जो पुस्तक बढ़ी: एक अद्वितीय डिजाइन अनुभव

स्थायी कृषि को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष पुस्तक

फबियानो दलमासियो द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय पुस्तक जो आधुनिक कृषि के लिए एक नया अध्याय खोलती है।

आयरलैंड की अर्थव्यवस्था की जड़ें कृषि में हैं, लेकिन यदि कृषि को जीवित रखना है, तो इसे अधिक स्थायी बनाना होगा। आयरलैंड के सबसे बड़े किसानों के लिए बैंक, AIB, ने Teagasc - आयरलैंड कृषि और खाद्य विकास प्राधिकरण - के साथ साझेदारी की और किसानों को हमारे सबसे बड़े संसाधन: घास को देखने के तरीके को बदलकर स्थायिता को अधिकतम करने की अनुमति दी।

यह एक-अनूठी पुस्तक में 10 स्पर्शीय पाठ और 10 व्यावहारिक सलाह शामिल हैं जो स्थायिता को अधिकतम करने और लाभान्विता को बढ़ाने में मदद करती हैं। ये 10 कदम किसानों को प्रति वर्ष 'संपूर्ण' 10 चक्रों की घास चराई को प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, और प्रति हेक्टेयर 10 टन घास उत्पादित करते हैं - एक वास्तव में शक्तिशाली संख्या जो सबसे कुशल खेती की स्थायिता को भी बड़ी पैमाने पर सुधारेगी।

हमने घास से एक पुस्तक उगाई। यह एक वास्तविक विश्व पहली है - प्रत्येक पृष्ठ, प्रत्येक शब्द, और प्रत्येक आरेख वास्तविक घास की जड़ों द्वारा आकार दिया गया है जैसे वे बढ़ती हैं। बागवानी और सूक्ष्म शिल्प के एक अद्वितीय मिलन से प्रभावित, 'मुद्रण प्रक्रिया' को स्वयं प्रकृति ने पूरा किया - कई सप्ताह की वृद्धि अवधि के दौरान घास की जड़ों को पठनीय प्रतीकों में आकार देते हुए।

यह पुस्तक केवल एक व्यावहारिक कार्य योजना को बिछाती है, बल्कि हमारे प्राकृतिक संसाधनों की शक्ति का प्रतीक है। जब घास को सही ढंग से प्रबंधित किया जाता है, तो यह चमत्कार कर सकती है।

पहला कदम सरकारी रिपोर्टों और कृषि अध्ययनों का विश्लेषण करना था ताकि कृषि में प्रमुख क्षेत्रों की अक्षमता का पता लगाया जा सके। हमने स्थायिता पर नवीनतम अनुसंधान और डेटा का उपयोग करके आयरलैंड के किसानों के लक्ष्य दर्शकों के लिए संबंधित उत्सर्जन को कम करने के 10 सबसे प्रभावी तरीकों को अलग किया। प्रत्येक कदम के आवेदन को कार्बन बचत की विशिष्ट प्रतिशत निर्धारित की गई, जिससे किसानों को पहुंचने के लिए स्पष्ट लक्ष्य मिले, और एक स्पष्ट परिणाम जो इन लक्ष्यों को पहुंचने के माध्यम से लाभान्विता में परिवर्तित होगा।

यह एक पुस्तक है जो पूरी तरह से घास से आती है। एक जड़-आधारित 'मुद्रण प्रक्रिया' के लिए डिजाइन करने में कई चुनौतियां आईं जो इस परियोजना के लिए अद्वितीय थीं। हर तत्व से लेकर शब्दों, प्रतीकों, सीमाओं तक, सब कुछ जड़ों को नेविगेट करने के लिए चैनलों द्वारा आपस में जुड़ा हुआ होना चाहिए था। जटिल कृषि प्रक्रियाओं को बाइट-साइज़ विजुअल भाषा में संक्षेपित किया गया, जिसमें प्रत्येक व्यक्तिगत ग्लिफ का डिजाइन उस क्रिया या प्रक्रिया द्वारा सूचित होता है जिसे यह प्रतिष्ठित करता है। एक अद्वितीय फोल्ड-आउट पृष्ठ पाठक को पढ़ते समय संकेत कुंजी का त्वरित संदर्भ देने की अनुमति देता है।

यह पुस्तक 10 स्पर्शीय पाठ और 10 व्यावहारिक सलाह के साथ डिजाइन की गई है जो स्थायिता को अधिकतम करने में मदद करती है। ये 10 कदम किसानों को प्रति वर्ष 'संपूर्ण' 10 चक्रों की घास चराई को प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, और प्रति हेक्टेयर 10 टन घास उत्पादित करते हैं, एक वास्तव में शक्तिशाली संख्या जो सबसे कुशल खेती की स्थायिता को भी बड़ी पैमाने पर सुधारेगी।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Fabiano Dalmácio
छवि के श्रेय: Photographer: Diana Scherer Filmmaker: Jake Viramontez
परियोजना टीम के सदस्य: Agency: Rothco, part of Accenture Interactive Client: AIB Executive Creative Director: Alan Kelly Creative Director: Ray Swan Art Director: Fabiano Dalmácio Copywriter: Rob Maguire Design Director: Shane O'Riordan Designer: Diogo Dias Business Director: Jimi McGrath Account Director: Alan McQuaid Project Manager: Irene Sharkey Executive Producer: Alan Byrnes Artist: Diana Scherer Book Designer: Jamie Murphy Publisher: The Salvage Press
परियोजना का नाम: The Book That Grew
परियोजना का ग्राहक: Fabiano Dalmácio


The Book That Grew IMG #2
The Book That Grew IMG #3
The Book That Grew IMG #4
The Book That Grew IMG #5
The Book That Grew IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें