कल्याण की दिशा में एक कदम: कैल्मस्पेस मोबाइल ऐप

अंकी चेन द्वारा डिजाइन किया गया एक नवाचार

महामारी के दौरान उपजी चिंता को कम करने के लिए एक सोच

जब सारी दुनिया एक अदृश्य वायरस के चलते घरों में कैद हो गई, तब अंकी चेन ने एक ऐसे मोबाइल ऐप की कल्पना की जो युवाओं की चिंता को कम कर सके। उनका यह विचार, कैल्मस्पेस, एक ऐसा मंच है जो डिजिटल तकनीकी और सोशल मीडिया के बीच संतुलन बनाने में मदद करता है।

कैल्मस्पेस की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य मोबाइल ऐप्स से अलग करती हैं। इसका फ्रीमियम मॉडल उपयोगकर्ताओं को निजी ध्यान और समूह गतिविधियों के लिए मुफ्त सुविधाएं प्रदान करता है। इसका इनोवेटिव इनाम प्रोग्राम डिजिटल चिंता के बारे में जागरूकता बढ़ाने, क्विज़ के माध्यम से क्रेडिट अर्जित करने और मित्रों को निमंत्रण देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इस डिजाइन को मोबाइल उपकरणों के लिए फिगमा, ओरिगामी, एडोबी फोटोशॉप और एडोबी इलस्ट्रेटर जैसे डिजाइन टूल्स का उपयोग करके विकसित किया गया है। इसका लक्ष्य एक आकर्षक, उपयोगकर्ता-अनुकूल, दृश्य रूप से आकर्षक और कार्यात्मक अनुभव प्रदान करना है।

कैल्मस्पेस का संचालन बहुत सरल है। पहली बार उपयोगकर्ता तीन-चरणीय ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया से गुजरते हैं और फिर मुख्य पृष्ठ पर पहुंचते हैं जहां व्यक्तिगत गतिविधियाँ दिखाई देती हैं। यहां से वे अपनी मानसिक भलाई का प्रबंधन कर सकते हैं।

इस परियोजना की शुरुआत फरवरी 2022 में हुई और अप्रैल 2022 में न्यूयॉर्क शहर, अमेरिका में समाप्त हुई। इसके बाद भी कई दौर के इटरेशन और उपयोगिता परीक्षण जारी रहे।

इस डिजाइन के पीछे की शोध में युवा वयस्कों की चिंता को डिजिटल तकनीक के माध्यम से कैसे कम किया जा सकता है, इस पर ध्यान केंद्रित किया गया। बाजार के रुझानों का विश्लेषण किया गया और महामारी के दौरान चिंता पर द्वितीयक शोध किया गया।

इस डिजाइन को आयरन 'ए' मोबाइल टेक्नोलॉजीज, एप्लिकेशन्स और सॉफ्टवेयर डिजाइन अवार्ड 2024 में प्रदान किया गया। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए हैं, व्यावहारिक हैं, और जिन्होंने पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा किया है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Anqi Chen
छवि के श्रेय: Image#1: Creator Anqi Chen, Calmspace, 2022 Image#2: Creator Anqi Chen, Calmspace, 2022 Image#3: Creator Anqi Chen, Calmspace, 2022 Image#4: Creator Anqi Chen, Calmspace, 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Anqi Chen
परियोजना का नाम: Calmspace
परियोजना का ग्राहक: Calmspace


Calmspace IMG #2
Calmspace IMG #3
Calmspace IMG #4
Calmspace IMG #5
Calmspace IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें