बायडू की सुरक्षा उत्पादन: एक क्रांतिकारी पाइपलाइन निरीक्षण प्रणाली

बायडू AI क्लाउड द्वारा विकसित एक अद्वितीय और उन्नत प्रौद्योगिकी

चीन में तेल और गैस की पाइपलाइन की परिवहन प्रणाली बंद और जटिल है, और परिवहन माध्यम में हाइड्रोजन सल्फाइड और बेंजीन जैसे विषैले गैस शामिल हो सकते हैं। बायडू ने इन चुनौतियों का सामना करने के लिए यह प्रणाली विकसित की है।

यह प्रणाली तेल और गैस पाइपलाइन निरीक्षण के साथ AI का गहरा एकीकरण करके प्रौद्योगिकी में बड़े परिवर्तन करती है, जबकि निरीक्षण की क्षमता को प्रभावी रूप से बढ़ाती है और दुर्घटनाओं की जल्दी चेतावनी देती है। इसके अलावा, यह विभिन्न बुद्धिमान उपकरणों को जोड़ती है और औद्योगिक बड़े डेटा, एज कंप्यूटिंग, डिजिटल ट्विन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, GIS, और 5G जैसी प्रौद्योगिकियों का उपयोग करती है ताकि उच्च जोखिम वाले परिस्थितियों में बिना मानव हस्तक्षेप या न्यूनतम मानव हस्तक्षेप की निरीक्षण संभव हो सके।

यह प्रणाली उन्नत प्रौद्योगिकियों जैसे कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता, बड़े डेटा, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, GIS मैपिंग, और डिजिटल ट्विन के साथ निरीक्षण परिस्थितियों का गहरा एकीकरण करती है। यह उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा जोखिमों की बुद्धिमान पहचान, असामान्य घटनाओं की स्वचालित रिपोर्टिंग, और 3D दृश्य दूरस्थ निगरानी जैसी कार्यक्षमता सेवाएं प्रदान करती है। प्रणाली बिना मानव हस्तक्षेप की निरीक्षण और असामान्य घटनाओं की जल्दी चेतावनी के लिंकेज को साधारित करती है, इस प्रकार निरीक्षण की सुरक्षा गुणवत्ता को बढ़ाती है।

उपयोगकर्ता पीसी टर्मिनल के माध्यम से रोबोटों को प्रबंधित कर सकते हैं, निरीक्षण योजनाएं विकसित कर सकते हैं, और पाइपलाइन में किसी भी स्थिति को देख और प्रसंस्करण कर सकते हैं। वे मोबाइल फोनों, बड़े स्क्रीनों, और पीसी पर जानकारी देख सकते हैं। यह बहु-टर्मिनल लिंकेज इंटरएक्शन समय और स्थान की सीमाओं को कम करता है, निरीक्षण की गुणवत्ता को बढ़ाता है, और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

यह प्रोजेक्ट मई 2022 में चीन में डिजाइन किया गया था और तब से चीनी उद्यमों में लागू किया गया है। प्रक्रिया अभी भी जारी है और नए आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए निरंतर अद्यतित की जा रही है।

डिजाइन चरण के दौरान, हमने कई उपयोगकर्ता साक्षात्कार और क्षेत्रीय अनुसंधान किए और पाया कि तेल और गैस पाइप गैलरी में कई पाइपलाइनें होती हैं, साथ ही ज्वलनशील, विस्फोटक, और विषैले पदार्थ होते हैं, जिससे पारंपरिक मैनुअल निरीक्षण संभवतः असुरक्षित हो सकते हैं। बायडू निरीक्षण प्रणाली ने निरीक्षण की क्षमता को बड़ी हद तक बढ़ाया और सुरक्षा उत्पादन को सुनिश्चित किया।

पाइपलाइन निरीक्षण परिस्थितियाँ कई चुनौतियाँ पेश करती हैं, जैसे कि उच्च श्रम तीव्रता, खराब संचालन गुणवत्ता, और क्षमता और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में कठिनाई। बायडू निरीक्षण प्रणाली को इन समस्याओं को हल करने के लिए डिजाइन किया गया था।

यह प्रणाली पाइपलाइन निरीक्षण परिस्थितियों के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी का गहरा एकीकरण करती है, विभिन्न बुद्धिमान उपकरणों को जोड़ती है, और औद्योगिक बड़े डेटा, एज कंप्यूटिंग, डिजिटल ट्विन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, GIS, और 5G जैसी प्रौद्योगिकियों का उपयोग करती है ताकि उच्च जोखिम वाले परिस्थितियों में बिना मानव हस्तक्षेप या न्यूनतम मानव हस्तक्षेप की निरीक्षण संभव हो सके। इस प्रणाली का उपयोग करके, यह संभव है कि उद्यमों की सुरक्षा प्रबंधन की गुणवत्ता और क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से सुधारा जा सके, साथ ही लोगों के जीवन और सुरक्षा की सुरक्षा के लिए भी योगदान किया जा सके।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटरफेस, इंटरैक्शन और यूजर एक्सपीरियंस डिजाइन अवार्ड में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Baidu AI Cloud
छवि के श्रेय: Optional Image #4: Photographer Juan Xiong, illustration, 2022. Copyrights belong to Baidu Online Network Technology (Beijing) Co., Ltd, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Qianle Wu Juan Xiong Xin Yang Lu Han Mingzhi Wang Tingting Wang Youping Yu Feng Huang Mingfa Zhu Hong Cheng
परियोजना का नाम: Safety Production
परियोजना का ग्राहक: Baidu AI Cloud


Safety Production IMG #2
Safety Production IMG #3
Safety Production IMG #4
Safety Production IMG #5
Safety Production IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें