अनूठी वास्तुकला की मिसाल: 16 The Moment

होसैन एब्राहिमज़ादे की नवीनतम रचना

तेहरान की मॉडर्निज़्म से प्रेरित एक आवासीय अवधारणा

होसैन एब्राहिमज़ादे द्वारा डिजाइन किया गया '16 The Moment' एक विशिष्ट आवासीय परियोजना है जो तेहरान के पचास और साठ के दशक के आधुनिक वास्तुकला के पैटर्न से प्रेरित है। इस डिजाइन को 'खोरजिनी' शैली के रूप में मशहद-ईरान में पहचाना जाता है, और इसे प्रोजेक्ट की बुनियादी संरचना के रूप में माना गया है।

इस परियोजना को एक अपार्टमेंट गणराज्य के रूप में विकसित किया गया है, जो विविध ग्राहक प्राथमिकताओं के साथ संरेखित है। इसमें माता-पिता के लिए 300 वर्ग मीटर की एक आवासीय इकाई, चार बच्चों के लिए चार 150 वर्ग मीटर की इकाइयाँ, और 510 वर्ग मीटर भूमि के लिए निर्माण लाइसेंस में संभावित अतिरिक्त इकाइयों की डिजाइनिंग शामिल थी। दो इकाई वाली मंजिलों का उचित विभाजन सुनिश्चित करना और लिफ्ट के लिए एक सामान्य अग्र भाग का पुनर्निर्माण करना, बिना व्यक्तिगत मंजिलों को नुकसान पहुंचाए, उल्लेखनीय डिजाइन चुनौतियाँ थीं।

ईरान में अधिकांश परियोजनाओं की तरह, यह परियोजना भी पारंपरिक दृष्टिकोण से विकसित की गई है, और इसमें औद्योगीकरण और प्रीफैब्रिकेशन की कोई भूमिका नहीं है। बेंच और फायरप्लेस जैसी वस्तुएं भी इस परियोजना के लिए डिजाइन टीम द्वारा विशेष रूप से डिजाइन और निर्मित की गई थीं।

इस परियोजना में कई स्तर के अंतर होने के कारण, विभिन्न प्रकार के फ्लोर प्लान उभरे हैं, जिससे परिवार के सदस्यों और चार बच्चों को एक-दूसरे के साथ अच्छा संवाद और इंटरैक्शन करने का अवसर मिला है, भले ही वे स्वतंत्र हों।

परियोजना की शुरुआत 2018 में हुई थी और यह 2020 में मशहद, ईरान में समाप्त हुई। इस परियोजना के पीछे, ईरान में 50 और 60 के दशक की आवासीय वास्तुकला का अध्ययन किया गया था, और इसके सिद्धांतों और विकल्पों का उपयोग परियोजना की चुनौतियों को संबोधित करने के लिए किया गया था।

इस परियोजना की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक नगरपालिका के साथ फ्लोर स्पेस अनुपात नियमों को लेकर समझौता करना और इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक नए समझौते की खोज और पहुंच थी।

एक ग्राहक ने आर्किटेक्ट को एक विशेष प्रस्ताव दिया था, जिसमें उसने और उसके चार बच्चों के लिए पांच स्वतंत्र इकाइयों में एक इमारत के डिजाइन और निर्माण का काम सौंपा था। इस परियोजना का एक आकर्षण यह था कि टीम को उस क्षेत्र के शहरी ढांचे और नगरपालिका के नियमों का पता था जो ग्राहक की इच्छा से अधिक मंजिलों के निर्माण की अनुमति देते हैं। तेहरान के आधुनिकतावादी युग में शुरुआती ईरानी अपार्टमेंट जीवन में, समान इकाई योजनाओं से बचा जाता है, जिससे इस परिवार-केंद्रित परियोजना को अनूठी गुणवत्ता और मूल्य प्रदान किया गया है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hosein Ebrahimzade
छवि के श्रेय: Image #No1 to 5 : Deed Studio Video : Hamze Ebrahimzade
परियोजना टीम के सदस्य: Designer Team: Hosein Ebrahimzade Mozhgan Afshar Amene Akbari Ayoob Abootorabi Elmira Khani Hedie Tadayon Executive Team: Mohammad Ebrahimzade Mozhgan Afshar Amene Akbari
परियोजना का नाम: 16 The Moment
परियोजना का ग्राहक: MAN Office


16 The Moment IMG #2
16 The Moment IMG #3
16 The Moment IMG #4
16 The Moment IMG #5
16 The Moment IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें