शीर्षक: "शानदार क्विंडाओ: नवाचारी डिजाइन और सार्वजनिक कला की जीत"

उपशीर्षक: "न्यूज़डेज़ द्वारा डिजाइन किए गए क्विंडाओ मेट्रो लाइन 1 की यात्रा"

परिचय: न्यूज़डेज़ द्वारा डिजाइन किए गए क्विंडाओ मेट्रो लाइन 1 का अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन शहर की सांस्कृतिक धरोहर को मनमाने रंगों में उभारता है।

क्विंडाओ मेट्रो लाइन 1, जिसे न्यूज़डेज़ ने डिजाइन किया है, शहर की सांस्कृतिक धरोहर को एक नया रूप देता है। यह शहर के विकास और उद्योगीकरण की सदी पुरानी यात्रा को सम्मानित करता है, जिसमें शानदार रंगों और कविताई गुणों का साहसिक उपयोग किया गया है। इसके अद्वितीय गुणों में शहर की आत्मा और सांस्कृतिक स्वभाव को दर्शाने वाली "सुंदर क्विंडाओ" थीम शामिल है, जो नागरिकों के सांस्कृतिक कल्याण के रूप में सार्वजनिक कला का आनंद लेने की अनुमति देती है।

इस डिजाइन को वास्तविकता में बदलने के लिए चमकदार मोज़ेक, सिरेमिक स्प्लाइसिंग, मेटल ग्लेज प्लेट स्प्लाइसिंग और अन्य तकनीकों का उपयोग किया गया है, जिससे रंग और स्थान के डिजाइन को एक उच्च कला स्तर पर एकीकृत किया जा सकता है। इसके अलावा, इसमें लाइटिंग और लाइटिंग डिजाइन का उपयोग किया गया है, जो "प्रकाश को देखने, लेकिन प्रकाश को नहीं देखने" की डिजाइन अवधारणा को लागू करता है।

इस डिजाइन की तकनीकी विशेषताएं इसके आकार और सामग्री प्रौद्योगिकी में विशेष रूप से दिखाई देती हैं। इसमें हॉट मेल्ट ग्लास, मोज़ेक, उच्च तापमान उत्खनन ग्लेज सिरेमिक, और विशेष आकार के रंगीन पोर्सलेन एल्युमिनियम प्लेट का उपयोग किया गया है।

क्विंडाओ मेट्रो लाइन 1 का यह डिजाइन चेंगयांग जिले, पुराने शहर और पश्चिमी तट के नए जिले को जोड़ता है। इसके डिजाइन में रंग चयन और मिलान, सामग्री प्रक्रिया तुलना, लाइटिंग कला डिजाइन आदि की कला व्याख्या प्रक्रिया के माध्यम से सार्वजनिक कला की मानवीय आत्मा, शहरी सौंदर्य और भावना को हर जगह ले जाता है, जिससे लाइन 1 की विशेषताएं बनती हैं।

क्विंडाओ मेट्रो लाइन 1 की यह डिजाइन प्रोजेक्ट अप्रैल 2017 से शुरू हुई थी और दिसंबर 2021 में समाप्त हुई। इस डिजाइन के लिए न्यूज़डेज़ ने स्थानीय स्थानों का अध्ययन किया और उनके विशेषताओं को अभिप्रेत किया।

इस डिजाइन को बनाने में सबसे बड़ी चुनौती थी लाइन 1 की अद्वितीय स्थानिक शब्दावली सिस्टम का निर्माण करना और मॉड्यूलर विशेष सिस्टम की डिजाइन अवधारणा को मजबूत करना। इसमें महत्वपूर्ण स्थानों और मानक स्थानों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है। घने कार्यात्मक सुविधाओं और कई विशेषताओं से, एक स्पष्ट प्रसंग और पारस्परिक सुरक्षा के साथ डिजाइन भाषा सिस्टम को सारांशित और व्यवस्थित किया गया है। इसे लाइन 1 की अद्वितीय भाषा सिस्टम में एकीकृत किया गया है।

इस डिजाइन का उद्देश्य लाइन 1 के समग्र रंग प्रभाव को मजबूत करना है, जिसमें साहसिक रूप से रंगीन रंगों, कविताई अभिव्यक्तियों और अमूर्त कला तकनीकों का उपयोग किया गया है। इसमें सदी पुराने क्विंडाओ आर्किटेक्चर, औद्योगिक विकास की स्मृति, शहर के चारों मौसम, लहरें, चट्टानें, फूल और अन्य तत्वों को सारांशित किया गया है। इस प्रस्तुति को पुनः उच्चतर कला स्तर पर उठाने के लिए, रंग और स्थान के डिजाइन को एकीकृत किया गया है, ताकि यात्रियों को सार्वजनिक कला का आनंद लेने की अनुमति मिल सके।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। यह अवार्ड उन डिजाइन्स को दिया जाता है जो अपनी उत्कृष्टता, रचनात्मकता, और पेशेवर अद्वितीयता के लिए प्रशंसा पाते हैं। इन डिजाइन्स को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सराहा जाता है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दिखाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्यचकित करने वाले अनुभवों, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Newsdays , Qingdao Metro
छवि के श्रेय: Image #1: One Thousand Degrees Photography Studio Image #2: One Thousand Degrees Photography Studio Image #3: One Thousand Degrees Photography Studio Image #4: One Thousand Degrees Photography Studio Image #5: One Thousand Degrees Photography Studio
परियोजना टीम के सदस्य: Newsdays , Qingdao Metro
परियोजना का नाम: Qingdao Line 1
परियोजना का ग्राहक: Newsdays , Qingdao Metro


Qingdao Line 1 IMG #2
Qingdao Line 1 IMG #3
Qingdao Line 1 IMG #4
Qingdao Line 1 IMG #5
Qingdao Line 1 IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें