चीनी शूरवीरों की दुनिया को अभिव्यक्त करने वाला अद्वितीय शराब पैकेजिंग: जियांग हू

डिजाइनर वेई ली द्वारा विकसित अद्वितीय शराब पैकेजिंग

जियांग हू, एक अद्वितीय शराब पैकेजिंग डिजाइन है, जिसे चीन के प्रसिद्ध डिजाइनर वेई ली ने विकसित किया है। यह डिजाइन चीनी शूरवीरों की दुनिया को अभिव्यक्त करता है और चीनी शराब 'हुआंग जियू' की पारंपरिकता और ऐतिहासिकता को मान्यता देता है।

हुआंग जियू, चीन की एक पारंपरिक विशेषता है, जिसे लगभग 7 हजार वर्ष पहले चीन में आविष्कार किया गया था। आज के बाजार में, हुआंग जियू उत्पादों का पैकेजिंग डिजाइन समान रहता है और कभी भी चीनी हुआंग जियू की पारंपरिक विशेषताओं को उभारने का प्रयास नहीं करता। जियांग हू का डिजाइन इस सांप्रदायिक सोच को तोड़ता है, और चीनी हुआंग जियू की एक नई छवि प्रस्तुत करता है। इसने "टोकन" को डिजाइन संकेत के रूप में लिया, और प्राचीन चीन में एक तलवारबाज की जीवन की उतार-चढ़ाव को चित्रित किया।

यह काम सूक्ष्म और व्यावहारिक है, जो किसी भी प्रकार के उपभोक्ताओं की संतुष्टि करता है: बोतल का टॉप काफी भारी होता है जिसे कागज के वजन के रूप में उपयोग किया जा सकता है; यदि इसे पलट दिया जाए तो यह एक गिलास के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, यह लोगों की आम शराब की क्षमता के लिए एक नया उत्पाद है।

इसे सीधे बाहरी बॉक्स पैकेज पर फोम सामग्री का उपयोग करके बनाया गया है, न कि कागज का। यह उत्पाद का बाहरी बॉक्स भी हो सकता है और एक्सप्रेस डिलीवरी भेजते समय शॉकप्रूफ पैकेजिंग भी हो सकता है।

उत्पाद का नाम "जियांग हू" है। "जियांग हू" शब्द शूरवीरों की दुनिया में स्थापित होता है, यह एक ऐसी दुनिया का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें हीरो होते हैं, एक निष्पक्ष समाज होता है जो एक दूसरे को कौशल प्रदान करता है, और एक कठोर सम्मान का कोड बनाए रखता है। "टोकन" एक धातु प्लेट है जो शक्ति और साहस का प्रतीक होता है, यह प्राचीन चीन में सैन्य ऑपरेशन को अधिकृत करने के लिए भी उपयोग किया जाता था। इसलिए, "टोकन" को एक प्रतीक के रूप में उपयोग करके "जियांग हू" की "शक्ति" को व्यक्त किया गया है, जो एक चीनी तलवारबाज की परिपक्वता की प्रारंभिक प्रक्रिया को साहस और कठिनाइयों के माध्यम से चित्रित करता है।

यह उत्पाद पर्यावरण के प्रति अनुकूल है। इसने सीधे बाहरी बॉक्स पैकेज पर फोम सामग्री का उपयोग किया, न कि कागज का। यह उत्पाद का बाहरी बॉक्स भी हो सकता है और एक्सप्रेस डिलीवरी भेजते समय शॉकप्रूफ पैकेजिंग भी हो सकता है।

चीनी ताओवाद में एक अवधारणा है: "जहां लोग होते हैं, वहां जियांग हू होता है"। चीन में, "जियांग हू" शब्द हमेशा चीनी पारंपरिक तलवारबाज की छवि से जुड़ा होता है। इसलिए, डिजाइनरों ने जीवनुकरण डिजाइन को अपनाया और "टोकन" को प्रतीक के रूप में लिया ताकि काम शूरवीर और युवा दिखाई दे। बोतल के चारों ओर लगी टेप पर चित्रण एक तलवारबाज की वृद्धि के बारे में है, जो एक नौसिखिए से एक वास्तविक रूप से परिपक्व तलवारबाज बनता है। बोतल का कैप एक बाघ के सिर के रूप में डिजाइन किया गया है ताकि इसकी शूरवीर आत्मा को बढ़ाया जा सके।

यह डिजाइन 2023 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवॉर्ड में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली है। लोहे का A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Li Wei for Reform
छवि के श्रेय: Li Wei for Reform
परियोजना टीम के सदस्य: Mr. Li Wei
परियोजना का नाम: Jiang Hu
परियोजना का ग्राहक: Li Wei for Reform


Jiang Hu IMG #2
Jiang Hu IMG #3
Jiang Hu IMG #4
Jiang Hu IMG #5
Jiang Hu IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें