खाद्य सुरक्षा: एक मोबाइल एप्लिकेशन जो खाद्य अपशिष्ट को कम करने में मदद करता है

डिजाइनर युयाओ फैन और हुईकॉंग हु द्वारा विकसित

खाद्य सुरक्षा, एक मोबाइल एप्लिकेशन, जो खाद्य अपशिष्ट को कम करने के लिए गेमिफिकेशन के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित करता है। यह एप्लिकेशन खाद्य आपूर्ति और संबंधित संगठनों के सहयोग से अतिरिक्त खाद्य के पुनर्चक्रण के तरीके भी प्रदान करता है।

हर साल एक ट्रिलियन डॉलर से अधिक के खाद्य पदार्थ अपशिष्ट हो जाते हैं। इनमें से, खाद्य अपशिष्ट का उपभोग पक्ष सबसे बड़ा हिस्सा लेता है, जिसका कारण उपभोक्ताओं की खाद्य बचत की जागरूकता की कमी और प्रभावी अनुस्मारक और पर्यवेक्षण की कमी होती है। इसलिए, उपभोक्ताओं के खाद्य अपशिष्ट को कम करने के लिए डिजाइन विधियों को अपनाने की आवश्यकता है।

खाद्य सुरक्षा का डिजाइन वास्तविक समय में खाद्य अपशिष्ट को रिकॉर्ड करने और गेमिफिकेशन के माध्यम से खाद्य बचत को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। खाद्य सुरक्षा के माध्यम से, लोग अपनी खरीदारी की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं और ऐप की अनुस्मारकों के माध्यम से बचे हुए खाद्य पदार्थों को साझा फ्रिज में संग्रहित कर सकते हैं। खाद्य सुरक्षा खाद्य आपूर्तिकर्ता और संबंधित संगठनों के सहयोग से अतिरिक्त खाद्य के पुनर्चक्रण के तरीके भी प्रदान करती है।

खाद्य सुरक्षा का निर्माण करने के लिए, मैंने पहले कागज पर इंटरफेस का निम्न-फिदेलिटी प्रोटोटाइप बनाया। फिर मैंने फिगमा, फोटोशॉप और सिनेमा4D का उपयोग करके इंटरफेस का उच्च-फिदेलिटी प्रोटोटाइप बनाया और फिगमा के माध्यम से इंटरैक्टिव प्रोटोटाइप बनाया। एपीपी होम पेज की दृश्य छवि को C4D द्वारा मॉडलिंग किया गया है और 3d रेंडरिंग और 2D प्रौद्योगिकी का उपयोग करके बनाया गया है। एपीपी इंटरफेस में कुछ वेक्टर चित्रांकनों के लिए, मैंने पहले कागज पर स्केच बनाए और फिर फोटोशॉप में पेन टूल का उपयोग करके उन्हें ड्रा किया, कुछ चित्रांकन डिजिटल बोर्डों का उपयोग करके सीधे सॉफ्टवेयर में ड्रा किए गए। अगले, सभी सामग्री को फिगमा में आयात करें और उच्च-फिदेलिटी प्रोटोटाइप ड्राइंग को पूरा करें, और अंत में फिगमा के प्रोटोटाइपिंग फ़ंक्शन का उपयोग करके पूरे इंटरैक्टिव मॉडल के निर्माण को पूरा करें।

खाद्य सुरक्षा की विशेषताएं इसे अन्य डिजाइन से अलग बनाती हैं। यह एप्लिकेशन खाद्य अपशिष्ट को कम करने के लिए गेमिफिकेशन के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित करता है। इसके माध्यम से, लोग अपनी खरीदारी की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं और ऐप की अनुस्मारकों के माध्यम से बचे हुए खाद्य पदार्थों को साझा फ्रिज में संग्रहित कर सकते हैं। खाद्य सुरक्षा खाद्य आपूर्तिकर्ता और संबंधित संगठनों के सहयोग से अतिरिक्त खाद्य के पुनर्चक्रण के तरीके भी प्रदान करती है।

इस डिजाइन को ए' मोबाइल तकनीकों, एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर डिजाइन पुरस्कार 2022 में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन ए' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Harbin Institute of Technology, Shenzhen
छवि के श्रेय: Harbin Institute of Technology, Shenzhen
परियोजना टीम के सदस्य: Student: Yuyao Fan Faculty: Huicong Hu
परियोजना का नाम: Food Guardian
परियोजना का ग्राहक: Harbin Institute of Technology, Shenzhen


Food Guardian IMG #2
Food Guardian IMG #3
Food Guardian IMG #4
Food Guardian IMG #5
Food Guardian IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें