कार्स्ट: एक अद्वितीय जल शोधन सीढ़ी

ची-हाओ चियांग द्वारा डिज़ाइन किया गया एक सुस्तेनेबल समाधान

कार्स्ट, न्यूयॉर्क के गवर्नर्स द्वीप के लिए डिज़ाइन की गई एक मॉड्यूलर सीढ़ी, लोगों को बहते पानी को देखने और सुनने के लिए एक समाधानात्मक गुफा की तरह है, जिसमें एक जल फ़िल्टर सिस्टम है जो प्रकृति की अनुभूति को घर में लाता है, मनुष्यों और जल के समुदाय को जोड़ता है।

ची-हाओ चियांग ने इस अद्वितीय डिज़ाइन को बनाने के लिए प्रकृति से प्रेरणा ली। उनका लक्ष्य था कि प्रकृति को उभारने की अनुमति दी जाए और हम मनुष्यों द्वारा बनाए गए पारंपरिक सीमा को तोड़ दिया जाए, जिसने हमें प्रकृति से अलग कर दिया। बहुत सारे भौतिक अन्वेषणों के बाद, प्रस्ताव को संकुचित करके मनुष्यों और जल के लिए एक इंटरएक्टिव समुदाय बनाने का निर्णय लिया गया।

कार्स्ट की विशेषता इसमें है कि यह एक जल फ़िल्टर सिस्टम के साथ एक समाधानात्मक गुफा की तरह है, जिसमें बहते पानी को देखने और सुनने की सुविधा होती है, और यह प्रकृति की अनुभूति को घर में लाता है, मनुष्यों और जल के समुदाय को जोड़ता है। हर मॉड्यूल में एक जेब होती है जिसमें कुचले हुए सीप के खोल का एक थैला रखा जाता है, और जो खोल कैल्शियम कार्बोनेट से मिलकर अम्ल वर्षा के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं जिससे कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके समुद्र की अम्लीयता को कम किया जा सकता है।

यह कंक्रीट से बनाया जाएगा, और फ़िल्टरिंग सामग्री के रूप में कुचले हुए सीप के खोल के बैग। इसकी तकनीकी विशेषताएं 2032 मिमी x 5740.4 मिमी x 5130.8 मिमी हैं।

इस डिज़ाइन को बनाने के लिए चुनौती यह थी कि दो बहुत अलग रूपों को संगत और कार्यात्मक बनाने का तरीका ढूंढना। इसके बावजूद, ची-हाओ चियांग ने इस चुनौती को सफलतापूर्वक पार किया और कार्स्ट को बनाया, जो न केवल एक आकर्षक डिज़ाइन है, बल्कि यह भी एक समाधानात्मक और सुस्तेनेबल समाधान प्रदान करता है।

इस डिज़ाइन को 2022 में A' बिल्डिंग मटेरियल्स और कंस्ट्रक्शन कॉम्पोनेंट्स डिज़ाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया था। यह अवार्ड उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिज़ाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संगठनात्मकता को प्रमाणित करते हैं। ये अवार्ड कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी में बेहतरीन प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chi-Hao Chiang
छवि के श्रेय: Image #1: Industrial Designer Chi-Hao Chiang, Front View of Karst, 2020. Image #2: Industrial Designer Chi-Hao Chiang, Side View of Karst, 2020. Image #3: Industrial Designer Chi-Hao Chiang, Filtration Bags of Karst, 2020. Image #4: Industrial Designer Chi-Hao Chiang, Handrail of Karst, 2020. Image #5: Industrial Designer Chi-Hao Chiang, Steps of Karst, 2020. Video Credits: Architect Zhixian Song, Application of Karst, 2020.
परियोजना टीम के सदस्य: Chi-Hao Chiang Zhixian Song
परियोजना का नाम: Karst
परियोजना का ग्राहक: Chi-Hao Chiang


Karst IMG #2
Karst IMG #3
Karst IMG #4
Karst IMG #5
Karst IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें