ओबोरी सोमा वेयर मत्सुनागा किल्न: शोप और अटेलिए की अद्वितीय डिजाइन

नाओया तोचिओ द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय परंपरागत शिल्प कार्यशाला

ओबोरी सोमा वेयर मत्सुनागा किल्न नामक यह परियोजना नाओया तोचिओ द्वारा डिजाइन की गई है। यह एक शोप और अटेलिए है, जिसकी प्रेरणा घर के ऊपरी हिस्से में स्थापित टॉप लाइट से ली गई है। यह टॉप लाइट अंदर की जगह को प्रकाश से भर देती है।

मत्सुनागा किल्न फुकुशिमा, जापान में स्थित था, जहां 300 से अधिक वर्षों के इतिहास के साथ निर्धारित परंपरागत शिल्प उत्पादित किए जाते थे। ओबोरी सोमा वेयर की एक स्वतंत्र विशेषता इसकी दोहरी परतदार संरचना है, जो इस दैनिक उपयोग की सिरामिक को उबालते पानी को धारण करने की अनुमति देती है और इसे ठंडा होने से रोकती है। डिजाइनर्स ने इस विशेषता को अपने स्थापत्य में शामिल करने और व्यक्त करने का इरादा रखा। डिजाइनर्स मानते हैं कि स्थापत्य और सिरामिक के विभिन्न पैमानों का, एक ही संरचना में, एक दूसरे पर प्रभाव पड़ता है।

इस परियोजना में, घर के ऊपरी हिस्से में एक टॉप लाइट स्थापित की गई है। यह टॉप लाइट अंदर की जगह को प्रकाश से भर देती है। स्टोर में, यह सटीक और जीवंत रंगों को व्यक्त करती है, और कार्यशाला में, जहां सूक्ष्म काम की आवश्यकता होती है, उच्च प्रकाशन के साथ छत की शोजी स्क्रीन के माध्यम से कोमल और समान रूप से प्रकाश बहता है। चेकआउट काउंटर के ऊपरी हिस्से में टॉप लाइट काउंटर के पीछे की छाप को बदलने वाली एक लाइट के रूप में कार्य करती है।

यह डिजाइन 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। स्वर्ण A' डिजाइन अवार्ड: इसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाती हैं। ये वह उत्कृष्ट उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, अपनी असाधारण उत्कृष्टता के साथ और अपनी वांछनीय विशेषताओं के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Naoya TOCHIO
छवि के श्रेय: all photo :Kenji Masunaga
परियोजना टीम के सदस्य: Teruo Akiyama
परियोजना का नाम: Obori Soma Ware Matsunaga Kiln
परियोजना का ग्राहक: Naoya TOCHIO


Obori Soma Ware Matsunaga Kiln IMG #2
Obori Soma Ware Matsunaga Kiln IMG #3
Obori Soma Ware Matsunaga Kiln IMG #4
Obori Soma Ware Matsunaga Kiln IMG #5
Obori Soma Ware Matsunaga Kiln IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें