सर्ज S32: नवाचारी डिजाइन जो बदलता है यात्रा के अनुभव को

हीरो मोटोकॉर्प की अद्वितीय मोबिलिटी सॉल्यूशन

प्राचीन समय से प्रेरित, भविष्य की तकनीक से सज्जित

यात्रा के साधनों में विविधता और सुगमता लाने के लिए हीरो मोटोकॉर्प ने सर्ज S32 को डिजाइन किया है। यह डिजाइन प्राचीन काल में घोड़ों के उपयोग से प्रेरित है, जहां वाहनों को कार्ट, बरौच, वैगन आदि के जरिए अनुकूलित किया जाता था। ऑटोमोबाइल्स के आगमन के साथ, एकल-उद्देश्यीय और व्यक्तिगत वाहनों का चलन शुरू हुआ। सर्ज S32 इसी प्रेरणा को आधुनिक तकनीक के साथ जोड़ते हुए एक अनूठा मोबिलिटी समाधान प्रस्तुत करता है, जिसकी मॉड्यूलरिटी मोबिलिटी में बहुउद्देश्यीयता को वापस लाने की दिशा में एक कदम है।

सर्ज S32 दुनिया का पहला वर्ग परिवर्तनशील वाहन है। यह एक दोपहिया और तीनपहिया वाहन के बीच मात्र 3 मिनट में परिवर्तित हो सकता है। इसकी विशेषताएं अनूठी हैं - इसका परिवर्तन किसी भी सतह पर किया जा सकता है, चाहे वह मिट्टी हो, बजरी हो, रेत हो, आदि। वाहन स्वयं उपयोगकर्ता इंटरफेस और नियंत्रणों को वाहन के प्रकार के अनुसार स्वचालित रूप से अनुकूलित करता है। एक उपयोगकर्ता तीन बटनों का संचालन करके परिवर्तन कर सकता है।

सर्ज S32 का डिजाइन और इंटरैक्शन बेहद सरल है। तीनपहिया से दोपहिया वाहन में परिवर्तन के लिए उपयोगकर्ता को केवल तीन बटन दबाने होते हैं। इस प्रक्रिया को कदम दर कदम अनुसरण करना होता है, जिससे वाहन को आसानी से एक से दूसरे रूप में बदला जा सकता है।

सर्ज S32 का निर्माण भारत की राजधानी नई दिल्ली में सितंबर 2018 में शुरू हुआ और इसे 23 जनवरी 2024 को अनावरण किया गया। इस वाहन के प्रोडक्ट वीडियो को सोशल मीडिया पर 250 मिलियन बार देखा गया।

सर्ज S32 ने अपनी अद्वितीयता और नवाचारी डिजाइन के लिए 2024 में प्रतिष्ठित 'ए' डिजाइन अवार्ड में प्लैटिनम पुरस्कार प्राप्त किया। इस उत्कृष्टता के लिए इस डिजाइन को 40 से अधिक वैश्विक पेटेंट्स भी प्राप्त हुए हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Surge, Hero Motocorp
छवि के श्रेय: Surge, Hero Motocorp
परियोजना टीम के सदस्य: Gaurav Dadheech Satyendra Dhar Dwivedi Rajat Bhardwaj Prasanjeet Kumar Sunil Nalawade Deepak Chaudhry Sunil Patel Vishal Arora Sunny Kumar Singh Saurabh Kulkarni Deepanshu Gupta
परियोजना का नाम: Surge EV
परियोजना का ग्राहक: Surge EV


Surge EV IMG #2
Surge EV IMG #3
Surge EV IMG #4
Surge EV IMG #5
Surge EV IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें