दर्विन बकी: एक यात्री गैलरी की अद्वितीय डिजाइन

कुबेर पटेल और ज्वलंत महादेववाला द्वारा डिजाइन की गई यह परियोजना एक नई दिशा देती है

दर्विन बकी, एक अद्वितीय यात्री गैलरी, जिसे बकमिन्स्टर फुलर के जियोडेसिक डोम से प्रेरित किया गया है। इसकी डिजाइन कुबेर पटेल और ज्वलंत महादेववाला ने की है।

बकी की डिजाइन का प्रमुख उद्देश्य एक ऐसी गैलरी बनाना था, जिसे कहीं भी दुनिया में ले जाया जा सके। इसके लिए इसे पुन: उपयोग करने और पुनर्चक्रण करने के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि अनावश्यक पदचिह्नों को कम किया जा सके। यह एक पूरा सेट है जिसे यदि आवश्यक हो तो साइट पर संगठित और विघटित किया जा सकता है। बकी को प्रदर्शनी गैलरी, प्रदर्शन केंद्र, बार या नाइटक्लब के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

इस संरचना को 1 मिमी माइल्ड स्टील का उपयोग करके बनाया गया है, जो बिना बीम या स्तंभ के 10 मीटर और 6 मीटर की ऊंचाई तक फैलता है। इसका अवांट ग्रेड ज्वाइनरी सिस्टम संरचना को रिसाव मुक्त बनाता है और 2800 बोल्टों का अधिकांश छिपाता है, जो एक असंभव कार्य है। पैनल का आकार आसानी से एक व्यक्ति द्वारा संभाला जा सकता है, जिससे संगठन अत्यंत कुशल होता है।

बकी की डिजाइन का एक और महत्वपूर्ण पहलु यह है कि यह एक खुले सिस्टम को बंद सिस्टम में परिवर्तित करता है, जो इसे जलरोधी बनाता है। इसके खिड़कियाँ ऐसे डिजाइन की गई हैं कि वे प्रत्यक्ष प्रकाश के बिना प्रकाश प्रदान करती हैं, जिससे बारिश का पानी खुलने से बचता है, और इससे कला कार्यों को कठोर पर्यावरणीय स्थितियों से बचाया जा सकता है।

बकी की डिजाइन की प्रमुख प्रेरणा बकमिन्स्टर फुलर के जियोडेसिक डोम से मिली है। यह एक पैरामीट्रिक डोम टेंट है जिसे जमीन से बांधा जाता है। इसके टैंक 1 मिमी मोटी लेजर कट बेंट मेटल शीट्स से बनाए गए हैं और एक अलग स्थान बनाते हैं जिसमें स्तंभ नहीं होते। बकी के कई ब्लॉक भी जोड़े जा सकते हैं ताकि एक बकी क्लस्टर बनाया जा सके। इसे कुछ ही दिनों में संगठित या विघटित किया जा सकता है और इसे शिपिंग कंटेनर के माध्यम से परिवहित किया जा सकता है।

बकी को एक लाइट वेट संरचना के रूप में डिजाइन किया गया है। यह एक फ्लैट पैक संरचना है जिसे मेटल से बनाया गया है, जिससे यह जलरोधी होता है। इस परियोजना का निर्माण अहमदाबाद, गुजरात, भारत में किया गया था। परियोजना का आरंभ अक्टूबर 2019 में हुआ था और यह अक्टूबर 2021 में जनता के लिए खुली।

इस डिजाइन को 2022 में ए' जेनेरेटिव, एल्गोरिदमिक, पैरामीट्रिक और एआई-सहायता डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया था। यह पुरस्कार उन अद्वितीय और रचनात्मक डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये डिजाइन कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करती हैं, वे तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाती हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करती हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kuber Patel
छवि के श्रेय: Vinay Panjwani, Kuhoo Patel
परियोजना टीम के सदस्य: Lead Parametric Designer: Kuber Patel Lead Architect: Jwalant Mahadevwala Client: Abbhay Mangaldas
परियोजना का नाम: Darwin Bucky
परियोजना का ग्राहक: Kuber Patel


Darwin Bucky IMG #2
Darwin Bucky IMG #3
Darwin Bucky IMG #4
Darwin Bucky IMG #5
Darwin Bucky IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें