कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा उत्पन्न भवनों की बाहरी डिजाइन: टेक्नोलॉजी इन्हेरिटेंस

डिजाइनर जुनमिंग चेन द्वारा उत्पन्न भवनों की अद्वितीय बाहरी डिजाइन

ज्यादातर लोग एक भवन की गुणवत्ता का मूल्यांकन इसकी दिखावट के आधार पर करते हैं। अच्छी वास्तुकला बाहरी डिजाइन ध्यान और आर्थिक लाभ ला सकती है। हालांकि, बाहरी वास्तुकला डिजाइन जटिल होती है, और उत्कृष्ट डिजाइनरों और शुरुआती डिजाइनरों द्वारा डिजाइन की गई वास्तुकला बाहरी डिजाइन में बहुत अंतर होता है। इस डिजाइन में एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) बनाई गई है जो भवनों की बाहरी डिजाइन को विशेषज्ञता से उत्पन्न कर सकती है, जिससे शुरुआती डिजाइनरों को मास्टर निर्माताओं की गुणवत्ता के नजदीक पहुंचने में मदद मिलती है।

यह परियोजना एक AI को प्रशिक्षित करती है जो भवनों की दिखावट को व्यावसायिक रूप से उत्पन्न करती है। AI उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए पाठ के अनुसार विभिन्न वास्तुकला शैलियों के भवनों को उत्पन्न कर सकती है। AI को भवन की दिखावट उत्पन्न करने में केवल कुछ सेकंड लगते हैं, और उपयोगकर्ता पाठ विवरण को बदलकर डिजाइन को पुनः उत्पन्न कर सकते हैं। यानी, डिजाइनरों को AI सहयोग के माध्यम से डिजाइन अवधारणा प्रस्ताव प्राप्त कर सकते हैं और डिजाइन को निरंतर अनुकूलित कर सकते हैं।

इस परियोजना ने मौजूदा AI को ठीक करने की आवश्यकता महसूस की। इसलिए इस परियोजना ने डेटा सेट को पुनः काम किया, महत्वपूर्ण स्थिर विकिरण को ठीक किया, और एक AI बनाई जो निर्दिष्ट वास्तुकला शैली को उत्पन्न करने में जूनियर डिजाइनर की सहायता करती है।

इस डिजाइन की चुनौती यह थी कि उच्च गुणवत्ता और शैलीय डिजाइन उत्पन्न करने के लिए एक पेशेवर वास्तुकला डिजाइन AI को बनाना। इस परियोजना ने दर्जनों प्रसिद्ध वास्तुकारों के भवनों की बाहरी रेंडरिंग की हजारों छवियों को इकट्ठा किया और चिह्नित किया, एक वास्तुकला दिखावट का डेटा सेट बनाया, और फिर डेटा सेट को AI को ठीक करने के लिए सौंपा। इस परियोजना ने एक AI बनाई जो एक दिए गए भवन की बाहरी शैली को उत्पन्न करती है।

यह परियोजना 2023 में पूरी की गई थी। यह डिजाइन प्रसिद्ध A' डिजाइन अवार्ड का विजेता रह चुका है। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी डिजाइन, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Junming Chen
छवि के श्रेय: Junming Chen
परियोजना टीम के सदस्य: Junming Chen
परियोजना का नाम: Technology Inheritance
परियोजना का ग्राहक: Junming Chen


Technology Inheritance IMG #2
Technology Inheritance IMG #3
Technology Inheritance IMG #4
Technology Inheritance IMG #5
Technology Inheritance IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें