गति के क्षण: मार्टिन हॉफमैन की फोटोग्राफी

गति का आभास देती अनूठी तस्वीरें

गति के उस पल को जमा देने की कला

गति का अनुभव और उसकी धारणा ही मार्टिन हॉफमैन की फोटोग्राफी परियोजना 'मोमेंट्स ऑफ स्पीड' की प्रेरणा बनी। इस परियोजना में गति के क्षण को ऐसे जमा दिया गया है कि वह तनाव और विश्राम के बीच की विरोधाभासी स्थिति को प्रकट करता है। इस तरह की तस्वीरों में समय की तीव्रता भी शांति का आभास देती है।

फ्रेमिंग, आसपास के तत्वों, प्रकाश और विपरीतता के साथ-साथ रंगों की चयन और सीमितता तस्वीर को सुसंगत रूप प्रदान करती है। इस तरह की फोटोग्राफी में गति का चित्रण एक विरोधाभासी प्रभाव पैदा करता है। तस्वीरों की शक्ति इस विरोधाभास में निहित है, जहां गति को आंतरिक शांति के तत्व के रूप में महसूस किया जाता है।

इटली के मुजेलो रेस ट्रैक पर लाइव शॉट्स के माध्यम से यह डिजाइन साकार हुआ। कैमरा Canon EOS 7D MkII, लेंस Canon EF 24-105 f/4L IS, Canon EF 70-200 f/2.8L IS USM का उपयोग किया गया। Gopro Hero 11 के साथ शूटिंग की गई और फोटोग्राफ्स को Adobe Lightroom और आवश्यकता अनुसार Photoshop के साथ पोस्ट-प्रोसेसिंग की गई।

ये फोटोग्राफ्स एक सीमित संस्करण वार्षिक पुस्तक का हिस्सा हैं, जो कि ग्राहक द्वारा आयोजित विभिन्न इवेंट्स की झलकियां, उच्चारण और पर्दे के पीछे के दृश्य प्रस्तुत करती हैं। यह पुस्तक चुनिंदा लोगों के लिए एक दस्तावेजीकरण और स्मृति का कार्य करती है।

मई, अगस्त और अक्टूबर 2023 के दौरान इटली में 2-दिवसीय इवेंट्स के दौरान ये तस्वीरें ली गईं। तस्वीरों का संपादन और अनुकूलन और वार्षिक पुस्तक में प्रस्तुति नवंबर 2023 में जर्मनी के न्यू-उल्म में हुई।

इस डिजाइन को 2024 में A' फोटोग्राफी और फोटो मैनिपुलेशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार प्राप्त हुआ। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन की उत्कृष्टता को प्रमाणित करते हैं। यह पुरस्कार कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और दुनिया को बेहतर बनाने के लिए सम्मानित किया जाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Martin Hoffmann
छवि के श्रेय: Image #1 : Photographer Martin Hoffmann, Moments of Speed Abarth, 2023
परियोजना टीम के सदस्य: Martin Hoffmann
परियोजना का नाम: Moments of Speed
परियोजना का ग्राहक: Fuchs Neue Technologien (Team FNT)


Moments of Speed IMG #2
Moments of Speed IMG #3
Moments of Speed IMG #4
Moments of Speed IMG #5
Moments of Speed IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें