स्थापत्य और अंतर्दृष्टि: यु-लिन शिह की "सेंस एंड सेंसिबिलिटी"

एक आवासीय डिजाइन जो स्थान और सोच को विस्तारित करता है

यु-लिन शिह ने इस आवासीय डिजाइन के लिए प्रेरणा ली है जो एक व्यक्ति के मन को विस्तारित करने का स्थान बनाती है, विचारों पर ध्यान देने की अनुमति देती है। रंगों और सामग्री के ब्लॉक क्षेत्रों के बीच रेखाएँ खींचते हैं। इसके अलावा, प्रकाश, बनावट, आकार, और रेखाएँ स्थान को विस्तारित और समायोजित करने की अनुमति देती हैं।

यह डिजाइन अन्य डिजाइनों से अलग है क्योंकि यहां पियानो की कुंजियों की गूंज अंतर्दृष्टि के साथ गूंजती है, विभिन्न सौंदर्यशास्त्र सीमाओं को पार करते हैं, इसलिए एक हो जाते हैं। पृथ्वी के संयोग के कोमल रंग भार उठाते हैं, जबकि श्वेत की शुद्धता स्थान को उज्ज्वल करती है, आगे बढ़ती है। नीले रंग की प्रचुरता, स्पष्ट रूप से स्थान को विभाजित करती है, फिर भी विशेषता स्थापित करती है। रंगों की सादगी बोल्डनेस की सुंदरता को उभारती है, फिर भी युद्धभूमि में नहीं बदलती।

द्वार को धकेलने के बाद, अचानक, नीले रंग की स्पष्टता और समृद्धि निजी स्थान पर एक रेखा खींचती है। शुद्ध काले और श्वेत का विपरीत तुरंत रहने के कमरे के सार्वजनिक क्षेत्र को साफ कर देता है। काले रंग के खोलने वाले विभाजन कोनों में बैठते हैं ताकि नुकीलापन को कम कर सकें, प्रकाश और छाया के साथ खेलते हैं। लाइनिंग की कोमलता और गर्म रंगों ने वातावरण को कम कर दिया, थकान को छोड़ दिया।

यह आवासीय डिजाइन ताइवान में मई 2020 में पूरा हुआ था। इसके लिए यु-लिन शिह ने एक ऐसे स्थान की रचना की जो शांति और स्वच्छता के साथ जीवन की खुशी की भी आवश्यकता पूरी करता है। रंगों और सामग्री की शुद्धता को रेखाएँ खींचने की अनुमति देते हैं, स्थान की विशेषताओं को उभारते हैं, प्रत्येक क्षेत्र की कार्यक्षमता और वातावरण का निर्माण करते हैं। अतिरिक्तता के बिना डिजाइन, उपयोगकर्ता की आवश्यकता और अनुभव की देखभाल करती है, साथ ही स्थान की सौंदर्यशास्त्र का निर्माण करती है। मालिक को खाली स्थान छोड़ने के लिए, व्यक्ति जीवन की विभिन्न संभावनाओं का निर्माण कर सकता है।

इस डिजाइन को A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में 2022 में लोहे का पुरस्कार प्राप्त हुआ। लोहे का A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yu-Lin Shih
छवि के श्रेय: Image #1 to #5, Photographed by Kuo-Min Lee in 2020.
परियोजना टीम के सदस्य: Designer and Director: Yu-Lin Shih Designer: Ling-Chun Tseng
परियोजना का नाम: Sense and Sensibility
परियोजना का ग्राहक: Yu-Lin Shih


Sense and Sensibility IMG #2
Sense and Sensibility IMG #3
Sense and Sensibility IMG #4
Sense and Sensibility IMG #5
Sense and Sensibility IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें