अंत बॉय: एक नवाचारी रोबोट ट्रांसपोर्टर

मिखाइल चिस्तियाकोव द्वारा डिजाइन किया गया

अंत बॉय, एक नवाचारी रोबोट ट्रांसपोर्टर, जो उद्योगों और उत्पादन सुविधाओं में मांग पर सामग्री और अन्य सामान पहुंचाने के लिए डिजाइन किया गया है।

चींटियों को पशु जगत के उत्कृष्ट वजनोद्धारक के रूप में जाना जाता है। विभिन्न प्रजातियों की क्षमताएं भिन्न हो सकती हैं, लेकिन कुछ ऐसी भी होती हैं जो अपने शरीर के वजन से 10 से 50 गुना अधिक भार उठा सकती हैं। चींटी की तरह, अंत बॉय अपने वजन से कहीं अधिक चीजों को हिला सकता है। और चींटी की तरह, यह रोबोट भार स्थानांतरण करते हुए समय और मेहनत से काम करता है।

यह रोबोट फैक्टरियों और उत्पादन सुविधाओं में मांग पर सामग्री और अन्य सामान पहुंचाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह छोटे और मध्यम आकार के असेंबली और निर्माण उद्यमों के लिए एक तैयार समाधान है। रोबोट को जटिल, गतिशील उत्पादन पर्यावरणों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। पूरी तरह से स्वतंत्र, जब और जहां जरूरत हो, उसे बुलाया और पुनः निर्देशित किया जा सकता है। मनुष्यों की तरह ही इंफ्रास्ट्रक्चर (ट्रॉली, ट्रैक्स) का उपयोग करते हुए, रोबोट आसानी से एकीकृत होता है और मनुष्यों के साथ टीम में काम करता है। इसलिए, मौजूदा पैलेट और पैलेट जैक्स की सूची को बदलने की आवश्यकता नहीं होती है।

केस पॉलिकोर्बेन से बनाया गया है और एक एल्युमिनियम फ्रेम पर माउंट किया गया है। फ्रेम का ऊपरी हिस्सा खुला है ताकि उस पर विभिन्न अटैचमेंट्स माउंट किए जा सकें। चलने के लिए दो मोटर व्हील्स का उपयोग किया गया है जिनकी जमीन से ऊचाई बदलती रहती है। स्थिरता के लिए, वहां 4 सहायक पहिये भी हैं। ऊर्जा स्रोत के रूप में बैटरी का उपयोग किया गया है।

रोबोट स्वतंत्र रूप से चलता है, लिडार्स और कैमरों और सेंसरों का उपयोग करके बाधाओं से बचता है। विभिन्न प्रकार की ट्रॉली से कनेक्शन के लिए ऊपरी प्लेटफॉर्म पर विभिन्न इंटरफेस माउंट किए गए हैं। पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से कार्ट को पकड़ता है, उसे मार्ग पर ले जाता है और उसे खाली करता है। यह वास्तविक स्थितियों में काम कर सकता है, जिसमें सीमित स्थान शामिल हैं।

सामान्य उपयोग में, रोबोट डॉक पर चला जाता है और मानव हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना चार्ज होता है। ऊपरी हिस्से में बैटरी को बदलने के लिए अंदरी खिड़की के लिए पहुंच होती है। रोबोट के साथ संवाद के लिए साइड आलोकन का उपयोग किया जाता है, यह उसकी भावनाओं को व्यक्त करता है।

यह परियोजना 2021 में सेंट पीटर्सबर्ग में मई में शुरू हुई थी और 2021 में अक्टूबर में शिकागो में समाप्त हुई। विकास के दौरान, कई गंभीर चुनौतियां थीं: तकनीकी, प्रौद्योगिकी, और मशीन दृष्टि प्रौद्योगिकियों से संबंधित। लेकिन इसके अलावा, रोबोट के सामाजिक एकीकरण का एक महत्वपूर्ण पहलू था।

रोबोट का सामाजिक एकीकरण एक महत्वपूर्ण पहलू था। चूंकि उसे लोगों के बीच काम करना है, कामकाजी लोगों की सहायता करता है, इसलिए इसे दोस्ताना, प्रतिक्रियाशील और यहां तक कि प्यारा बनाना था। रोबोट की पहियों को कई आकारों की धाराओं द्वारा छिपाया गया है जो पैरों के समान लगती हैं। कैमरों और लिडार्स का स्थान एक चेहरे की तरह लगता है। ओर साइड आलोकन वाली साइड स्ट्राइप्स जो संकेतन और संवाद के लिए सेवा करती हैं। इस प्रकार, ये सभी विवरण रोबोट को एक जीवित प्राणी की तरह दिखाते हैं।

पूरी तरह से स्वतंत्र अंत बॉय उत्पादन में सामग्री की स्वचालित वितरण के लिए एक उन्नत समाधान है। मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ संगत, रोबोट आसानी से वितरण कार्यप्रवाह में एकीकृत होता है। अपनी उपस्थिति के साथ, रोबोट एक छोटे जानवर की तरह दिखता है, जिसमें एक अच्छे स्वभाव और दोस्ताना चरित्र होता है। इसे चिकनी शरीर की सतहों, एक प्रकाश संचार प्रणाली और कैमरों और लिडार्स के स्थान के माध्यम से हासिल किया गया है, जो एक चेहरे की तरह लगता है। इसके कारण, रोबोट सामाजिक होता है और लोगों के साथ टीम में काम करने के लिए तैयार होता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' रोबोटिक्स, ऑटोमैटन और ऑटोमेशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों पर प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mikhail Chistiakov
छवि के श्रेय: Image #1: Mikhail Chistiakov, 2022 Image #2: Mikhail Chistiakov, 2022 Image #3: Mikhail Chistiakov, 2022 Image #4: Mikhail Chistiakov, 2022 Image #5: Mikhail Chistiakov, 2022 Video Credits: Ant Robotics, 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Mikhail Chistiakov
परियोजना का नाम: Ant Boy
परियोजना का ग्राहक: Mikhail Chistiakov


Ant Boy IMG #2
Ant Boy IMG #3
Ant Boy IMG #4
Ant Boy IMG #5
Ant Boy IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें