ओह चेयर: आधुनिकता और रेट्रो-फ्यूचरिज्म का संगम

एओ झोउ द्वारा डिजाइन की गई अनूठी कुर्सी

डिजाइन की दुनिया में नवाचार और प्रौद्योगिकी का मेल

ओह चेयर, जो कि एक पेपर के हल्केपन और जैविक तरलता की याद दिलाती है, नए युग की शुरुआत का प्रतीक है। इसकी डिजाइन में म्यूनिख की प्रेरणा साफ नजर आती है, जो विविधता, जीवंतता, मानवता और शहरी तत्वों को एक साथ पिरोती है। यह आधुनिक उत्तर है पारंपरिक रेट्रो-फ्यूचरिस्टिक एग चेयर का, जिसमें बेंट वायर बेस और हस्ताक्षर वाली सीट का खुला डिजाइन शामिल है।

इस डिजाइन की अनोखी विशेषता यह है कि इसमें कलात्मकता और तकनीकी प्रगति का संतुलन है। एआईजीसी को डिजाइन प्रक्रिया में शामिल करने से डिजाइनर्स को कृत्रिम बुद्धिमत्ता के साथ सहयोग करने का अवसर मिला: खुले दिमाग और सावधानीपूर्वक विचार करते हुए, प्रगति को अपनाना जबकि परिप्रेक्ष्य के संदर्भ का ध्यान रखना।

डिजाइन की प्रक्रिया में ब्लेंडर, फिगमा, फोटोशॉप और एआईजीसी जैसे उपकरणों का इस्तेमाल हुआ है। सामग्री के रूप में 100% पुनर्चक्रण योग्य पॉलीथीन, कपड़ा, और स्टेनलेस स्टील का प्रयोग हुआ है।

इस परियोजना की शुरुआत अक्टूबर 2023 में म्यूनिख में हुई और जनवरी 2024 में म्यूनिख और लॉस एंजेलिस में समाप्त हुई। डिजाइन परियोजना के अंतर्गत रचनात्मक प्रौद्योगिकियों के डिजाइन प्रक्रिया पर प्रभाव का अन्वेषण किया गया।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' जेनरेटिव, एल्गोरिदमिक, पैरामेट्रिक और एआई-सहायता प्राप्त डिजाइन अवार्ड में आयरन का सम्मान प्राप्त हुआ है। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए हैं, व्यावहारिक हैं, और जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ao Zhou
छवि के श्रेय: Ao Zhou
परियोजना टीम के सदस्य: Art Director: Jiaying Zhou(Connie) Chief Designer: Ao Zhou Visualization Designer: Jackson Zhang
परियोजना का नाम: Oh Chair
परियोजना का ग्राहक: Meso Design


Oh Chair IMG #2
Oh Chair IMG #3
Oh Chair IMG #4
Oh Chair IMG #5
Oh Chair IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें