लिस्टस्मार्ट: खरीदारी को बनाएं स्मार्ट और सुविधाजनक

जंग जू सोन और अभय सुनील द्वारा डिजाइन की गई इस ऐप्लिकेशन ने A' मोबाइल टेक्नोलॉजी, एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर डिजाइन अवार्ड 2022 में आयरन पुरस्कार जीता।

खरीदारी की यात्रा को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए जंग जू सोन और अभय सुनील ने लिस्टस्मार्ट नामक एक बुद्धिमान खरीदारी सूची ऐप्लिकेशन और सेवा डिजाइन की रचना की है।

विभिन्न अध्ययनों ने दिखाया है कि वे लोग जो खरीदारी सूचियां उपयोग करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में कम खर्च करते हैं और कम सामान खरीदते हैं, जो ऐसा नहीं करते। एक प्रारंभिक सर्वेक्षण में पाया गया कि बड़े शहरी क्षेत्रों के 58 निवासियों में से कई केवल कभी-कभी खरीदारी सूचियां उपयोग करते हैं और वे आमतौर पर अपने डिफ़ॉल्ट नोट्स ऐप्लिकेशन का उपयोग करते हैं। उनके उत्तरों के कुछ कारण नोट्स ऐप्लिकेशन की सुगमता और यह है कि कई लोगों को अपनी खरीदारी की योजना बनाना बहुत जटिल लगता है।

लिस्टस्मार्ट में बुद्धिमान आइटम सुझाव, बजटिंग, और एक सहयोगी प्लेटफॉर्म जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इनका उद्देश्य उपयोगकर्ता के लिए खरीदारी पर एक नया दृष्टिकोण बनाना और बेहतर खर्च की आदतों को बढ़ावा देना है। लिस्टस्मार्ट को खरीदारी अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए किराना की दुकानों की सेवा में भी लागू किया जा सकता है। लिस्टस्मार्ट कियोस्क के क्रियान्वयन के साथ उपयोगकर्ता कुछ दुकानों में अपनी सूचियां एक्सेस कर सकते हैं और एनएफसी के माध्यम से स्टोर मैप प्राप्त कर सकते हैं।

यह परियोजना iOS और वेब स्क्रीन आकारों के लिए डिजाइन की गई थी। मोबाइल संस्करण को iOS को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया था, जबकि कियोस्क इंटरफ़ेस को अधिकांश वेब प्रारूपों (1920 x 1080px) के लिए डिजाइन किया गया था।

लिस्टस्मार्ट टीम ने डिजाइन विषय को परिष्कृत करने के लिए विभिन्न सर्वेक्षण और उपयोगकर्ता परीक्षण किए। परियोजना की प्रारंभिक चरणों में एक सर्वेक्षण जारी किया गया था, जिसमें लक्ष्य डेमोग्राफिक के 50 से अधिक प्रतिभागियों के बारे में उनकी खर्च और खरीदारी की आदतों के बारे में था। टीम ने प्रोटोटाइपिंग और उपयोगकर्ता परीक्षण के माध्यम से मुख्य सुविधाओं को जाना। इन विधियों के साथ-साथ महानगर क्षेत्रों में रहने वाले मिलेनियल्स के लक्ष्य डेमोग्राफिक पर पूर्व अनुसंधान ने टीम को परियोजना को पूरी तरह से साकार करने में सहायता की।

पहली चुनौती यह थी कि लोगों की खर्च और खरीदारी की आदतों को मोबाइल ऐप्लिकेशन समाधान के माध्यम से कैसे अनुकूलित किया जाए। एक और प्रमुख चुनौती यह थी कि एक सूची ऐप्लिकेशन बनाने की जो अद्वितीय हो और जिसमें एक स्पष्ट अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव हो। लिस्टस्मार्ट टीम ने सुनिश्चित किया कि वे ग्राफ़िकल यूज़र इंटरफ़ेस को अत्यधिक जटिल न बनाएं, जो एक सामान्य समस्या है सूची ऐप्लिकेशन के साथ, और एक स्पष्ट उपयोगकर्ता प्रवाह बनाएं।

लिस्टस्मार्ट एक बुद्धिमान खरीदारी सूची ऐप्लिकेशन है। सुविधाओं में उन्नत बजटिंग, एक साझा प्लेटफॉर्म, और बुद्धिमान सिफारिशें शामिल हैं जो उपयोगकर्ता की मदद करने के लिए उद्देशित हैं ताकि वे विभिन्न आइटमों के लिए सर्वश्रेष्ठ सौदों को खरीद सकें। लिस्ट मार्केटप्लेस उपयोगकर्ताओं को दूसरों द्वारा अपलोड की गई सूचियां अपलोड और डाउनलोड करने की अनुमति देता है। लिस्टस्मार्ट को खरीदारी अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए दुकानों की सेवा में भी उपयोग किया जा सकता है। लिस्टस्मार्ट कियोस्क के साथ, उपयोगकर्ता कुछ दुकानों में अपनी सूचियां एक्सेस कर सकते हैं और एनएफसी के माध्यम से स्टोर मैप प्राप्त कर सकते हैं।

यह डिजाइन A' मोबाइल टेक्नोलॉजी, एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर डिजाइन अवार्ड 2022 में आयरन पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन की गई, व्यावहारिक, और अभिनव रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jung Joo Sohn
छवि के श्रेय: Jung Joo Sohn
परियोजना टीम के सदस्य: Jung Joo Sohn Abhay Sunil
परियोजना का नाम: ListSmart
परियोजना का ग्राहक: Jung Joo Sohn


ListSmart IMG #2
ListSmart IMG #3
ListSmart IMG #4
ListSmart IMG #5
ListSmart IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें