युलिन उएनो: एक अनूठी पुस्तकालय की डिजाइन

बाउंडलेस द्वारा डिजाइन की गई युलिन उएनो पुस्तकालय

हुइज़ो वाइल्ड आइलैंड कल्चरल लाइफ कम्युनिटी के दोंगपो मंदिर, युएडोंग डिस्टिलरी की पूर्व स्थली और ईस्ट लेक होटल की पूर्व स्थली के संचय के लिए प्रसिद्ध है। यहां स्थित उएनो पुस्तकालय पुस्तकों की सुगंध के साथ इतिहास की गहराई में अंकित औधोगिक सभ्यता को जगाता है। पुरानी यादें नई कहानियों के साथ ओवरलैप होती हैं, और शहर का अतीत और परिवर्तन, जो समय के बीत जाने से पीछे छूट गए हैं, संरक्षित, आकारित और पुनर्जीवित होते हैं।

डिजाइन टीम इतिहास और पर्यावरण को संरचना के साथ जोड़ती है। इतिहास के प्रति सम्मान के साथ, पुस्तकालय, योजना से पुनर्निर्माण तक और पुनः प्रकट होने तक, हमेशा एक समय गुण दिया जाता है जो स्थिरता में बहता है। लोगों और पुस्तकालयों के बीच पारस्परिक संबंध को आत्मा द्वारा मार्गदर्शित किया जाता है और भावना द्वारा जोड़ा जाता है, जो उएनो पुस्तकालय की डिजाइन का केंद्र बिंदु है। मूल झुकी हुई इमारत संरचना को सही करने के बाद, अंतरिक्ष की व्यवस्था को पुनः संगठित किया गया है।

यहां, मौसम से पीड़ित ईंटों की दीवारें आधुनिक डिजाइन तत्वों के साथ मिली हुई हैं। अंदर चलें, सीधे अतीत में देखें, और हृदय पढ़ें। यहां, बॉयलर रूम को समय के मेलबॉक्स में परिवर्तित किया गया है। हर पत्र और पोस्टकार्ड, सबसे साधारण संचार के तरीके में, शहर में सबसे ईमानदार और लंबे समय तक चलने वाला इतरफ है।

लगभग 300 वर्ग मीटर के पुस्तकालय में, कॉफी और पुस्तकें मुख्य कार्यात्मक रूप हैं। इस आधार पर, ज्ञान की खोज, वार्तालाप, आराम और अन्य अनेक अनुभवों को एकीकृत किया गया है, जिसका उद्देश्य एक बहु-सांस्कृतिक संघटन शहरी स्थान बनाना है।

पुस्तकालय को गर्भधारण और आकार देने में आधा वर्ष लगा। इस अवधि के दौरान, हस्तलिखित कई बार बदल दी गई, और सामग्री चयन के लिए उपयोग की गई सामग्रियों ने भी पेशेवर चुनौतियाँ अनुभव कीं। "उदाहरण के लिए, इस छत के लिए चयनित राल ग्लास, चाहे यह तकनीक में कठिनाई हो या सामग्री चयन में चुनौती, चीन में यह दुर्लभ है।"

यह पूरे पुस्तकालय को बनाने में बहुत समय लगा, क्योंकि हमने जो कई सामग्रियाँ उपयोग की थीं, वे पहली बार उपयोग की गई थीं। उदाहरण के लिए, हमारी एक्रिलिक, हमारी अंतरिक्ष सीमित है, और ऊपर और नीचे केवल 200 वर्ग मीटर है। यह पुस्तकालय वास्तव में हमने सोचा से अधिक जटिल है, क्योंकि पूरी पुरानी इमारत की दीवार झुकी हुई है, इसलिए हमें इसे सही करने की आवश्यकता है, इसलिए कुछ स्थानों में बहुत भीड़ लगती है और कुछ स्थानों में बहुत ढीला महसूस होता है।

विनरी की पुरानी चिमनी, जिसे पूरी तरह से संरक्षित किया गया है, बादलों में ऊँची होती है, शहर के परिवर्तन और औधोगिक सभ्यता के विकास की गवाही देने वाला एक सांस्कृतिक प्रतीक बन गया है; यहां, पूर्व डिस्टिलरी बॉयलर रूम को समय के मेलबॉक्स में बदल दिया गया है। हर हस्तलिखित पत्र और पोस्टकार्ड ने सबसे साधारण संचार के तरीके में सबसे लंबे समय तक चलने वाले गर्म इतरफ को पूरा किया है; यहां, आँगन की दीवारें और छत अंतरिक्ष को एक के बाद एक संरक्षित और बहाल किया गया है। हर फूल, घास और ईंट को ध्यान से चुना जाता है ताकि यह मूल पर्यावरण के साथ मिल सके।

यह डिजाइन सिल्वर ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जीबिशन डिजाइन अवार्ड में 2022 में पुरस्कृत की गई थी। सिल्वर ए' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनके मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wenke Lin
छवि के श्रेय: Photographer Yesong, (Ueno Bookstore), 2021
परियोजना टीम के सदस्य: Wenke Lin Zhengyuan sun
परियोजना का नाम: Yulin Ueno
परियोजना का ग्राहक: Wenke Lin


Yulin Ueno IMG #2
Yulin Ueno IMG #3
Yulin Ueno IMG #4
Yulin Ueno IMG #5
Yulin Ueno IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें