टोकिनोन: जापानी परंपरा को नवीनता के साथ पुनः आविष्कार करने का एक अद्वितीय प्रयास

टोशिकी ओकाडा द्वारा डिजाइन किया गया यह आहार पैकेजिंग जापानी मिठाई 'डोरयाकी' को एक नये युग में ले आता है।

टोकिनोन, जिसका अर्थ होता है "समय की ध्वनि", जापानी परंपरागत मिठाई डोरयाकी को एक नयी दिशा देता है। इस प्रोडक्ट के डिजाइन में नई और पुरानी, जापानी और पश्चिमी शैलियों को दर्शाने वाले रंग और आकारों का उपयोग किया गया है।

टोकिनोन एक नया और पुराना उत्पाद है जो डोरयाकी, एक पारंपरिक जापानी मिठाई, में मक्खन क्रीम और फल और हरी चाय जैसे स्वाद जोड़ता है। यह उत्पाद सात स्वादों को प्रतिष्ठापित करने वाले रंगों के साथ मजेदार पैटर्न और बेतरतीब आकारों के माध्यम से फ्लफी बनावट को व्यक्त करता है। पारंपरागत जापानी मिठाई की पैकेजिंग के विपरीत, इस उत्पाद का रंगीन, पॉप, और उच्च गुणवत्ता वाला माहौल उपहार के रूप में सराहना प्राप्त करता है। यह गैर-चमकदार उच्च गुणवत्ता वाले कागज से बनी है, जो सभी पुनः प्रयोज्य कागज उत्पादों से बनी होती है।

डोरयाकी केक जो बॉक्स में आते हैं, वे बहुत ही मुलायम होते हैं, इसलिए प्रत्येक को यथेष्ट मार्जिन के साथ विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। बॉक्स डोरयाकी की बनावट के अनुरूप गैर-चमकदार उच्च गुणवत्ता वाले कागज से बनाया गया है। इसके अलावा, इस उत्पाद से संबंधित सभी चीजों के लिए पुनः प्रयोज्य कागज उत्पादों का चयन किया गया था।

टोकिनोन का विकास 2019 में कवागोए शहर, सैतामा प्रदेश में शुरू हुआ, और 2020 में कवागोए शहर के किता-इन के पास स्थित एक पुरानी जापानी मिठाई की दुकान में बिक्री शुरू हुई। यह उत्पाद बिक्री के लिए है, यह एक पर्यटन स्थल है, और हाल ही में युवा लोगों और विदेशियों के बीच एक लोकप्रिय डेटिंग स्थल बन गया है। पर्यटकों की जनसंख्या में परिवर्तन के साथ, पारंपरागत स्मारिका वागशी भी पुनः जन्म लेने की आवश्यकता थी। ब्रांडिंग और पैकेजिंग को शून्य से डिजाइन किया गया था ताकि एक उत्पाद बनाया जा सके जो सभी आयु और भाषाओं के लोगों द्वारा प्रिय हो, जबकि जापानी परंपरा को बनाए रखा जा सके।

टोशिकी ओकाडा ने सात स्वादों को प्रतिष्ठापित करने वाले रंगों के साथ मजेदार पैटर्न और बेतरतीब आकारों का निर्माण किया, जो फ्लफी बनावट को व्यक्त करते हैं। और उन्होंने रंगों और आकारों का डिजाइन किया जो नई और पुरानी, जापानी और पश्चिमी शैलियों की भावना देते हैं, ताकि यह पारंपरागत मिठाई जो लंबे समय से चली आ रही है, उसे आधुनिक युग की एक नई स्थानीय विशेषता के रूप में पुनः जीवित कर सकें।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Toshiki Okada
छवि के श्रेय: All Image: Photographer Nozomi Suzuki 2021 / Art Director Toshiki Okada 2019 / Graphic designer Toshiki Okada 2019
परियोजना टीम के सदस्य: Brand Manager:Masahito Nunome
परियोजना का नाम: Tokinone
परियोजना का ग्राहक: Toshiki Okada


Tokinone IMG #2
Tokinone IMG #3
Tokinone IMG #4
Tokinone IMG #5
Tokinone IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें