एक पूर्ण वृत्त: एक अनोखा निवास डिजाइन

डिजाइनर झिह-योंग झांग द्वारा वृत्ताकार तत्वों का उपयोग

झिह-योंग झांग ने अपने डिजाइन में प्राकृतिक सामग्री के टेक्सचर का उपयोग करके स्थान की गुणवत्ता को व्यक्त किया है। उनकी सरल और अत्यंत सूक्ष्म डिजाइनिंग उनकी कला की विशेषता को दर्शाती है।

झिह-योंग झांग का यह डिजाइन अन्य डिजाइन से अलग है क्योंकि इसमें प्रकाश का उपयोग वृत्ताकार आकार में किया गया है, जो अंततः अनंतता के करीब पहुंचता है। वृत्त और चाप इस स्थान के मुख्य तत्व हैं। सटीक स्थानिक व्यवस्था के साथ, डिजाइनर ने एक शानदार प्रवाह और पर्यावरण की अधिकतम परतों को स्थापित करने में सफलता प्राप्त की है। वृत्त का उपयोग न केवल स्थान की विशेषताओं के अनुरूप मुख्य तत्व के रूप में होता है, बल्कि यह एक परिवार की एकता और समग्रता का प्रतीक भी होता है।

इस डिजाइन को बनाने के लिए वास्तुकला संरचना की वक्रीय रेखाओं का उपयोग किया गया है, जो स्थान के तरल प्रवाह को गूंजाती हैं। छत के अंदर समाहित वृत्ताकार प्रकाश के साथ सार्वजनिक स्थान को रहने और भोजन करने के कमरों में सूचित रूप से विभाजित किया जाता है। जब लकड़ी की दीवारें फर्श से जुड़ती हैं, तो लकड़ी की अनुकरणीय पैटर्न पूरे स्थान को अधिक सुंदर और सुविधाजनक बनाती है।

यह परियोजना 112 वर्ग मीटर की है। इस डिजाइन के मुख्य टैग्स इंटीरियर, वृत्त, ओवल, मिनिमलिज्म, और प्राकृतिक हैं। डिजाइन टीम के सदस्यों में डिजाइनर झिह-योंग झांग और डिजाइनर वेन-फांग यांग शामिल हैं।

फर्श से छत तक की खिड़की खुले सार्वजनिक स्थान में बहुत अधिक सूर्य प्रकाश को अंदर लाती है, जिससे एक बड़ा और प्रकाशमान वातावरण बनता है। खिड़की का सर्वांगीण दृश्य प्राकृतिक तत्वों और शहर के परिदृश्य को अंदर लाता है, जो दिन के समय या रात के समय घर की सबसे अच्छी दृश्य बनती है। यह परियोजना फरवरी 2021 में काओह्सियंग, ताइवान में समाप्त हुई थी।

डाइनिंग टेबल का अनियमित आकार रसोई और रहने के कमरे को जोड़ता है, एक सम्पूर्ण वृत्त से एक नियमित वर्ग आकार में परिवर्तित होता है। अनेक ओवलों के गठन के साथ छत की लैंप, स्थान की विशेषताओं के परिवर्तन को उजागर करती है। डार्क ब्लू और व्हाइट जैसे ठंडे रंगों का उपयोग नर्म लकड़ी के टोन के साथ तुलना करने के लिए किया जाता है, जिससे रसोई स्वच्छ और साफ दिखती है।

इंटीरियर डिजाइन का मुख्य उद्देश्य एक स्वस्थ और सुरक्षित भीतरी स्थान प्रदान करना है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए एक रहने योग्य दैनिक पर्यावरण बनाता है। इसके अलावा, बेहतर वास्तुकला तत्वों, सामग्रियों, कौशल, और एक बुद्धिमान डिजाइन के उपयोग से जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाया जाता है। वस्तुओं और सामग्रियों की निष्कासन दर को कम करके, किसी भी व्यक्ति विशेष डिजाइन को संजोने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है।

इस डिजाइन को ब्रॉन्ज ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड 2022 में पुरस्कृत किया गया था। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड की प्रदान की जाती है उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jhih-Yong Jhang
छवि के श्रेय: Image #1-5: Photographer Jamie Lo, A Full Circle, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Jhih-Yong Jhang Designer: Wen-Fang Yang
परियोजना का नाम: A Full Circle
परियोजना का ग्राहक: Jhih-Yong Jhang


 A Full Circle IMG #2
 A Full Circle IMG #3
 A Full Circle IMG #4
 A Full Circle IMG #5
 A Full Circle IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें