संचार की कहानियाँ: एक अद्वितीय ब्रांडिंग परियोजना

डिजाइनर मेंगई ज़ी द्वारा संचार के इतिहास की अनूठी ब्रांडिंग

संचार के इतिहास से प्रेरित होकर, मेंगई ज़ी ने एक अद्वितीय ब्रांडिंग परियोजना का निर्माण किया है, जिसे 'संचार की कहानियाँ' कहा जाता है।

मेंगई ज़ी ने संचार के इतिहास की कहानियों से प्रेरणा ली है, जिसमें प्रागैतिहासिक सभ्यता में सूचना संग्रह के लिए गाँठदार धागों से लेकर 17वीं शताब्दी के पहले समाचार पत्र, और तब तक WWW (वर्ल्ड वाइड वेब) तक की यात्रा शामिल है। इस डिजाइन का उद्देश्य इन कहानियों को संचार विद्यालय की 15वीं वर्षगांठ के लिए दृश्य पहचान प्रणाली में मिलाना था, जिससे संचार शाखा के योगदान को याद किया जा सके और स्कूल की ब्रांड छवि का निर्माण किया जा सके।

परियोजना का मुख्य लोगो एक ज्यामितीय ग्राफिक है जिसमें संख्या 15 है, जिसके आधार पर 100 उप-लोगो बनाए गए थे। प्रत्येक उप-लोगो में मानवता की एक महत्वपूर्ण कहानी, महत्वपूर्ण आविष्कार या पहल शामिल है। क्रोनोलॉजिकल क्रम में, यह लोगो परिवार संचार प्रौद्योगिकी के इतिहास को प्रतिष्ठापित करता है। संचार विद्यालय, ईसीएनयू की 15वीं वर्षगांठ के लिए, पूरे डिजाइन सेट का सम्मान केवल संचार, प्रयोग, और विकास के लिए ही नहीं किया गया है, बल्कि मानव बुद्धि के लिए भी किया गया है।

परियोजना का मुख्य निर्माण एडोब के सॉफ्टवेयर, फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर, आफ्टर इफेक्ट्स आदि द्वारा किया गया था। इस परियोजना में शारीरिक आवेदन उत्पादों के लिए सभी प्रकार के आकार थे।

ब्रांडिंग, दृश्य पहचान, लोगो, लोगो परिवार, पोस्टर, विश्वविद्यालय वर्षगांठ, संचार जैसे कीवर्ड डिजाइनर द्वारा प्रदान किए गए थे।

मुख्य लोगो, उप-लोगो, टाइपफेस, ब्रांड रंग और परियोजना की अन्य पहचान ग्राफिक को वर्षगांठ के प्रचार में उपयोग किया गया था, जैसे कि श्रृंखला पोस्टर, निमंत्रण, पैम्फलेट, कैंपस पर फ्लायर और ऑनलाइन संचार छवियाँ। परियोजना की टीम ने गतिविधि स्थल पर लोगो परिवार के साथ पृष्ठभूमि स्क्रीन और प्रदर्शन दीवार का डिजाइन भी किया। और पोस्ट कार्ड, कैनवास बैग और बोतलबंद पेय जिनमें उप-लोगो ग्राफिक्स और कहानियां थीं, वे एल्युम्नस और स्टाफ को स्मृतिचिह्न के रूप में दिए गए थे।

यह परियोजना शंघाई में हुई थी। डिजाइन टीम ने पुस्तकों, लेखों और इंटरनेट से बड़ी संख्या में ऐतिहासिक सामग्री की सलाह और संयोजन किया। उन्होंने सांविधानिक मीडिया अध्ययन में शिक्षकों और विशेषज्ञों से बातचीत की। फिर परियोजना के डिजाइनर ने संचार इतिहास में 100 महत्वपूर्ण कहानियों का चयन किया। हर कहानी के पीछे मानवता का एक महत्वपूर्ण आविष्कार या पहल थी।

वास्तव में, इस परियोजना में सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि इतिहास से कहानियाँ उचित रूप से कैसे चुनें। संचार इतिहास में कौन सी कहानियाँ अधिक महत्वपूर्ण हैं? डिजाइन टीम ने पुस्तकों, लेखों और इंटरनेट से सामग्री खोजने में और सांविधानिक मीडिया अध्ययन में शिक्षकों और विशेषज्ञों से सलाह लेने में बहुत समय बिताया।

यह काम संचार की कहानी के बारे में है। मुख्य लोगो के आधार पर, 100 उप-लोगो का एक परिवार बनाया गया था। प्रत्येक उप-लोगो में मानवता की एक कहानी, महत्वपूर्ण आविष्कार या पहल शामिल है। प्रागैतिहासिक सभ्यता में सूचना संग्रह के लिए गाँठदार धागों से लेकर AI के युग तक, लोगो परिवार मानव के संचार प्रौद्योगिकी के पूरे इतिहास को दर्शाता है। संचार विद्यालय, ईसीएनयू की 15वीं वर्षगांठ के लिए, परियोजना की दृश्य पहचान डिजाइन का सम्मान केवल संचार, प्रयोग, और विकास के लिए ही नहीं किया गया है, बल्कि मानव बुद्धि और रचनात्मकता के लिए भी किया गया है।

यह डिजाइन 2022 में A' ग्राफिक्स, चित्रांकन और दृश्य संचार डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज जीता। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचारण को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को अपनाने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mengyi Xie
छवि के श्रेय: Mengyi Xie
परियोजना टीम के सदस्य: Mengyi Xie
परियोजना का नाम: Stories of Communication
परियोजना का ग्राहक: Mengyi Xie


Stories of Communication IMG #2
Stories of Communication IMG #3
Stories of Communication IMG #4
Stories of Communication IMG #5
Stories of Communication IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें