कॉन्यैक के अनुभव को परिवर्तित करता 'द नियाल' ग्लास

टियागो रूसो और काटिया मार्टिन्स की अभिनव डिजाइन

कॉन्यैक पीने के अनुभव को उन्नत करने के लिए विज्ञान और डिजाइन का संगम

कॉन्यैक के जटिल स्वादों को पूर्णता से अनुभव करने के लिए 'द नियाल' ग्लास की कल्पना की गई। अठारह महीने के वैज्ञानिक अनुसंधान के बाद, इस डिजाइन ने कॉन्यैक ग्लास के अनुभव को क्रांतिकारी बना दिया है। इस ग्लास की विशेषता यह है कि यह इथेनॉल के प्रभाव को ग्लास की संरचना द्वारा सोख लेता है और विशेष आकार और वोर्टेक्स के माध्यम से डालने पर सुगंध और स्वादों को पूरी तरह से बढ़ाता है।

इस ग्लासवेयर की डिजाइन गुरुत्वाकर्षण और ज्यामिति का उपयोग करती है ताकि सोडा-लाइम ग्लास में इथेनॉल वाष्प को सोखा जा सके। ग्लास के आधार पर एक शंकु आकार का अवसाद होता है, जहां व्हिस्की डाली जाती है, जो प्रवाह को नियंत्रित करती है। बल्ब डिजाइन इस विसर्जन को पूरक करता है, जिससे इथेनॉल वाष्प को दीवारों में स्थानांतरित करने के लिए अधिक दीवार स्थान बनता है, जबकि मोटी आधार और डंठल तरल को गर्म किए बिना आरामदायक पकड़ की अनुमति देते हैं।

स्वाद और अनुभव की धारणा में लगभग 80% सुगंध की जिम्मेदारी होती है, इसलिए 'द नियाल' को डिजाइन करते समय ध्यान केंद्रित किया गया था कि इथेनॉल वाष्प को हटाया जाए जो इसी अनुभव को बाधित करता है। नाक में नसों को उत्तेजित करके और जलन पैदा करके, यह वाष्प कॉन्यैक के सच्चे स्वादों और आनंद को कम कर देता है।

इस ग्लास को बनाने के लिए सोडा-लाइम ग्लास का चयन किया गया था क्योंकि इसकी अमूर्त अणु संरचना इसे इथेनॉल को सोखने की अनुमति देती है, जिससे नाक के लिए कम वाष्प छोड़ी जाती है। सोडा-लाइम ग्लास के अणु निरंतर गति में होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह तरल से इथेनॉल वाष्प को अधिक आसानी से सोखता है। ग्लास की प्रोफ़ाइल को इस क्षमता के आसपास बनाया गया था, जिससे वक्रताएं बनती हैं जो इथेनॉल को सोखने के लिए एक तरल प्रवाह को बढ़ावा देती हैं।

जब तरल ग्लास के नीचे वोर्टेक्स पॉइंट पर पहुंचता है, एक भंवर बनता है, जो इथेनॉल को नीचे की ओर और ग्लास के किनारों पर फैलाता है जहां वाष्प को दीवारों में सोखा जा सकता है। जैसे ही सुगंध ग्लास के ऊपर अपनी यात्रा जारी रखती है, बल्ब एक चिकेन-जैसे वक्र में अंदर-बाहर झुकता है, इथेनॉल की गति को धीमा करता है। इससे ग्लास को नाक की ओर बढ़ने के दौरान अधिक वाष्प को सोखने का समय मिलता है, जबकि एक उठा हुआ डंठल एक आदर्श पकड़ को बढ़ावा देता है।

दो साल के विकास के लिए, और कई इटरेशन में परीक्षण और प्रोटोटाइपिंग के माध्यम से सही आकार, डिजाइन, एर्गोनॉमिक्स और प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए, 'द नियाल' ग्लास दो साल की क्रांतिकारी प्रक्रिया का परिणाम था जिसने न केवल कॉन्यैक बाजार को पूरी तरह से क्रांतिकारी बनाया, बल्कि इस तरह की भावना की धारणा को भी बदल दिया, जहां अब इस प्रकार के पेय को चखने पर एक बारीक विवरण का अनुभव किया जा सकता है।

ग्लासवेयर जैसे प्रतिस्पर्धी और पूर्ण क्षेत्र के लिए, एक व्यापक और विस्तृत अनुसंधान महत्वपूर्ण था न केवल बाजार को समझने के लिए, बल्कि विज्ञान को भी समझने के लिए जो कॉन्यैक के प्रदर्शन को बेहतर बना सकता है। वैज्ञानिक अध्ययनों और युगों के डिजाइन तकनीकों का संयोजन एक ऐसे उत्पाद की परिभाषा के लिए अग्रणी था जो स्पष्ट रूप से पेय में इथेनॉल प्रभाव को फैला सकता है, जिससे केवल फेनोल यौगिक, ग्वायाकोल और यूजेनॉल, और शुद्ध कॉन्यैक नोट्स को सुगंध और स्वाद के लिए छोड़ा जा सकता है।

'द नियाल' ग्लास को विकसित करने की मुख्य चुनौती एक ऐसा उत्पाद डिजाइन करना था जो वास्तव में कॉन्यैक पीने के अनुभव से इथेनॉल वाष्प और उसके बाद की जलन को हटाने में मदद कर सके। आरोमा की पहली सांस से लेकर आखिरी घूंट तक, स्वादों को जैसा इरादा किया गया है, उसी तरह से समृद्ध जटिल, दिलचस्प और जीवंत होना चाहिए। अंतिम लक्ष्य यह है कि पीने वाला उन फेनोलिक यौगिकों और स्वादों का पता लगा सके जो अन्यथा किसी अन्य ग्लास में इथेनॉल के अधिकारी होने से बाधित होते।

'द नियाल' को कॉन्यैक प्रेमी के लिए अंतिम स्वाद ग्लास के रूप में डिजाइन किया गया था, जहां हर तत्व को पीने वाले को कॉन्यैक को स्वाद और सुगंध के लिए ध्यान से सोचा गया था। डंठल पीने वाले को ग्लास को उठाने, टोस्ट करने और आदर्श नियंत्रण के साथ सुगंधित करने की अनुमति देता है, जबकि मोटी ग्लास की घनत्व सुनिश्चित करती है कि पर्यावरण का कॉन्यैक के तापमान पर कोई प्रभाव न हो। वोर्टेक्स पॉइंट, बल्ब, और चिकेन एक साथ इथेनॉल वाष्प को हटाने के लिए आते हैं, सुनिश्चित करते हैं कि पीने वाला हर परत का स्वाद और सुगंध का पता लगा सकता है जो दशकों के समय, कला और कौशल के माध्यम से विकसित हुआ है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tiago Russo
छवि के श्रेय: The Craft Irish Whiskey Co.
परियोजना टीम के सदस्य: Tiago Russo Katia Martins
परियोजना का नाम: The Niall
परियोजना का ग्राहक: Milesians Craft Glassware Co.


The Niall IMG #2
The Niall IMG #3
The Niall IMG #4
The Niall IMG #5
The Niall IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें