डेस्की: नवाचारी ऑफिस डेस्क बुकिंग सॉफ्टवेयर

ज़िकी लिन द्वारा डिज़ाइन किया गया आधुनिक कार्यस्थल समाधान

हाइब्रिड कार्य प्रणाली के लिए एक क्रांतिकारी उपकरण

महामारी के बाद के समय में कार्यस्थल और घर के बीच चयन की दुविधा को देखते हुए, ज़िकी लिन ने 'डेस्की' का निर्माण किया। यह उपकरण कार्यालय में सहयोग और घर से काम करने की सुविधा के बीच संतुलन बनाने में मदद करता है, जिससे कर्मचारी प्रतिदिन कहां काम करना है, इसका सूचित निर्णय ले सकते हैं।

डेस्की डेस्क बुकिंग को साप्ताहिक गतिविधि अवलोकन के साथ जोड़ती है, जिससे कर्मचारी आसानी से तय कर सकते हैं कि किस दिन कार्यालय आना है। यह उपकरण सहकर्मियों के कार्यक्रम और घटनाओं की दृश्यता प्रदान करता है, जिससे सहयोग और उत्पादकता में सुधार होता है।

डेस्की का डिज़ाइन फिगमा के माध्यम से मुख्य रूप से साकार हुआ, जिसने उपयोगकर्ता-केंद्रित इंटरफ़ेस बनाने के लिए सहयोगी डिज़ाइन क्षमताओं का लाभ उठाया। फिगमा ने वास्तविक समय प्रतिक्रिया और समायोजनों के लिए इटरेटिव डिज़ाइन प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाया।

यह मंच वेब और मोबाइल उपकरणों के माध्यम से सुलभ है, जिसे 360 x 640 पिक्सेल (मोबाइल) से लेकर 1920 x 1080 पिक्सेल (डेस्कटॉप) तक की स्क्रीन के लिए अनुकूलित किया गया है, जिससे उपकरणों में एक प्रतिक्रियाशील, उपयोगकर्ता-अनुकूल अनुभव सुनिश्चित होता है। यह मुख्य ब्राउज़रों (क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, सफारी, एज) का समर्थन करता है।

लॉगिन करने पर, उपयोगकर्ता एक डैशबोर्ड देखते हैं जो साप्ताहिक कार्यालय गतिविधियों और डेस्क उपलब्धता को प्रदर्शित करता है। वे एक विशिष्ट दिन के लिए त्वरित रूप से एक डेस्क बुक कर सकते हैं या नियमित कार्यालय यात्राओं के लिए आवर्ती बुकिंग सेट कर सकते हैं। उपयोगकर्ता यह भी देख सकते हैं कि उनके पसंदीदा सहकर्मी कब आ रहे हैं, उन्हें 'स्टार' करके आसानी से ट्रैकिंग के लिए। एक इंटरैक्टिव मानचित्र भी है जिसे देखकर वे यह जान सकते हैं कि वे कहां बैठ सकते हैं या कार्यालय की घटनाओं में शामिल हो सकते हैं।

इस परियोजना की शुरुआत अगस्त 2023 में सिएटल, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई और सितंबर 2023 में समाप्त हुई।

शोध में बाजार विश्लेषण, उपयोगकर्ता साक्षात्कार, और प्रतिस्पर्धी विश्लेषण शामिल थे, जिसमें हाइब्रिड कार्य समाधानों की बढ़ती मांग और कार्यालय योजना में कर्मचारी चुनौतियों का पता चला। इटरेटिव उपयोगकर्ता परीक्षण से डेस्की के डिज़ाइन को परिष्कृत किया गया, सुनिश्चित करते हुए कि यह कार्यस्थल की जरूरतों को प्रभावी ढंग से संबोधित करता है।

मुख्य चुनौती मौजूदा डेस्क बुकिंग समाधानों से डेस्की को अलग करना था। इसे दूर करने के लिए सहकर्मी ट्रैकिंग और इंटरैक्टिव मानचित्र जैसी नवीन सुविधाओं की आवश्यकता थी। आंतरिक कारकों में आधुनिक कार्य प्रवृत्तियों के साथ सामंजस्य बिठाना शामिल था, जबकि बाहरी कारकों में तकनीकी क्षमताओं और उपयोगकर्ता की जरूरतों के बीच संतुलन बनाना था। उपयोगकर्ता-केंद्रित डिज़ाइन और अद्वितीय सुविधाओं के माध्यम से भिन्नता प्रदान करने से डेस्की भीड़ भरे बाजार में खड़ी हो सकी।

डेस्की हाइब्रिड कार्य मॉडल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक कार्यस्थल प्रबंधन उपकरण है, जो लॉजिस्टिक और सामाजिक समाधानों का मिश्रण प्रदान करता है। यह एक रणनीतिक साप्ताहिक अवलोकन प्रदान करता है, जिससे कर्मचारी उत्तम सहयोग के लिए कार्यालय यात्राओं की योजना बना सकते हैं। डेस्क बुकिंग प्रणाली एक व्यक्तिगत कार्यस्थल सुनिश्चित करती है, तनाव को कम करती है। एक इंटरैक्टिव मानचित्र कार्यालय की घटनाओं को प्रदर्शित करता है, जिससे एक जीवंत संस्कृति बनती है। इसके अलावा, अनुसूची ट्रैकिंग टीम गतिशीलता को बढ़ावा देती है। यह नवीन दृष्टिकोण हाइब्रिड कार्य की बहुआयामी चुनौतियों को संबोधित करता है, जिससे डेस्की एक उत्पादक और आनंदमय कार्य वातावरण के लिए महत्वपूर्ण बन जाता है।

इस डिज़ाइन को 2024 में A' इंटरफ़ेस, इंटरैक्शन और यूज़र एक्सपीरियंस डिज़ाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज़ पुरस्कार प्राप्त हुआ। ब्रॉन्ज़ A' डिज़ाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिज़ाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन की प्रामाणिकता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhiqi Lin
छवि के श्रेय: Image #1: Laptop Mock-up Organization Ls.Graphic, Mac Studio and Macbook Pro 16, 2023
परियोजना टीम के सदस्य: Zhiqi Lin
परियोजना का नाम: Desky
परियोजना का ग्राहक: Zhiqi Lin


Desky IMG #2
Desky IMG #3
Desky IMG #4
Desky IMG #5
Desky IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें