हैट ऑन द रिज: पहाड़ी दृश्य के साथ एक अद्वितीय निवास और गैलरी

कियोतोशी मोरी और नत्सुको कवामुरा द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय आवासीय और गैलरी संरचना

हैट ऑन द रिज, एक अद्वितीय आवासीय और गैलरी संरचना, जिसे कियोतोशी मोरी और नत्सुको कवामुरा ने डिजाइन किया है, पहाड़ी दृश्य के साथ एक अद्वितीय निवास और गैलरी की रचना करता है।

इस डिजाइन की प्रेरणा पहाड़ी श्रृंखला के साथ मिलान करने वाली एक गड्ढा निवास से आती है। इमारत के पदचिह्न के आकार द्वारा सतह पर मृदा को हटाकर नींव को सीधे बेडरॉक पर रखने के लिए, पृथ्वी में दफन एक अर्द्ध-भूमिगत जैसी जगह बनाई गई है। इस जगह को फिर भूमि के ऊपर एक और मंजिल जोड़कर और पृथ्वी के ऊपर छत को उड़ान भरने से ऊर्ध्वाधर विविधीकृत किया गया था।

इस डिजाइन की अद्वितीय संपत्तियों में शामिल हैं - मृदा तल बेडरॉक के साथ जुड़ता है, और वर्गाकार छत दृश्य को खोलती है। छत का हर किनारा एक अलग दृश्य को खोलता है: पहाड़, घाटी, गांव, और आकाश। इन समृद्ध परिवेश के प्रतिक्रिया में, प्रत्येक किनारा उड़ाकर चार अलग-अलग दृश्यों के साथ चार अलग-अलग स्थान बनाता है।

इस डिजाइन को साकार करने की प्रौद्योगिकी में मृदा तल बेडरॉक के साथ जुड़ता है, और वर्गाकार छत दृश्य को खोलती है। छत का हर किनारा एक अलग दृश्य को खोलता है: पहाड़, घाटी, गांव, और आकाश। इन समृद्ध परिवेश के प्रतिक्रिया में, प्रत्येक किनारा उड़ाकर चार अलग-अलग दृश्यों के साथ चार अलग-अलग स्थान बनाता है।

इस डिजाइन की तकनीकी विशेषताएं हैं - यह एक दो मंजिला लकड़ी की इमारत है। चौड़ाई 6825mm x गहराई 6825mm x ऊचाई 6970mm।

इस डिजाइन की टीम के सदस्यों में शामिल हैं - कियोतोशी मोरी और नत्सुको कवामुरा।

इस डिजाइन का निर्माण सितंबर 2018 में शुरू हुआ और मई 2019 में कमाकुरा, जापान में समाप्त हुआ।

इस डिजाइन के लिए किये गए अनुसंधान में एक गैलरी जैसी जगह से एक गैलरी के साथ घर तक। निर्माण पहले पूरा होने पर, भूमि तल का प्रवेश हॉल और ऊपरी मंजिल की किताबों की अलमारियां मालिक के शौक के लिए प्रदर्शित अन्तिक्विटीज़ और अन्य वस्त्रों के लिए गैलरी जैसी जगहें थीं।

इस डिजाइन की चुनौतियाँ - साइट पर बेडरॉक की सतह पर एक कोमल अवसादन ढका हुआ है। साइट सिर्फ मिट्टी की मोटाई द्वारा सड़क स्तर से ऊपर थी, जिसे हमने इमारत के पदचिह्न के आकार द्वारा हटाने का चुनाव किया, ताकि नींव को सीधे बेडरॉक पर रखा जा सके।

इस डिजाइन के बारे में टिप्पणियाँ - मृदा तल बेडरॉक के साथ जुड़ता है, और वर्गाकार छत दृश्य को खोलती है। छत का हर किनारा एक अलग दृश्य को खोलता है: पहाड़, घाटी, गांव, और आकाश। इन समृद्ध परिवेश के प्रतिक्रिया में, प्रत्येक किनारा उड़ाकर चार अलग-अलग दृश्यों के साथ चार अलग-अलग स्थान बनाता है। कोनों में, ऊपरी स्तर का तल ज़मीन से काटकर दो स्तरों को जोड़ता है।

इस डिजाइन को प्रसिद्ध ए' डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह डिजाइन 2023 में ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित हुई थी। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड: ऐसे उत्कृष्ट और सृजनशीलता से भरपूर डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की पुष्टि करते हैं। वे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करते हैं, वे मजबूत तकनीकी और सृजनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kiyotoshi Mori
छवि के श्रेय: Photographer TOREAL Koji Fujii
परियोजना टीम के सदस्य: Kiyotoshi Mori Natsuko Kawamura
परियोजना का नाम: Hat on the Ridge
परियोजना का ग्राहक: Kiyotoshi Mori


Hat on the Ridge IMG #2
Hat on the Ridge IMG #3
Hat on the Ridge IMG #4
Hat on the Ridge IMG #5
Hat on the Ridge IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें