निर्वाण वर्ल्ड: एक अद्वितीय फोटोग्राफी परियोजना

एकस्ट वीसी डिजाइन द्वारा निर्मित एक अद्वितीय फोटोग्राफी परियोजना

निर्वाण वर्ल्ड, एक बौद्ध शब्द है जिसे जीवन और मृत्यु के पार होने के रूप में समझा जा सकता है, जिसे पुनर्जन्म के रूप में भी समझा जा सकता है। यह अदृश्य है, लेकिन आप इसे महसूस कर सकते हैं, यह स्थिर और गतिशील दोनों है, और यह पुनर्जन्म के क्षण में जमा होता है।

यह परियोजना, बर्फ और पानी के बीच के परिवर्तन को एक प्रकार का निर्वाण समझने का प्रयास करती है, लेकिन इसे बहुत सार्गिक रूप से प्रस्तुत नहीं किया जा सकता। मैक्रो फोटोग्राफी को चीनी स्याही चित्रकला के वातावरण में एकीकृत करके एक अज्ञात, अवास्तविक निर्वाण की दुनिया को दिखाने का प्रयास किया गया है।

मैक्रो फोटोग्राफी का उपयोग करके, अभिव्यक्ति के लिए कंप्यूटर पोस्ट के साथ मिलाकर, फोटोग्राफी एक आतीरिक, अज्ञात और अवास्तविक निर्वाण की दुनिया को व्यक्त करती है।

मैक्रो शूटिंग और कंप्यूटर पोस्ट-प्रसंस्करण का उपयोग करके यह डिजाइन बनाई गई है। इसके तकनीकी विनिर्देशों में चौड़ाई 900 मिमी x ऊंचाई 900 मिमी शामिल है।

निर्वाण, अवास्तविक, अमूर्त, स्याही, ब्रह्मांड, अराजकता - ये कुछ मुख्य शब्द हैं जिन्हें डिजाइनर ने इस डिजाइन से जोड़ने के लिए प्रदान किए हैं।

शान हाओ, रोंग फु, बेनयु वेई, चुनलन जिन, केजिया याओ - ये कुछ ऐसे व्यक्तियाँ हैं जिन्होंने इस डिजाइन के लिए मदद की है।

द्रव और बर्फ के टूटने के क्षण को कैप्चर करके, हम एक अवास्तविक, अमूर्त दुनिया को व्यक्त करते हैं।

यह परियोजना शंघाई में अक्टूबर 2021 में पूरी हुई।

मैक्रो फोटोग्राफी के माध्यम से, चीनी स्याही चित्रकला के कलात्मक विचार के समान अमूर्त फोटोग्राफी कार्य प्रस्तुत किए गए हैं। फोटोग्राफी कार्य मुख्य रूप से अमूर्त अवधारणाओं की फोटोग्राफी अभिव्यक्ति और पानी, बर्फ और स्याही की अमूर्त अभिव्यक्ति भाषा का अध्ययन करते हैं, आशा करते हैं कि वास्तविक और अवास्तविक, स्थिर और गतिशील का एक अमूर्त दृश्य प्रभाव उत्पन्न करें।

निर्माण की कठिनाई निर्वाण की अमूर्त अवधारणा को प्रस्तुत करना है। स्टूडियो में 20 से अधिक अलग-अलग आकार की बर्फ का उपयोग किया गया था और विभिन्न कोणों से बार-बार सैकड़ों फोटो खींचे गए थे ताकि आदर्श चित्र प्राप्त किया जा सके और सही प्रकाश और रूप पाया जा सके।

निर्वाण एक बौद्ध शब्द है जिसे जीवन और मृत्यु के पार होने के रूप में समझा जा सकता है, जिसे पुनर्जन्म के रूप में भी समझा जा सकता है। यह अदृश्य है, लेकिन आप इसे महसूस कर सकते हैं, यह स्थिर और गतिशील दोनों है, यह पुनर्जन्म के क्षण में जमा होता है। कार्य फोटोग्राफी का उपयोग करते हुए निर्वाण की अवधारणा को व्यक्त करता है, बर्फ और पानी के बीच के परिवर्तन का उपयोग करते हुए, साथ ही अवास्तविक रंगों के साथ निर्वाण की अवधारणा को व्यक्त करता है। दृश्यता के हिसाब से, अमूर्त अवधारणा को चीनी स्याही चित्रकला की शैली में व्यक्त किया जाता है, जो अज्ञात, अवास्तविक और चंचल दृश्य छवियों के माध्यम से लोगों के विचारों को निर्वाण की दुनिया में ले जाता है।

यह डिजाइन 2022 में A' फोटोग्राफी और फोटो मनिपुलेशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित हुई थी। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संगठनात्मकता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: ECUST | Creplus Design
छवि के श्रेय: Belong to myself
परियोजना टीम के सदस्य: Shan Hao, Rong Fu, Benyue Wei, Chunlan Jin, Kejia Yao,
परियोजना का नाम: Nirvana World
परियोजना का ग्राहक: ECUST | Creplus Design


Nirvana World IMG #2
Nirvana World IMG #3
Nirvana World IMG #4
Nirvana World IMG #5
Nirvana World IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें