दिवस संहिता: एक अद्वितीय चीनी पंचांग

डिजाइनर वान फेन चेन द्वारा ताईवानी जीवनशैली को अभिव्यक्त करने का एक नया तरीका

वान फेन चेन द्वारा डिजाइन किया गया "दिवस संहिता" एक अद्वितीय चीनी पंचांग है, जो ताईवानी जीवनशैली के विभिन्न पहलुओं को अभिव्यक्त करता है।

वान फेन चेन ने अपने डिजाइन प्रेरणा के रूप में 1960 से 1980 के दशक की ताईवानी परंपरा का उल्लेख किया है, जब हर परिवार की दीवार पर कैलेंडर लटक रहे होते थे। ये कैलेंडर न केवल तारीख बताते थे, बल्कि यह भी बताते थे कि कौन से घंटे और किस राशि के जन्म वाले व्यक्तियों को उस दिन सतर्क रहना चाहिए। इसके अलावा, यह भी बताता था कि कौन सी चीजें आज आसानी से हो सकती हैं और कौन सी चीजें बाद में करनी चाहिए।

"दिवस संहिता" का विशेषता यह है कि यह चीनी पंचांग की जानकारी को शब्दों के बजाय चिन्हों के रूप में प्रस्तुत करता है। यह नियमित चंद्रमा कैलेंडर में कुछ असंगत सुझावों को हटा देता है और आधुनिक लोगों के लिए उपयुक्त स्मरणों का चयन करता है: विवाह, व्यापार संविदा, व्यापार शुरू करना, स्थानांतरण, आदि।

यह डिजाइन रिसोग्राफ और परफेक्ट बाइंडिंग तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है। इसके तकनीकी विनिर्देशों में w100 mm x d36 mm x h143 mm शामिल हैं।

यह डिजाइन चंद्रमा कैलेंडर, कैलेंडर, ग्राफिक डिजाइन, विंटेज, फूलों के पैटर्न वाली टाइल्स जैसे कीवर्ड्स को टैग करता है।

इस डिजाइन का इंटरैक्शन बहुत ही सरल है। कैलेंडर पर कोई पंच होल नहीं होते हैं। पृष्ठ सम्पूर्ण रूप से अखंड होते हैं। कैलेंडर को एक विशेष रैक पर रखा जाता है जो एक सरल सेटिंग प्रस्तुत करता है। नोट कॉलम और रिक्त स्थानों पर, आज की याददाश्त लिखी जा सकती है।

यह प्रोजेक्ट जनवरी 2022 से शुरू हुआ था और दिसंबर 2022 में ताईवान में समाप्त हुआ। इस डिजाइन के लिए की गई अध्ययन में शब्दों को सरल और समग्र ग्राफिक्स में परिवर्तित करना शामिल है।

डिजाइनर वान फेन चेन ने इस डिजाइन के लिए आईरन ए' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड 2022 में प्राप्त किया।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wan Fen Chen
छवि के श्रेय: Creator & Visuals: Wan Fen, Chen
परियोजना टीम के सदस्य: Wan Fen Chen
परियोजना का नाम: Day Code
परियोजना का ग्राहक: Wan Fen Chen


Day Code IMG #2
Day Code IMG #3
Day Code IMG #4
Day Code IMG #5
Day Code IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें