2182 वेसल: एक अनोखा और अद्वितीय शराब का गिलास

डिजाइनर जियांगझी झाओ द्वारा विचारशील डिजाइन

जियांगझी झाओ ने शराब के गिलास के आकार का अद्वितीय अध्ययन किया है, जो उपभोक्ता के स्वाद और गंध की संवेदना पर प्रभाव डालता है। इस डिजाइन में विभिन्न प्रकार के गिलासों की अद्वितीयता को समझने का प्रयास किया गया है।

यह वाइन गिलास चार प्रकार के गिलासों की विशेषता के साथ डिजाइन किया गया है, जिसकी वजह से खुशबू तेजी से फैल सकती है। इसका उद्देश्य उपभोक्ता की संवेदनाओं को अधिक से अधिक मोबाइलाइज़ करना है, जिससे वह गंध और स्वाद को अधिक आकर्षित कर सके।

इसके ऊपरी हिस्से की गहराई को ताज़ा कप की अत्यधिक उथली स्थिति के अनुसार डिजाइन किया गया है। 16वीं शताब्दी के दौरान इटली में ताज़ा कप को सामाजिक स्थिति का प्रतीक माना जाता था। ऐसे उथले गिलास से पीने के लिए, शानदार कारीगरी के साथ-साथ उपभोक्ता का ध्यान भी जरूरी है।

यह वास्त्र चीनी सामग्री से बनाया गया है और इसके तकनीकी विनिर्देश इस प्रकार हैं: चौड़ाई 50 मिमी x गहराई 50 मिमी x ऊचाई 140 मिमी। इस डिजाइन को अनुभव, पीने की प्रक्रिया, विचारशील, गंध आदि जैसे शब्दों से जोड़ा गया है।

इस डिजाइन की अद्वितीयता इसमें है कि यह पीने की प्रक्रिया को दो चरणों में विभाजित करता है: ऊपरी हिस्से का चरण और निचले हिस्से का चरण। जब पीने वाला ऊपरी हिस्से में शराब का आनंद लेता है, तो गिलास का बड़ा खुलना खुशबू को तेजी से फैलने में मदद कर सकता है, जिससे ग्रानी अनुभव उत्तेजित होता है। जब निचले हिस्से में शराब का आनंद लिया जाता है, तो क्योंकि मध्य में छोटे व्यास की वजह से शराब की ऑक्सीकरण दर कम हो जाती है, इसलिए स्वाद में कोई बदलाव नहीं होता है।

यह परियोजना 2021 में लंदन में शुरू हुई थी और 2022 में जिंगदेजेन में समाप्त हुई। इस डिजाइन के पीछे की सोच यह है कि चीनी संरचना के माध्यम से पीने वालों को पीने की प्रक्रिया पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की प्रोत्साहना दी जाए।

इस डिजाइन की चुनौती यह थी कि यह गिलास विशेष रूप से प्रीमियम शैम्पेन को संग्रहित करने के लिए डिजाइन किया गया था। इसका आकार "पाटेरा", "कायलिक्स", "ताज़ा कप" और "शैम्पेन कूप" के चार गिलास आकारों के संदर्भ से डिजाइन किया गया था।

इस डिजाइन का उद्देश्य यह है कि लोग डिजाइन के माध्यम से स्वाद का आनंद ईमानदारी और सूक्ष्मता से कैसे ले सकते हैं। यह वाइन गिलास एक स्टॉपर के साथ डिजाइन किया गया है, जिससे पूरे शरीर को दो भागों में विभाजित किया गया है। जब स्टॉपर हटाया जाता है, तो अंदर का खोखला क्षेत्र शराब से भरा जा सकता है। और जब स्टॉपर को वापस लगाया जाता है, तो गिलास केवल तीन या चार घूंट लेने के लिए मात्रा प्रदान कर सकता है। इस डिजाइन की विपरीत एकता का बिंदु यह है कि दो पीने के गिलास जिनकी मात्राएं काफी अलग होती हैं, वे एक ही मूल्य में बिकते हैं।

इस डिजाइन के कॉपीराइट्स झाओजियांगझी के पास हैं, चीन के कॉपीराइट्स नंबर: 2022-F-00402094, वर्ष: 2022। इस डिजाइन को 2022 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जो बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: xiangzhi zhao
छवि के श्रेय: xiangzhi zhao
परियोजना टीम के सदस्य: Design director: Xiangzhi Zhao
परियोजना का नाम: 2182 Vessel
परियोजना का ग्राहक: xiangzhi zhao


2182 Vessel IMG #2
2182 Vessel IMG #3
2182 Vessel IMG #4
2182 Vessel IMG #5
2182 Vessel IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें