भाषा सीखने के लिए सुविधाजनक मोबाइल एप्लिकेशन: Reamember

डिजाइनर Tianyi Qi द्वारा विकसित एक अद्वितीय भाषा सीखने का उपकरण

Reamember एक मोबाइल एप्लिकेशन है जिसे भाषा सीखने वाले छात्रों के लिए तैयार किया गया है। इस एप्लिकेशन का उद्देश्य पठन समझने और शब्दावली निर्माण, ये दोनों भाषा सीखने के पहलुओं को एक गैर-हस्तक्षेपी तरीके से जोड़ना है और अंततः उपयोगकर्ताओं के लिए एक समग्र सीखने का अनुभव बनाना है।

जब डिजाइनर Tianyi Qi अमेरिका आए तो उन्हें भाषा और सांस्कृतिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने इन दोनों चुनौतियों का सामना करने के लिए अपने मोबाइल फोन पर अधिक से अधिक समाचार और सांस्कृतिक सामग्री पढ़ने की कोशिश की। लेकिन, पाठ में अपरिचित शब्दों के कारण उन्हें अच्छी पढ़ाई की धारा नहीं मिल सकी। यदि वे अपरिचित शब्दों पर अधिक ध्यान देते, तो भी उन्हें पढ़ाई की धारा खोनी पड़ती। यह अनुभव उन्हें इस एप्लिकेशन का डिजाइन करने के लिए प्रेरित करता है।

Reamember एक मोबाइल एप्लिकेशन है जिसे भाषा सीखने वाले छात्रों के लिए तैयार किया गया है, जो अपरिचित शब्दों वाली सामग्री पढ़ते समय एक सुचारू धारा बनाए रखने और इन शब्दों को बाद में सीखने में मदद करता है। इसका उद्देश्य पठन समझने और शब्दावली निर्माण, ये दोनों भाषा सीखने के पहलुओं को एक गैर-हस्तक्षेपी तरीके से जोड़ना है और अंततः उपयोगकर्ताओं के लिए एक समग्र सीखने का अनुभव बनाना है।

इस एप्लिकेशन की प्रमुख तकनीकी घटक "ब्राउज़र" और "शब्दकोश" हैं। इसके अलावा, एप्लिकेशन को "समुदाय" टैब पर सामग्री को ऑटो-अपडेट करने की क्षमता होनी चाहिए। यह एप्लिकेशन iOS सिस्टम के लिए डिजाइन की गई है।

इस एप्लिकेशन का उपयोग करते समय, उपयोगकर्ता "पठन" टैब पर आसानी से अपनी पठन रुचि के अनुसार ऑनलाइन सामग्री खोज सकते हैं। एक एम्बेडेड शब्दकोश उन्हें पठन के दौरान अपरिचित शब्दों की जांच करने की अनुमति देता है। वे इन शब्दों को शब्दकोश में जोड़ सकते हैं और बाद में उन्हें सीख सकते हैं। एक बार जब शब्द लेखों से इकट्ठा किए जाते हैं, तो वे "शब्दकोश" में संग्रहीत हो जाते हैं, जहां उपयोगकर्ता शब्दों का विवरण देख सकते हैं और स्रोत देख सकते हैं। उपयोगकर्ता को "शब्द" सीखने के लिए दैनिक पॉप क्विज़ लेने की आवश्यकता होती है। एक बार जब एक उपयोगकर्ता 1 शब्द के लिए 3 परीक्षाएं पूरी कर लेता है, तो यह एक "सीखा हुआ" शब्द बन जाता है। "समुदाय" टैब पर, एक उपयोगकर्ता अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा की गई लेख और अन्य सीखने के संसाधनों का अन्वेषण कर सकता है।

इस परियोजना की शुरुआत मई 2020 में हुई और यह जुलाई 2020 में, न्यूयॉर्क सिटी में समाप्त हुई। इस डिजाइन के लिए किए गए अध्ययन में 5 इंटरव्यू अंग्रेजी सीखने वाले छात्रों के साथ किए गए थे, जिनमें उनकी अंग्रेजी पठन की आदतों, समस्याओं, और सामना करने की रणनीतियों के बारे में जानकारी ली गई थी।

डिजाइनर Tianyi Qi को इस एप्लिकेशन के मूल्य प्रस्ताव के साथ संघर्ष करना पड़ा, क्योंकि यह एक ब्राउज़र, शब्दावली निर्माण, और पठन के बीच में बैठता है। उन्होंने अंततः इसे "भाषा सीखने का उपकरण" के रूप में परिभाषित करने का निर्णय लिया, ताकि यह उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने वाले समग्र सीखने के अनुभव को पकड़ सके।

Reamember एप्लिकेशन को A' Mobile Technologies, Applications and Software Design Award में 2022 में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' Design Award कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए प्रदान किया जाता है, वे तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tianyi Qi
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer by Spencer Davis on Unsplash; Photographer by Melissa McGovern on Unsplash; Photographer by Obi - @pixel6propix on Unsplash; Photographer Jeremy Yap on Unsplash; Photographer Sincerely Media on Unsplash; Photographer ELLA DON on Unsplash; Photographer Matthias Heyde on Unsplash; Image #2: Photographer by Spencer Davis on Unsplash; Photographer by Melissa McGovern on Unsplash; Photographer by Obi - @pixel6propix on Unsplash; Image #3: Photographer Photo by Obi - @pixel6propix on Unsplash; Image #5: Photographer Jeremy Yap on Unsplash; Photographer Sincerely Media on Unsplash; Photographer ELLA DON on Unsplash; Photographer Matthias Heyde on Unsplash; Photographer by Melissa McGovern on Unsplash;
परियोजना टीम के सदस्य: Tianyi Qi
परियोजना का नाम: Reamember
परियोजना का ग्राहक: Tianyi Qi


Reamember IMG #2
Reamember IMG #3
Reamember IMG #4
Reamember IMG #5
Reamember IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें