भावनाओं और समय की भाषा: जियासिन ल्व का अनोखा केक पैकेजिंग डिजाइन

फूलों के जरिए केक की ताजगी का प्रतीक, डिजाइनर जियासिन ल्व का नवाचारी विचार

जियासिन ल्व का यह अद्वितीय केक पैकेजिंग डिजाइन, फूलों की भाषा का उपयोग करते हुए, उपहार के रूप में दिए जाने वाले केक की ताजगी और भावनाओं को प्रकट करता है।

जब लोग खाद्य पदार्थों की शेल्फ लाइफ के बारे में सोचते हैं, तो वे लिखित रिकॉर्ड का उपयोग करते हैं जो चीजों की शेल्फ लाइफ को समझने में मदद करता है। जियासिन ल्व ने सोचा, क्या एक और सहज दृश्य भाषा हो सकती है? जब लोग फूलों को रिबन से बांधते हैं, तो क्यों न उन्हें असली फूलों से बदल दिया जाए, ताकि औद्योगिक उत्पादों का उपयोग कम किया जा सके और पर्यावरण के प्रति संवेदनशील रहा जा सके। वहीं, फूलों का खिलना और मुरझाना भी लोगों को शेल्फ लाइफ को समझने में मदद करता है। केक को एक उपहार के रूप में देखते हुए, असली फूलों की अलग-अलग भाषा होती है, जो दोहरी आशीर्वाद का प्रतिनिधित्व करती है।

इस डिजाइन की अद्वितीयता इसमें है कि फूल केक की ताजगी का प्रतिबिंब देते हैं। फूलों की भाषा भावनाओं को व्यक्त कर सकती है, और आपके प्यार, पारिवारिक स्नेह या मित्रता को व्यक्त कर सकती है। केक को खरीदते समय या खाते समय, उपयोगकर्ता फूलों की ताजगी की स्थिति को देखकर स्पष्ट रूप से जान सकते हैं कि क्या केक समय से पहले समाप्त हो गया है।

यह पुनः प्रयोग्य कठोर कार्डबोर्ड कवच से बनाया गया है, और फूल बॉक्स विघटनयोग्य पारदर्शी सामग्री से बनाया गया है, जिससे पैकेजिंग में कुल प्लास्टिक के उपयोग को और अधिक कम किया जा सकता है। पैकेजिंग का आकार 15 सेमी*15 सेमी*15 सेमी है।

फूल बॉक्स पैकेज की ऊपरी ओर से चिपकाया गया है। पैकेज को हल्के से खींचें। फूल बॉक्स का एक ढक्कन होता है और इसे अलग किया जा सकता है और पुनः प्रयोग किया जा सकता है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए फूलों को ध्यान से देखने और फूल बॉक्स को जीवन भंडारण के लिए रखने में सुविधाजनक होता है।

यह परियोजना 2021 के दिसंबर में ज़ुज़ो में शुरू हुई थी और संकल्पना कार्य 2022 के मई में ज़ुज़ो में पूरा हुआ। डिजाइन ने पैकेजिंग संरचना का पूरी तरह से अन्वेषण किया, और सर्वेक्षण ने फूल प्रेमियों और मिठाई प्रेमियों की राय ली।

डिजाइन का सबसे कठिन हिस्सा यह सोचना है कि लोगों और चीज़ों के बीच का संबंध क्या है। डिजाइनर पूरी तरह से विचार करते हैं कि फूलों को पैकेजिंग के साथ कैसे एकीकृत किया जाए, और फूलों और पैकेजिंग का उत्पाद के आवेदन परिदृश्यों के लिए क्या अर्थ है। इसके लिए, हमने पहले और अंतिम पांच संस्करणों की संशोधन की कोशिश की। मौजूदा आकार को अंतिम रूप दिया गया।

केक और फूल भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अच्छे विकल्प होते हैं। पैकेजिंग दोनों को चतुराई से जोड़ती है, उम्मीद करती है कि देने वाले को दोगुनी आशीर्वाद मिलेगा। फूलों की भाषा में कोई सीमा नहीं होती, और चाहे लोग किसी भी प्रकार की भावना को व्यक्त करना चाहते हों, हर कोई फूलों की दुनिया में एक संबंधित अभिव्यक्ति पा सकता है। फूल प्रकृति के एक टाइमर हैं; जब लोग केक को एक बैठक में खा नहीं सकते, तो फूल आपके लिए केक की ताजगी का मापदंड बनाते हैं। प्रत्येक बॉक्स पर प्राकृतिक पुंगी द्वारा प्रस्तुत किए गए फिबोनाची वेव पॉइंट्स मुद्रित होते हैं।

यह डिजाइन 2023 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: इसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को समर्पित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jiaxin Lv Ying Zhang Yufei Gao
छवि के श्रेय: Jiaxin Lv Ying Zhang Yufei Gao
परियोजना टीम के सदस्य: Jiaxin Lv Ying Zhang Yufei Gao
परियोजना का नाम: The Language of Emotion and Time
परियोजना का ग्राहक: Jiaxin Lv Ying Zhang Yufei Gao


The Language of Emotion and Time IMG #2
The Language of Emotion and Time IMG #3
The Language of Emotion and Time IMG #4
The Language of Emotion and Time IMG #5
The Language of Emotion and Time IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें