टोटेत्सु प्रशिक्षण संस्थान: रेल लाइनों की प्रेरणा से वेफाइंडिंग सिस्टम

टाकुया वाकिज़ाकी - मोटिव इंक. द्वारा डिजाइन किया गया अद्वितीय वेफाइंडिंग सिस्टम

टोटेत्सु कोग्यो कंपनी, जापान की रेल प्रणाली को बनाए रखने और मजबूत करने के लिए पूर्व रेल मंत्रालय की मांग पर स्थापित की गई, एक सामान्य निर्माण कंपनी है जिसकी रेल संबंधी निर्माण के क्षेत्र में व्यापक विशेषज्ञता है। डिजाइन टीम ने डिजाइन मोटिफ के रूप में रेल लाइनों का उपयोग किया, जो टोटेत्सु कोग्यो की मुख्य पहचान है, जो रेल क्षेत्र में निरंतर विकास कर रही है।

स्थान की विशेषताओं के कारण, सुविधा के कुछ कमरे अंधकार क्षेत्रों में हैं। रेल-लाइन डिजाइन उन कमरों के लिए फ्लो लाइनों को चिह्नित करता है, जो स्थानिक गति के लिए सहायता प्रदान करते हैं। इसके अलावा, डिजाइन टीम ने सुविधा के नाम के चिह्न और सीढ़ी के कुछ हिस्सों के लिए रेल स्क्रैप का उपयोग किया, जिससे कंपनी की व्यक्तित्व को रचनात्मक सौंदर्यिक एक्सेंट्स के साथ पकड़ा जा सके।

यह प्रोजेक्ट जून 2019 में शुरू हुआ था और दिसंबर 2021 में समाप्त हुआ। यह प्रोजेक्ट जापान के इबाराकी में स्थित है। आप बर्फ से ढकी जमीन पर छोड़े गए पदचिह्नों का पीछा करके जानवरों के ठिकाने, जैसे कि लोमड़ियों, का पता लगा सकते हैं। बचपन में कई लोगों ने सिर्फ सफेद लाइन पर ही पैदल चलने का अनुभव किया होगा। यदि जमीन पर कई आकृतियाँ बनाई जाती हैं, तो हॉपस्कॉच शुरू हो जाएगा। इन अज्ञात रूप से प्राप्त की गई आचरण संबंधी आदतों, जिन्हें रासायनिक रूप से साबित करना मुश्किल होता है, वे वेफाइंडिंग सिस्टम का डिजाइन करने के लिए संकेत हो सकते हैं। फर्श पर चिह्न जानकारी देने, प्रेरित करने, और व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटरफेस, इंटरैक्शन और यूजर एक्सपीरियंस डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो अत्यधिक स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Takuya WAKIZAKI
छवि के श्रेय: All Images: Photographer Takeshi Shinto, 2021
परियोजना टीम के सदस्य: Architect - Totetsu Kogyo Co., Ltd. Construction - Totetsu Kogyo Co., Ltd.
परियोजना का नाम: Totetsu Training Institute
परियोजना का ग्राहक: Takuya WAKIZAKI


Totetsu Training Institute IMG #2
Totetsu Training Institute IMG #3
Totetsu Training Institute IMG #4
Totetsu Training Institute IMG #5
Totetsu Training Institute IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें