सतीन फ्रेश मिल्क: नवाचारी पैकेजिंग का एक उत्कृष्ट उदाहरण

पेसिग्न द्वारा डिजाइन की गई अनूठी इंटरैक्टिव पैकेजिंग

सतीन फ्रेश मिल्क की पैकेजिंग नवाचार और परंपरा का एक अद्भुत संगम प्रस्तुत करती है।

दूध के डिब्बे के आकार पर आधारित इस पैकेजिंग का डिजाइन ताजा दूध के गुणों को मजबूती प्रदान करता है। इसमें नववर्ष के तत्वों जैसे कि शुभ बादल और फूलों से घिरे एक ड्रैगन के सिर की आकृति है, जो नववर्ष की सुंदरता और शुभता का प्रतीक है। पूरी पैकेजिंग परंपरागत खिड़की कला के रूप में खोखली प्रक्रिया को अपनाती है, जो उत्सव, सूक्ष्मता और शालीनता का प्रतीक है।

चीन में नववर्ष सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है और कई ब्रांड उपभोक्ताओं के करीब आने के लिए सीमित संस्करण की पैकेजिंग के साथ इसे मनाते हैं। अन्य सीमित संस्करण पैकेजिंग डिजाइनों के विपरीत जो केवल पैकेजिंग पर ग्राफिक्स प्रदर्शित करते हैं, सतीन फ्रेश मिल्क के लिए सीमित संस्करण पैकेजिंग स्थिरता और इंटरैक्टिविटी को पैकेज डिजाइन में शामिल करती है, जिससे सीमित संस्करण पैकेजिंग डिजाइन के नवाचारी आयाम को विस्तारित किया जा सकता है।

इस पैकेजिंग का निर्माण बायोडिग्रेडेबल पीई प्लास्टिक से किया गया है, जिसके आयाम 80mmx80mmx145mm हैं। इस पैकेजिंग की अनूठी विशेषताएं इसे बाजार में अन्य पैकेजिंग डिजाइनों से अलग करती हैं।

उत्पाद का उपयोग करने के बाद, उपभोक्ता (4-10 वर्षीय बच्चे) पैकेजिंग का उपयोग "नववर्ष के शुभ बैग" के रूप में कर सकते हैं, जिसमें वे लाल लिफाफे इकट्ठा कर सकते हैं या मिठाइयाँ स्टोर कर सकते हैं (स्टोरेज फंक्शन)। यह एक नाइट लाइट के रूप में भी काम कर सकता है जो उपभोक्ताओं के साथ सोने के समय साथी बन सकता है (कंपेनियन फंक्शन), साथ ही लैंटर्न फेस्टिवल की "लैंटर्न रिडल गेसिंग" गतिविधि में भाग लेने के लिए एक लैंटर्न के रूप में भी (इंटरैक्टिव फंक्शन)। पैकेजिंग विभिन्न नववर्ष की गतिविधियों में उपभोक्ताओं के साथ विभिन्न परिदृश्यों में भाग लेती है और यह उपभोक्ताओं की नववर्ष की भावनात्मक स्मृति का एक हिस्सा बन जाती है।

यह परियोजना अक्टूबर 2023 में शेन ज़ेन में शुरू हुई और दिसंबर 2023 में शेन ज़ेन में समाप्त हुई। इस डिजाइन को 2024 में ए' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में कांस्य पुरस्कार प्राप्त हुआ। कांस्य ए' डिजाइन अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट प्रथाओं को अपनाने वाले उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार तकनीकी और रचनात्मक कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान के लिए प्रशंसा किया जाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Satine fresh milk & Pesign
छवि के श्रेय: Satine fresh milk & Pesign
परियोजना टीम के सदस्य: Product designer:Pesign team Packaging designer:Pesign team photographer:Dong hua
परियोजना का नाम: Satine Fresh Milk
परियोजना का ग्राहक: Yili Group


Satine Fresh Milk IMG #2
Satine Fresh Milk IMG #3
Satine Fresh Milk IMG #4
Satine Fresh Milk IMG #5
Satine Fresh Milk IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें