हिनेमोसु 30: समय का अनूठा चित्रण

युइचिरो कत्सुमोतो की अभिनव डिजाइन

जीवन की रेखाओं को एक नए आयाम में प्रस्तुत करता है।

जीवन की तुलना अक्सर एक रेखा से की जाती है। यह रेखा कभी सीधी नहीं होती, यह मुड़ती है, घुमावदार होती है, मोटी और पतली होती है। इन रेखाओं की समानता मनुष्य द्वारा लिखी गई रेखाओं से होती है। आधुनिक कंप्यूटर डेटा को बिंदुओं (पिक्सल्स) के माध्यम से प्रदर्शित करते हैं। इसके विपरीत, डिजाइनर युइचिरो कत्सुमोतो का मानना है कि रेखाएँ हमारे जीवन और सृजनात्मकता का स्रोत हैं और वह चाहते हैं कि कंप्यूटर रेखीय वस्तुओं को नियंत्रित करे। इस इरादे का फलस्वरूप, हिनेमोसु 30 पाँच सफेद लोचदार बैंडों को तीस एक्चुएटर्स के साथ मोड़कर अक्षर और पैटर्न प्रदर्शित करता है जो समय के प्रवाह को दर्शाता है।

हिनेमोसु 30 एक कंप्यूटर डिस्प्ले है जो समय और तारीख को पाँच सफेद लोचदार बैंडों को मोड़कर दिखाता है। पाँच मोटी रेखाएँ तीस एक्चुएटर्स द्वारा नियंत्रित होती हैं और एक चक्करदार काइनेटिक टाइपोग्राफी और मोशन ग्राफिक्स प्रदर्शित करती हैं। डिवाइस से जुड़े कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा उत्पन्न चलती छवि कपड़े के पैटर्न, समुद्र की लहरें, पहाड़ों के तूफान और गिरती बर्फ की याद दिलाती है। एक्चुएटर्स द्वारा उत्पन्न मैकेनिकल ध्वनियाँ प्रकृति में पानी और हवा की आवाजों की याद दिलाती हैं।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताएँ इसके तकनीकी नवाचार और रचनात्मकता में निहित हैं। यह डिजाइन बिंदु-जैसी या ईंट-जैसी वस्तुओं के बजाय रेखा-जैसी और विशेष रूप से पट्टी-जैसी वस्तुओं का उपयोग करके कंप्यूटर-जनित जानकारी प्रदर्शित करती है। विस्तृत वस्तुओं की तुलना में, रेखीय वस्तुओं का नियंत्रण अधिक कठिन होता है क्योंकि मैकेनिक्स में आपसी हस्तक्षेप होता है। इस परियोजना में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के संदर्भ में इन सीमाओं को सर्कुलर प्रोटोटाइपिंग के माध्यम से दूर किया गया है।

यह डिजाइन प्लैटिनम ए' डिजाइन अवार्ड के लिए चुना गया है जो विश्व स्तरीय, असाधारण और अत्यधिक नवीन डिजाइनों को पहचानता है जो अद्वितीय पेशेवरता, प्रतिभा दिखाते हैं और सामाजिक कल्याण में योगदान देते हैं। एक युग की परिभाषित एस्थेटिक्स को पुरस्कृत करते हुए, वे कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं, अतुलनीय उत्कृष्टता प्रदर्शित करते हैं और दुनिया को बेहतर स्थान बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yuichiro Katsumoto
छवि के श्रेय: Yuichiro Katsumoto
परियोजना टीम के सदस्य: Yuichiro Katsumoto
परियोजना का नाम: Hinemosu 30
परियोजना का ग्राहक: The Utsuroi Lab


Hinemosu 30 IMG #2
Hinemosu 30 IMG #3
Hinemosu 30 IMG #4
Hinemosu 30 IMG #5
Hinemosu 30 IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें