युनान की संस्कृति को जीने का अनूठा तरीका: चावल की नूडल्स की पैकेजिंग

चांगशू प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा डिजाइन की गई यात्रा

युनान, एक बहु-जातीय प्रांत, जहां प्रत्येक जातीय समुदाय का अपना अद्वितीय खान-पान है। चावल की नूडल्स को किसी भी सामग्री और पकाने की विधि के साथ मिलाकर अलग-अलग स्वाद उत्पन्न किया जा सकता है। इसलिए, हमने चावल की नूडल्स के माध्यम से युनान की जातीय समुदायों के पोशाक और स्वादों को जोड़कर इस श्रृंखला का विकास और डिजाइन किया।

युनान की प्रतिष्ठित खाद्य वस्त्र के रूप में, चावल की नूडल्स को अनेक तरीकों से पकाया जा सकता है। युनान की चावल की नूडल्स संस्कृति और जातीय संस्कृति को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए, डिजाइनर ने युनान की जातीय समुदायों के पोशाक को मुख्य तत्व के रूप में उपयोग किया है और विभिन्न जातीय स्वादों के साथ चावल की नूडल्स की पैकेजिंग का डिजाइन किया है।

इस पैकेजिंग बॉक्स की सामग्री सफेद कार्ड है, जिसमें लिथोग्राफी प्रक्रिया का उपयोग किया गया है, सतह की कोटिंग पैटर्न को खरोच और नमी से बचा सकती है।

इसकी तकनीकी विशेषताएं इस प्रकार हैं: चौड़ाई 145mm x लंबाई 200mm x ऊचाई 40mm।

चावल की नूडल्स की पैकेजिंग में बड़े डिब्बे और अलग-अलग स्वादों के लिए अलग छोटे पैकेज होते हैं। ग्राहक की आवश्यकतानुसार, ग्राहक 6 छोटे पैकेजों को एक बड़े उपहार बॉक्स में संयोजित कर सकते हैं।

यह परियोजना 2021 में मार्च में कुन्मिंग में शुरू हुई थी और मई 2021 में कुन्मिंग में समाप्त हुई।

यह एक व्यावहारिक अनुसंधान परियोजना है। साहित्य परामर्श, क्षेत्रीय अनुसंधान, साक्षात्कार, और अवलोकन जैसी अनुसंधान विधियों के माध्यम से स्थानीय जातीय समुदायों का अध्ययन करके, उनके सांस्कृतिक जीन को निकाला गया है, और अंततः पैकेजिंग डिजाइन के माध्यम से स्थानीय पारंपरिक खाद्य संस्कृति को प्रचार और प्रसार किया गया है।

दृश्य का उपयोग करके स्वाद को व्यक्त करने का तरीका डिजाइन का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है।

युनान के कई जातीय समुदायों का घर है जिनके पास अपने अद्वितीय खान-पान के शैली हैं। युनान की प्रतिष्ठित पारंपरिक मुख्य खाद्य वस्त्र के रूप में, चावल की नूडल्स को किसी भी सामग्री और पकाने की विधि के साथ एकीकृत किया जा सकता है जिससे विभिन्न स्वाद उत्पन्न होते हैं। डिजाइनरों ने चावल की नूडल्स के माध्यम से युनान की जातीय समुदायों के पोशाक और जातीय स्वादों को जोड़कर इस श्रृंखला का विकास और डिजाइन किया है। आधुनिक खाद्य संरक्षण प्रौद्योगिकी के माध्यम से, युनान का स्वाद दुनिया भर में प्रचारित किया जाता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' पैकेजिंग डिजाइन पुरस्कार में सिल्वर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन पुरस्कार: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दिखाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: WEIWEI ZHANG
छवि के श्रेय: Image#1: Illustrator, Liu Sirong, Portrait, 2020.
परियोजना टीम के सदस्य: Liu Sirong
परियोजना का नाम: Hometown Flavor
परियोजना का ग्राहक: WEIWEI ZHANG


Hometown Flavor IMG #2
Hometown Flavor IMG #3
Hometown Flavor IMG #4
Hometown Flavor IMG #5
Hometown Flavor IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें