Apple Bear Park: बच्चों के लिए एक अद्वितीय और उत्साहभरा शिक्षा केंद्र

Triostudio द्वारा डिजाइन किया गया एप्पल बेयर पार्क: एक नवाचारी और बालविकास केंद्रित डिजाइन

एप्पल बेयर पार्क, एक पूर्व प्राथमिक शिक्षा केंद्र, बच्चों की शिक्षा में रुचि उत्पन्न करने का उद्देश्य रखता है। यह डिजाइन निर्मित और सुविधाजनक है, और किसी भी कृत्रिम सीमाओं के बिना बच्चों को खेलने और सीखने के लिए एक अनिर्बंधित वातावरण प्रदान करता है, जिससे उनकी शिक्षा की क्षमता को बचपन से ही पालन किया जा सकता है।

एप्पल बेयर पार्क का लक्ष्य पूर्व प्राथमिक बच्चों के लिए एक गर्म और सकारात्मक शिक्षा वातावरण स्थापित करना है और बहुत सारी संज्ञानात्मक रुचियाँ विकसित करना है। एक खुला स्थान, मुख्य रूप से बर्लीवुड, एप्पल हरी और सफेद रंगों में, अपरिहार्य है।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि यह बच्चों की विभिन्न गतिविधियों के आसपास संगठित होता है, और विरोधाभासी रंगों और प्राकृतिक सामग्रियों के संयोजन से एक जीवंत और संतुलित स्थान बनता है। सभी सामग्री चुनी गई हैं जो पर्यावरण के अनुकूल हैं और नरम और कोमल स्पर्श हैं।

इस परियोजना का स्थान हेक्सी जिला, नानजिंग, जियांगसू प्रांत में है, और यह फरवरी 2021 में डिजाइन शुरू करती है और मार्च 2022 में समाप्त होती है। और निर्माण कार्य इस वर्ष की शुरुआती मई में शुरू होने की योजना है और चार महीने बाद समाप्त होने की।

शोध ने पाया है कि बच्चों को वयस्कों की तुलना में अधिक मानसिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है। पिछले कक्षाएं बच्चों की एकाग्रता में सहायता करने के लिए एक बंद तरीके से डिजाइन की गई थीं, लेकिन एक अधिक खुला और पारदर्शी वातावरण उनकी ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।

अंतरिक्ष डिजाइन की सबसे बड़ी चुनौती यह है कि बच्चों के मनोविज्ञान, माता-पिता की सौंदर्यशास्त्र और स्थान की व्यावहारिक आवश्यकताओं के बीच संतुलन बनाए रखना है। इसलिए हमने 'पार्क' डिजाइन अवधारणा विकसित की है जो पूरे स्थान को एक में एकीकृत करती है, बजाय इसके कि पाठय पुस्तक क्षेत्र और कक्षाओं को अलग करने की पारंपरिक डिजाइन का पालन करें।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार उन शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्भुत डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Qian Li
छवि के श्रेय: Qian Li
परियोजना टीम के सदस्य: Triostudio
परियोजना का नाम: Apple Bear Park
परियोजना का ग्राहक: Qian Li


Apple Bear Park IMG #2
Apple Bear Park IMG #3
Apple Bear Park IMG #4
Apple Bear Park IMG #5
Apple Bear Park IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें