़ाइन किया गया एक अद्वितीय आलोकित कुर्सी

एक संवाद के रूप में उज्ज्वलता और सुविधा का संगम

मिसाकी कियुना द्वारा डिज़ाइन की गई होतारु, एक अद्वितीय आलोकित कुर्सी है जो अकेले समय को समृद्ध बनाने के लिए पुस्तक पढ़ने की सुविधा प्रदान करती है।

नए कोरोनावायरस के महामारी के कारण घर में बिताए जाने वाले समय की मात्रा में वृद्धि हुई है। इस संदर्भ में, मिसाकी कियुना ने अपने अकेले समय को समृद्ध बनाने के लिए पुस्तक पढ़ने की सुविधा प्रदान करने वाली एक कुर्सी डिज़ाइन की। इस काम की प्रेरणा स्टेज पर स्पॉटलाइट में रहने वाले कलाकारों से मिली थी। यह अंधेरे कमरे में एक पुस्तक पढ़ने के साथ समान होता है। यह अंधेरे में लोगों के प्रतिक्रिया के अनुसार चालू और बंद होता है। झिलमिलाती दिखाई देने वाला यह एक जादुई और कोमल प्रकाश उत्सर्जित करने वाला जुगनू की तरह दिखता है। मैंने इसे जापानी में होतारु नाम दिया।

जब हम कुर्सी पर बैठते हैं, तो यह हमारे हाथों को उज्ज्वल रूप से आलोकित करती है। प्रकाश स्तंभ का कार्य पीठ का सहारा देने वाला होता है। यह एक पुस्तक पढ़ने के लिए कुर्सी है, लेकिन इसे बिस्तर के किनारे रखकर साइड टेबल और आलोकन के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है।

सीट पर जमीन पर चिपकाई गई प्लाईवुड को दिखाने के द्वारा, हमने लकड़ी की गर्माहट को बनाए रखा। इसे मेटल फिटिंग का उपयोग किए बिना संगठित किया जा सकता है।

यह कुर्सी चार हिस्सों: सीट, पैर, स्टैंड, और आलोकन को संगठित करके उपयोग की जाती है। आलोकन का स्थान आगे-पीछे समायोजित किया जा सकता है।

लैंप स्टूल को 2022 में ओकिनावा में डिज़ाइन किया गया था। जापानी घरों में छोटे फ्लोर प्लान होते हैं और फर्नीचर के लिए थोड़ी ही जगह होती है, इसलिए मैंने एक छोटे स्थान में रखने के लिए फर्नीचर का अनुसंधान किया। कुर्सियाँ फर्नीचर में स्थान लेती हैं, इसलिए पीठ के सहारे को आलोकन की कई कार्यवाहियों देने के द्वारा यह एक नया प्रस्ताव था।

मुझे अपने पैरों के कोण को तय करने में कठिनाई हुई। क्योंकि समग्र संतुलन कोण पर निर्भर करता है, इसलिए मैंने मॉकअप के साथ थोड़ी-थोड़ी करके इसे समायोजित किया।

यह एक नया फर्नीचर सामग्री है जो कुर्सियों और आलोकन को एकीकृत करती है। नए कोरोनावायरस के प्रभाव के कारण घर में बिताए जाने वाले समय की वृद्धि के कारण पुस्तक पढ़ने के लिए एक कुर्सी डिज़ाइन की गई थी। अंधेरे में लोगों के प्रतिक्रिया के अनुसार प्रकाश चालू होता है। यह कुर्सी आसानी से संगठित और उपयोग की जा सकती है। बच्चों/महिलाओं और पुरुषों के लिए दो आकार हैं। स्टैंड का काम पीठ का सहारा देने वाला होता है और जब एक बच्चा इस पर बैठता है तो यह बहुत आकर्षक लगता है। एक लैंप स्टूल जो छोटे स्थानों में आनंद ले सकता है।

यह डिज़ाइन 2023 में A' फर्नीचर डिज़ाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रोंज A' डिज़ाइन अवार्ड: ऐसे उत्कृष्ट और सर्जनात्मक रूप से बुद्धिमान डिज़ाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और सर्जनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Misaki Kiyuna
छवि के श्रेय: [Image # 1: Misaki Kiyuna, Hotaru, 2021][Image # 2: Misaki Kiyuna, Hotaru, 2021][Image # 3: Misaki Kiyuna, Hotaru, 2021][Image # 4: Misaki Kiyuna, Hotaru, 2021][Image # 5: Misaki Kiyuna, Hotaru, 2021]
परियोजना टीम के सदस्य: Misaki Kiyuna
परियोजना का नाम: Hotaru
परियोजना का ग्राहक: Misaki Kiyuna


Hotaru IMG #2
Hotaru IMG #3
Hotaru IMG #4
Hotaru IMG #5
Hotaru IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें