मौलिकता और अद्वितीयता की मिसाल: शुनसुके ओहे की "मौइलर"

90 वर्ष पुराने भंडारण भवन को बदलकर बनाई गई एक अनूठी एस्थेटिक सैलून

शुनसुके ओहे ने पूर्वी और पश्चिमी स्वादों के मिश्रण से भरी एक अनूठी जगह बनाने के लिए लगभग 90 वर्ष पुराने जापानी शैली के भवन को पुनः सजाया।

शुनसुके ओहे ने लगभग 90 वर्ष पुराने एक दो मंजिला भवन को पूरी तरह से नवीनीकृत किया। इस भवन का निर्माण पहले भंडारण के लिए किया गया था। भवन के अंदर और बाहर की सामग्री पुरानी है, लेकिन अंदर कोई अतिरिक्त सजावट नहीं है, और एक एट्रियम के साथ स्थान सादा और बहुत गतिशील है। भवन को कुछ स्थानों में मजबूत किया गया और इसे एक एस्थेटिक सैलून के रूप में पुनः जीवित किया गया।

इसके निर्माण में 90 वर्ष पुराने समापन सामग्रियों का उपयोग किया गया था, जो निर्माण के समय ही उपयोग की गई थीं, जबकि नई समापन सामग्रियाँ मिश्रित की गईं। छत: लकड़ी की पटियाँ (जैसा कि निर्मित), पेंट / दीवारें: प्लास्टर, पेंट, टाइल, वॉलपेपर / फर्श: लकड़ी की फ्लोरिंग, मोर्टार, टाइल।

परियोजना क्षेत्र: 270 वर्ग मीटर / श्रेणी: एस्थेटिक सैलून। इस परियोजना के लिए अंतर्गत डिजाइन: शुनसुके ओहे, प्रकाश संयोजन डिजाइन: नत्सुकी सुडो और मियू ओचियाई।

भवन दो मंजिला है, जिसमें पहली मंजिल पर स्वागत क्षेत्र, साक्षात्कार स्थल, इवेंट स्थल, और उपचार बूथ और पाउडर कमरे दूसरी मंजिल पर स्थित हैं। छह उपचार बूथ एक वृत्ताकार रूप से जुड़े हुए हैं, और उनके केंद्र में एक बड़ा वृत्ताकार सार्वजनिक सोफा एक स्मारक की तरह स्थित है। इसके अलावा, पहली मंजिल से दूसरी मंजिल की छत तक 10 मीटर ऊंची एट्रियम है, जिससे स्थान में गतिशीलता पैदा होती है।

परियोजना की अवधि: अगस्त 2021 से अक्टूबर 2021 तक। परियोजना स्थल: ओसाका (जापान)।

पहली मंजिल एक खुला स्थान है, जबकि दूसरी मंजिल मुख्य रूप से उपचार बूथ के रूप में उपयोग होने वाली एक स्थान है जहां गोपनीयता महत्वपूर्ण है, और प्रत्येक मंजिल के लिए आवश्यक कार्यक्षमता अलग है जबकि पूरे स्थान की एकता और निरंतरता को ध्यान में रखते हुए। इंटीरियर डिजाइन और फ्लोर प्लान भी इसे ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं।

दूसरी मंजिल पर उपचार बूथ को स्थान की गतिशीलता को सुनिश्चित करते हुए गोपनीयता बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया है। कुछ लोग उपचार के दौरान निर्वस्त्र होने के कारण घबराते हैं। स्थान को ऐसे लोगों की चिंताओं को दूर करने के लिए खुलापन और आराम की भावना प्रदान करते हुए गोपनीयता बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया है।

लगभग 90 वर्ष पुराने भंडारण भवन को पूरी तरह से नवीनीकृत किया गया। भवन के अंदर और बाहर की सामग्री पुरानी है, लेकिन अंदर कोई अतिरिक्त सजावट नहीं है, और एक एट्रियम के साथ स्थान सादा और बहुत गतिशील है। भवन को कुछ स्थानों में मजबूत किया गया और इसे एक एस्थेटिक सैलून के रूप में पुनः जीवित किया गया। स्थान को पूर्वी और पश्चिमी स्वादों के मिश्रण से भरी एक अनूठी जगह बनाया गया है।

फोटोग्राफ: टेट्सुरो गोटो द्वारा ISOLA Inc.। इंटीरियर डिजाइन: LUSTYdesign Inc.। यह डिजाइन 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, बेहतर दुनिया की योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: SHUNSUKE OHE
छवि के श्रेय: Photograph : TETSURO GOTO by ISOLA Inc.
परियोजना टीम के सदस्य: Interior design : SHUNSUKE OHE Lighting design : NATSUKI SUDO and Miyuu Ochiai
परियोजना का नाम: Mouiller
परियोजना का ग्राहक: SHUNSUKE OHE


Mouiller IMG #2
Mouiller IMG #3
Mouiller IMG #4
Mouiller IMG #5
Mouiller IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें