वैलॉन्ग गाओ द्वारा डिजाइन की गई मनोवैज्ञानिक एप्लिकेशन 'वांडरिंग'

एक नई दिशा में जीवन की यात्रा के लिए एक गेमीफिकेशन दृष्टिकोण

वांडरिंग, एक मनोवैज्ञानिक एप्लिकेशन, जो एक हल्के गेमीफिकेशन दृष्टिकोण के माध्यम से लोगों की चिंता जैसी नकारात्मक भावनाओं को कम करने का उद्देश्य रखती है।

बढ़ती हुई समाजिक तनाव के कारण, बड़ी संख्या में लोग चिंता या विभिन्न मानसिक बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं। 'वांडरिंग' एक नई अवधारणा है जो मनोवैज्ञानिक एप्लिकेशन में एक नया आयाम जोड़ती है और हर किसी को नकारात्मकता से मुक्त करने और एक बेहतर जीवन की ओर अपना रास्ता खोजने में मदद कर सकती है।

समाज और कार्यस्थल के बढ़ते दबाव के कारण, अधिक से अधिक लोग चिंतित महसूस करते हैं और लंबे समय तक अवसाद में गिर जाते हैं। 'वांडरिंग' उम्मीद करती है कि यह समस्या को एक हल्के गेमिंग अनुभव के माध्यम से हल करेगी। 'वांडरिंग' उपयोगकर्ताओं को उनकी खुद की आत्मिक दुनिया में ले जाती है। उपयोगकर्ताओं को अपनी आत्मिक दुनिया का अन्वेषण करके सकारात्मक प्रतिक्रिया और मार्गदर्शन मिलता है। इस प्रकार धीरे-धीरे उपयोगकर्ताओं को जीवन के प्रति एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने में मार्गदर्शन किया जाता है।

डिजाइन की शुरुआत में, हमने ब्रेनस्टॉर्मिंग, मन मैपिंग, सीन इंटरव्यू आदि किए। परियोजना के साकारण भाग में, हमने फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर, आफ्टर इफेक्ट्स, फिग्मा और ब्लेंडर का उपयोग किया।

यह आईओएस सिस्टम के लिए डिजाइन की गई है।

हमने लंबे समय तक चिंता और अवसाद से पीड़ित समूहों के साथ गहरी शोध और साक्षात्कार किए। फिर पाया कि आज के अधिकांश मनोवैज्ञानिक एप्लिकेशन वास्तव में लंबे समय तक चिंता को दूर करने में कठिनाई होती है। नकारात्मक भावनाओं के निकास की आवश्यकता होती है जो लंबे समय तक स्वयं के मार्गदर्शन और बाहरी मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। इसलिए हम इस समस्या को एक यात्रा के रूप में एक खेल के तरीके से हल करना चाहते हैं।

कहानी से लेकर इंटरफेस तक, हम पारंपरिक ऐप से अलग हैं और हमने खेल डिजाइन के कई हिस्सों को एकीकृत किया है, जो हमें बहुत खुशी देता है।

सामाजिक तनाव विकासशील देशों में एक बड़ा विषय है। बड़ी संख्या में युवा अक्सर चिंतित होते हैं और उनके पास कुछ मनोवैज्ञानिक समस्याएं होती हैं। कोविड-19 ने इस स्थिति को और बढ़ा दिया है। डिजाइन टीम ने 'वांडरिंग' के डिजाइन में हल्के गेमीफिकेशन को शामिल किया है। उपयोगकर्ताओं के पास एक खेल का चरित्र होता है जो मानसिक दुनिया का अन्वेषण करता है। उपयोगकर्ता की मानसिक दुनिया के माध्यम से यात्रा करने से चिंता कम होती है और अन्य उपयोगकर्ताओं से प्रोत्साहन मिलता है। 'वांडरिंग' युवाओं की चिंता को कम कर सकती है और यह एक एप्लिकेशन परियोजना है जिसमें संभावनाएं हैं। डिजाइन टीम मानती है कि यह एप्लिकेशन समाज की मदद कर सकती है।

इस डिजाइन को 2022 में A' मोबाइल तकनीकों, एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: इसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित करने के लिए प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचार की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: WeiLong Gao
छवि के श्रेय: WeiLong Gao
परियोजना टीम के सदस्य: WeiLong Gao, SuWan Chen, QiYuan An, KeXin Huang, XiaoWei Rong, QiuTong Yu
परियोजना का नाम: Wandering
परियोजना का ग्राहक: WeiLong Gao


Wandering IMG #2
Wandering IMG #3
Wandering IMG #4
Wandering IMG #5
Wandering IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें