क्योटोलॉजी: नाओतो दोई और कोजी यामानाका द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय होटल

जापानी संस्कृति की परंपराओं को आधुनिक वास्तुकला में बदलने की कला

नाओतो दोई और कोजी यामानाका द्वारा डिजाइन किया गया "क्योटोलॉजी" नामक होटल, जापानी संस्कृति की परंपराओं को आधुनिक वास्तुकला में बदलने की कला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

जापान के प्रसिद्ध लेखक जुनिचिरो तनिजाकी की पुस्तक "छायाओं की प्रशंसा" में उन्होंने कहा कि जापानी वास्तुकला की सौंदर्यवादी आधारभूत अवधारणा छायाओं में बसी है। जापानी लोग अपने सांस्कृतिक विकास के इतिहास के दौरान छायाओं को सन्निहित करते आए हैं, और हमने इस अवधारणा को आधुनिक वास्तुकला में बदल दिया है। बाहरी और आंतरिक तथा बगीचे और कंक्रीट को एक साथ मिलाकर, छायाएं चमकने लगती हैं। दूसरी प्रेरणा स्थानीय लोगों से मिली थी, जो स्थानीय डिजाइनर्स, निर्माताओं, और दुकानदारों के साथ मिलकर स्थानीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए उत्साहित थे।

2012 के बाद से होटल कक्षों की संख्या में 400% की वृद्धि हुई है, जिसमें अधिकांश अपनी क्षमता पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिसमें स्थानीय संस्कृति या इतिहास नहीं है। इसलिए हमें एक ऐसी जगह बनाने की आवश्यकता महसूस हुई जहां पर्यटक क्योटो की पारंपरिक आवासीय सुविधाओं का अनुभव कर सकें। होटल उत्सुक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करके स्थानीय आर्थिक प्रणाली को शुरू करता है। बाहरी और आंतरिक को एक साथ मिलाने, विशेष रूप से प्रत्येक कमरे में आंतरिक बगीचे को स्थान देने से यह ब्रांड स्थापित होता है।

खड़ी चादर छतों द्वारा बनाए गए लंबवत रेखाएं दिन के दौरान बदलती छायाओं को बल देती हैं। उच्च छत का अंत एक प्रतीक है सुकियाज़ुकुरी शैली का जो एक सामान्य शैली होती है एक इमारत के लिए जिसका उपयोग केवल जापानी चाय समारोह के लिए किया जाता है। हमने पड़ोसियों के खिड़की स्तरों का सर्वेक्षण किया ताकि उपयोगकर्ताओं और पड़ोसियों के बीच सीधी आँखों की संपर्क से बचा जा सके। पड़ोसियों के खिड़की स्थानों से समायोजन करके, उपयोगकर्ताएं मेहमान कक्षों में रहते समय सुरक्षित और निजी महसूस कर सकते हैं।

वेबसाइट क्षेत्र: 295.04 वर्गमीटर कुल मंजिल क्षेत्र: 485.11 वर्गमीटर

यह परियोजना 2018 में क्योटो और टोक्यो जापान में शुरू हुई थी।

सरकार आमतौर पर शहर के ऐतिहासिक दृश्य को बनाए रखने के लिए भू-दृश्य विनियमन निर्धारित करती है, और क्योटो शहर भी मुख्य रूप से फसाद के रंग, इमारत की ऊंचाई और बालकनी/छत के उपयोग के लिए विभिन्न और सटीक नियम निर्धारित करता है। क्योंकि क्योटो शहर ने हमारी योजना बनाते समय नियमों में अधिक जोड़ दिए, हमें लचीला होने की जरूरत पड़ी और कुछ डिजाइन विवरणों को छोड़ना पड़ा। वास्तुकला विनियमन ने आंतरिक बगीचे को स्थान देने में वास्तव में कठिनाई पैदा की; हमें वास्तुकला संरचना, बगीचे में पौधों के लिए जीवनयापन वातावरण, और मेहमानों की सुविधा के बीच संतुलन बनाने के बारे में सोचना पड़ा।

जुनिचिरो तनिजाकी की पुस्तक “छायाओं की प्रशंसा” और क्योटो में यात्री व्यवहारों के बारे में अनुसंधान इस परियोजना की नींव बनाती है। तनिजाकी ने कहा कि जापानी ने इतिहास के दौरान प्रकाश के बजाय छायाओं को आशीर्वाद दिया जो जापानी पारंपरिक वास्तुकला के लिए बाहरी और आंतरिक को एक साथ मिलाने के लिए ले जाता है। अनुसंधान ने दिखाया कि क्योटो में यात्राओं में उनकी संस्कृति और इतिहास में बहुत अधिक रुचि है, इसलिए टीम ने "आराम और खोज" को एक अवधारणा के रूप में सेट किया और एक होटल बनाया जहां मेहमानों को सीखने, अनुभव करने और आराम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

इस डिजाइन को 2021 में A' Hospitality, Recreation, Travel and Tourism Design Award में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन A' Design Award: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Cosmos More
छवि के श्रेय: Cosmos More
परियोजना टीम के सदस्य: Naoto Doi - Cosmos More Koji Yamanaka - GENETO Architects Office Mitsuteru Nakada - GENETO Architects Office Asako Yamashita - GENETO Architects Office
परियोजना का नाम: Kyotology
परियोजना का ग्राहक: Cosmos More


Kyotology IMG #2
Kyotology IMG #3
Kyotology IMG #4
Kyotology IMG #5
Kyotology IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें