चलेट्स दादा: एक अद्वितीय और सुंदर आवासीय इमारत

डिजाइनर जॉय अलेक्जांडर हार्ब द्वारा लेबनान की फरया पहाड़ियों में एक अद्वितीय आवासीय इमारत का निर्माण

चलेट्स दादा, जिसे डिजाइनर जॉय अलेक्जांडर हार्ब ने डिजाइन किया है, एक अद्वितीय और सुंदर आवासीय इमारत है जो लेबनान की फरया पहाड़ियों में स्थित है। इसकी डिजाइन बच्चों के घर के चित्रण से प्रेरित है, जिसे ग्राहक की आवश्यकताओं और शहर के नियमों और विनियमानुसार पुनर्मॉडल किया गया है।

चलेट्स दादा की विशेषताएं इसे अन्य डिजाइन से अलग बनाती हैं। इसे फरया रिजॉर्ट्स की उच्च पहाड़ियों में स्थित किया गया है, जहां यह सुंदरता और सोफ़िस्टिकेशन का प्रतीक बनती है। इमारत की विन्यास एक भूमि तल पर आधारित है, जिसमें एक बड़ा फ्लैट है जिसे एक फूलों की बाड़ से घेरा गया है। पहले और अटिक तल पर दो अद्वितीय डुप्लेक्स हैं जिन्हें टेराज़ो के पत्थरों से सजाया गया है।

इस इमारत की निर्माण प्रक्रिया में, बड़े आकार की खिड़कियों को ढकने के लिए मैकेनिकल फिक्स्ड प्राकृतिक पत्थरों का चयन करने से लेकर, इलेक्ट्रो मैकेनिकल विवरणों को फिनिश में एम्बेड करने तक, एक पुनरावर्ती पैटर्न का निर्माण किया गया है।

इमारत के तीन मंजिलों और एक तहखाने में एक एकल आवासीय इकाई और दो डुप्लेक्स हैं। प्रत्येक मंजिल का निर्माण क्षेत्र 220m2 है, जिसमें बाहरी दीवारें शामिल हैं, जो इमारत के कुल निर्माण क्षेत्र को 880m2 बनाती है।

इस डिजाइन की अद्वितीयता इसके बड़े खिड़कियों की वजह से है, जिससे भूमि तल को प्रकृति के साथ बातचीत करने का लाभ मिलता है, जिसमें 400m2 का बगीचा है जो फ्लैट के किसी भी कमरे से दिखाई देता है। जबकि बाकी दो डुप्लेक्स, इमारत में उनकी ऊँची स्थिति की वजह से, फरया के हिमालय के अद्वितीय दृश्यों का आनंद लेते हैं।

यह परियोजना 2022 में फरया पहाड़ियों, लेबनान में शुरू हुई थी और यह नवम्बर 2024 में समाप्त होगी। इसकी डिजाइन की शुरुआत एक स्थानीय सर्वेक्षक द्वारा की गई एक अध्ययन से हुई थी, जिसमें इलाके में आवश्यक फ्लैट के प्रकार, बाजार में सबसे अधिक मांग वाले सतह, कितने लोगों को यह मेजबानी कर सकता है और हम फिनिश की आवश्यकताओं तक कितना दूर जा सकते हैं, ताकि हम फ्लैट को सबसे तेजी से बेच सकें। यह अध्ययन हमें तीन फ्लैट बनाने की प्रेरणा देता है, जिनमें प्रत्येक की अलग और अद्वितीय संपत्तियां होती हैं, ताकि हम सभी स्वादों को पूरा कर सकें।

इस डिजाइन को बनाने में कुछ चुनौतियाँ थीं। इलाके में बहुत कठोर मौसम की स्थितियों और बड़े खिड़कियों के साथ इमारत की आधुनिक डिजाइन के कारण, हमें ऐसे विवरण बनाने की आवश्यकता थी जो इमारत के आकार को बदल नहीं दें और बाहरी स्थितियों को सहन करने के लिए उच्च प्रदर्शन वाले सामग्री के लिए अनुसंधान करना पड़ा।

इस डिजाइन की मूल ज्यामितीय डिजाइन को एक बच्चे के चित्रण से प्रेरित किया गया था, जब उससे एक घर बनाने के लिए कहा गया था। ठोसों, रिक्त स्थलों और सामग्रियों के बीच खेल का प्रयोग किया गया था ताकि अंतिम परिणाम प्राप्त किया जा सके।

इस डिजाइन को 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय करवाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Joy Alexandre Harb
छवि के श्रेय: Image #1: Monolit Studio visual artists, chalets Dada perspective view, 2022 Image #2: Monolit Studio visual artists, chalets Dada perspective view day, 2022 Image #3: Monolit Studio visual artists, chalets Dada perspective view night, 2022 Image #4: Monolit Studio visual artists, chalets Dada perspective view closeup, 2022 Image #2: Monolit Studio visual artists, chalets Dada front view, 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Architect: Joy Alexandre Harb Architect: Yanna Haddad Visualization Artist: Atelier Monolit Structural Engineers: P.A.R Consultants Electrical and Mechanical Engineers: W.T.A Associates
परियोजना का नाम: Chalets Dada
परियोजना का ग्राहक: Joy Alexandre Harb


Chalets Dada IMG #2
Chalets Dada IMG #3
Chalets Dada IMG #4
Chalets Dada IMG #5
Chalets Dada IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें