अग्निशमन उद्योग में IOE के अनुप्रयोग की खोज: "हीरो" अग्निशमन वाहन

इंडस्ट्रियल डिजाइन कॉलेज ऑफ LAFA द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और नवाचारी अग्निशमन वाहन

इस अग्निशमन वाहन की प्रेरणा IOE के अग्निशमन उद्योग में अनुप्रयोग पर आधारित है। इसका नाम "हीरो" है, जो अग्नि के खिलाफ जाने वाले नायकों को समर्पित है।

अग्निशमन उद्योग में IOE के अनुप्रयोग की खोज करने वाली यह डिजाइन अद्वितीय है। अग्निशमक इंटरैक्टिव स्क्रीन पर फेन का अनुपात और जल विस्थापन जैसे पूर्वनिर्धारित डेटा उत्पन्न कर सकते हैं, जिसका सीधा उपयोग स्थल पर किया जा सकता है। इसमें कई ड्रोन भी जोड़े गए हैं, जो अग्निशमन बम और अन्य उपकरणों के साथ अग्निशमन में सहायता करते हैं। इसका उपयोग अग्नि की स्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है, और प्रतिक्रिया को स्क्रीन पर वापस भेजा जाता है। यह अग्निशमन उद्योग के लिए एक नया सवेरा ला सकता है।

अग्निशमन वाहन को जाने-आने की जगह अधिक कठिन होती है, इसलिए बचाव कर्मियों और बोर्ड के उपकरणों को क्षति न हो, वाहन के दरवाजे और शरीर को मोटे इस्पात प्लेटों और एम्बेडेड मेटल सुरक्षा जालों के साथ डिजाइन किया गया है। कार की बाईं ओर एक एकीकृत इंटरैक्टिव पैनल है, जिसमें एक टैबलेट कंप्यूटर स्क्रीन लगी होती है, जो एक सुरक्षित और प्रभावी बचाव योजना तैयार करने में मदद करती है।

अनेक अग्नि दुर्घटनाओं से सीखने के बाद यह साबित हुआ है कि अग्निशमन दल जटिल ऑपरेटिंग प्रक्रियाओं, पर्याप्त जल गन की जेटिंग क्षमता की कमी, और जटिल उच्च इमारतों के कारण स्थिति को नियंत्रित करने में असमर्थ हो सकता है। अग्निशमन वाहनों की इंटरैक्टिव अवधारणा पर आधारित अनुकूलित डिजाइन केवल सार्वजनिक सेवा कार्यों को पूरा करने के लिए ही नहीं होती, बल्कि आधुनिक प्रौद्योगिकी को भी एकीकृत करती है, पारंपरिक अग्निशमन से बुद्धिमान अग्निशमन में सफलतापूर्वक परिवर्तन करती है।

इस डिजाइन का सबसे कठिन हिस्सा यह है कि कैसे बड़े डेटा संसाधन प्रणाली पर निर्भर 5G प्रौद्योगिकी का उपयोग करके बुद्धिमान अग्निशमन को साकार करें और पारंपरिक अग्निशमन संचालन प्रक्रिया के साथ एकीकृत करें, ताकि अग्निशमक त्वरित रूप से नए रूप को अपना सकें, ताकि बचाव को गति मिल सके और हताहत को कम किया जा सके।

हीरो अग्निशमन उद्योग में IOE के अनुप्रयोग की खोज करता है, मौजूदा अग्निशमन वाहनों के कार्यों को अनुकूलित करता है। इंटरैक्टिव स्क्रीन को एकीकृत करने के लिए, अग्निशमक फेन के अनुपात और जल विस्थापन जैसे पूर्वनिर्धारित डेटा उत्पन्न कर सकते हैं, जिसका सीधा उपयोग स्थल पर किया जा सकता है। साथ ही, कई ड्रोन जोड़े गए हैं, जो अग्निशमन बम और अन्य उपकरणों के साथ अग्निशमन में सहायता करते हैं। इसका उपयोग अग्नि की स्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है, और प्रतिक्रिया को स्क्रीन पर वापस भेजा जाता है। यह अग्निशमन उद्योग के लिए एक नया सवेरा ला सकता है।

यह डिजाइन A' वाहन, मोबिलिटी और परिवहन डिजाइन पुरस्कार 2022 में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली है। लोहे का A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wenkai Xue
छवि के श्रेय: Image #1: Designer Xue Wenkai, Sun Jian, Li Fengze and Jia Zhuohang, 2021. Image #2: Designer Xue Wenkai, Sun Jian, Li Fengze and Jia Zhuohang, 2021. Image #3: Designer Xue Wenkai, Sun Jian, Li Fengze and Jia Zhuohang, 2021. Image #4: Designer Xue Wenkai, Sun Jian, Li Fengze and Jia Zhuohang, 2021. Image #5: Designer Xue Wenkai, Sun Jian, Li Fengze and Jia Zhuohang, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Xue Wenkai Designer: Sun Jian Designer: Li Fengze.
परियोजना का नाम: Hero
परियोजना का ग्राहक: Wenkai Xue


Hero IMG #2
Hero IMG #3
Hero IMG #4
Hero IMG #5
Hero IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें