चीनी त्योहारों की झलक: चुनली ज़ो की इलस्ट्रेशन डिजाइन

सांस्कृतिक धरोहर को नई तकनीक के साथ जोड़ती हुई चुनली ज़ो की अद्वितीय इलस्ट्रेशन डिजाइन

चुनली ज़ो की इलस्ट्रेशन डिजाइन चीनी त्योहारों की धनी संस्कृति को जीवंत करती है, जिसमें उनकी पारंपरिक तत्वों का सम्मिलन और आधुनिक एस्थेटिक्स का अनोखा मिश्रण है।

चुनली ज़ो की इलस्ट्रेशन डिजाइन का प्रेरणा स्त्रोत चीनी त्योहारों की पारंपरिक संस्कृति है। त्योहारों का मजबूत माहौल अक्सर लोगों को खुश और प्रफुल्लित महसूस कराता है, और संस्कृति को आगे बढ़ाना हर नागरिक की जिम्मेदारी और कर्तव्य है। इसलिए, इलस्ट्रेशन डिजाइन के माध्यम से, वह आधुनिक समय में पारंपरिक त्योहार तत्वों के प्रभावी नवीनीकरण की उम्मीद करती हैं, जिससे चीनी पारंपरिक त्योहारों की ऊर्जा फैलती है और अधिक से अधिक लोग चीनी त्योहारों से प्यार करने लगते हैं।

इलस्ट्रेशन में "चांगई", "ज़ोंगज़ी", "ड्रैगन बोट" और "कोर्नेलियन" जैसे चीनी पारंपरिक त्योहारों की विशिष्ट छवियाँ शामिल हैं। इलस्ट्रेशन के मुख्य रंग विभिन्न त्योहारों के लिए सेट किए गए हैं। इलस्ट्रेशन की श्रृंखला में मजबूत त्योहारी चरित्र है और चीनी त्योहार संस्कृति को बढ़ावा देते हुए विभिन्न पारंपरिक चीनी त्योहारों का माहौल और स्वाद दिखाता है।

यह इलस्ट्रेशन श्रृंखला प्रोक्रिएट सॉफ्टवेयर द्वारा बनाई गई है। इसे उच्च स्तर की मुद्रण और निर्माण तकनीकों के द्वारा उत्पादित किया जाता है जिससे इलस्ट्रेशन का सुंदर और सूक्ष्म विवरण दिखाया जा सकता है।

इस डिजाइन की कुंजी यह है कि इसमें जनता को आकर्षित करने वाला मजबूत प्रभाव होना चाहिए, लोगों की सौंदर्य भावनाओं को आकर्षित करने वाला उच्च सौंदर्य प्रभाव होना चाहिए, और साथ ही सांस्कृतिक धरोहर को बढ़ावा देते हुए इसके नवीनीकरण के प्रति प्रतिबद्ध होना चाहिए।

यह कार्य डिसंबर 2022 में चीन, लियाओनिंग प्रांत, शेनयांग में स्थित उत्तर पूर्वी विश्वविद्यालय में शुरू हुआ था और फरवरी 2022 में चीन, लियाओनिंग प्रांत, शेनयांग में स्थित उत्तर पूर्वी विश्वविद्यालय में पूरा हुआ।

इस "चीनी त्योहार" श्रृंखला के इलस्ट्रेशन में चीनी नववर्ष, ड्रैगन बोट त्योहार, मिड-ऑटम त्योहार और चंग यंग त्योहार शामिल हैं, जिनमें "नववर्ष पशु", "फायरक्रैकर्स", "ड्रैगन बोट्स", "ज़ोंगज़ी" और "कोर्नेलियन" जैसे त्योहारी तत्व शामिल हैं। इलस्ट्रेशन के मुख्य रंग विभिन्न त्योहारों के माहौल के अनुसार अनुकूलित किए गए हैं, जिससे लोगों की चीनी त्योहारों की समझ गहरी होती है और घरेलू और विदेशी दोस्तों को पारंपरिक चीनी त्योहार संस्कृति का आनंद लेने में मदद मिलती है।

चुनयों की इलस्ट्रेशन डिजाइन की यह विशेषता है कि इसमें त्योहारी माहौल उत्पन्न करने वाले पारंपरिक चीनी त्योहारों के तत्वों से प्रेरणा मिली है। डिजाइन का उद्देश्य इलस्ट्रेशन और त्योहारी तत्वों के संयोजन के माध्यम से पारंपरिक संस्कृति और नई तकनीक का मिलन होना है। साथ ही, उम्मीद है कि इलस्ट्रेशन का रंग, टाइपोग्राफी और रंग योजना पूरे डिजाइन को अधिक आकर्षक बनाएगी और डिजाइनर की डिजाइन अवधारणा को बेहतर दर्शाएगी।

इस डिजाइन को 2022 में A' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से निपुण डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chunli Zhou
छवि के श्रेय: Image #1 : Illustration Zhou Chunli, 2022. Image #2 : Illustration Zhou Chunli, 2022. Image #3 : Illustration Zhou Chunli, 2022. Image #4 : Illustration Zhou Chunli, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Design direction: Huo Kai, designed by Zhou Chunli
परियोजना का नाम: Chinese Festivals
परियोजना का ग्राहक: Chunli Zhou


Chinese Festivals IMG #2
Chinese Festivals IMG #3
Chinese Festivals IMG #4
Chinese Festivals IMG #5
Chinese Festivals IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें