पार्क लेन कॉम्प्लेक्स: एक समकालीन डिजाइन की अभिव्यक्ति

निक ली द्वारा डिजाइन की गई अद्वितीय सेल्स सेंटर

ग्वांगझोउ की विविधतापूर्ण स्थापत्य कला का एक नया अध्याय

दक्षिणी शहरों जैसे कि ग्वांगझोउ में, व्यापारिक बंदरगाहों ने पूर्वी और पश्चिमी शैलियों को मिलाकर एक विविध स्थापत्य परिदृश्य का निर्माण किया है। पारंपरिक आँगन और आधुनिक पश्चिमी-शैली की इमारतें सह-अस्तित्व में हैं, जो शहर के चरित्र को परिभाषित करती हैं। "खाली स्थानों" का उपयोग करते हुए, वॉटर फ्रॉम डिजाइन ने आँगनों और ढके हुए गलियारों को एकीकृत करके स्थानिक लेआउट को अनुकूलित किया है, जिससे इंडोर संचलन में सुधार और स्थान की क्षमता का अधिकतम उपयोग हो सके, जिससे इंडोर-आउटडोर संक्रमण निर्बाध हो।

ग्वांगझोउ का गतिशील शहरी दृश्य, जो इसके भूगोल और वाणिज्य द्वारा आकार लिया गया है, उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम संस्कृतियों के मिश्रण का एक उदाहरण है। वॉटरफ्रॉम डिजाइन ने इस संश्लेषण को स्थानिक डिजाइन के माध्यम से उजागर किया है, जिसमें पारंपरिक आँगनों को पश्चिमी-शैली की इमारतों और पैदल गलियारे के साथ निर्बाध रूप से एकीकृत किया गया है। उनकी सामग्री की पसंद, जैसे कि मध्य पूर्व से लाल ट्रैवर्टाइन, ग्वांगझोउ की लिंगनान संस्कृति "लाल बलुआ पत्थर" को श्रद्धांजलि देती है, साथ ही पश्चिम से सामग्री सोर्सिंग के उनके क्षेत्रीय दृष्टिकोण का भी प्रतीक है।

वॉटरफ्रॉम डिजाइन ने आँगनों और पैदल गलियारे को एकीकृत करके कुशल इंटीरियर संचलन बनाया है। दूसरी मंजिल का प्रवेश द्वार चीनी अक्षर "回" की तरह एक लेआउट में डिजाइन किया गया है, जो एक स्वागत क्षेत्र और प्रदर्शनी स्थल के रूप में दोहरा काम करता है। एक केंद्रीय आँगन दोनों मंजिलों को जोड़ता है, जिससे उनके संबंध प्रकाशित होते हैं।

प्रवेश द्वार के समीप, एक लंबा आँगन पहली मंजिल पर एक कैफे की मेजबानी करता है। मुख्य दीवार ऊपर की ओर बढ़ती है, जो विभाजित चट्टान जैसी सीढ़ियों और एक बार क्षेत्र के साथ मूर्तिकला तत्वों में मिल जाती है। लाल बलुआ पत्थर दृश्य परिदृश्य पर हावी होता है, जो तटस्थ इंटीरियर में गर्मी और बनावट जोड़ता है, एक यादगार वातावरण बनाता है। निजी भोजन हॉल, मुख्य संचलन पथों से दूर रणनीतिक रूप से स्थित, आँगन के विपरीत एक अलग कोने में बैठता है। फूलों की दीवारों से प्रेरणा लेते हुए, यह लकड़ी की जाली जैसी तकनीक का उपयोग करता है, प्रकाश और गोपनीयता को प्रभावी ढंग से संतुलित करता है।

यह परियोजना ग्वांगझोउ, चीन में स्थित है, जिसकी शुरुआत मई 2023 में हुई थी और सितंबर 2023 में पूरी हुई।

सामग्री चयन के अलावा, स्थल के कई स्थान पारंपरिक ग्वांगझोउ त्योहारों और समारोहों से प्रेरणा लेते हैं, जैसे कि आमतौर पर देखे जाने वाले लालटेन परेड। वॉटरफ्रॉम डिजाइन ने प्रतीकात्मक तत्वों को स्लीक और पारदर्शी कांच के लैंप पोस्ट में शामिल किया है, जिससे अंधेरे के बाद स्थान का वातावरण बदल जाता है।

लिंगनान की मूल सांस्कृतिक सौंदर्यशास्त्र अक्सर अलंकृत और जटिल होती थी, जिसमें नक्काशी और रंगीन कांच जैसे सामान्य तत्व शामिल होते थे। अपनी संस्कृति को अधिक सार तरीके से प्रस्तुत करने के लिए, वॉटरफ्रॉम डिजाइन ने स्थानिक संचलन और सामग्री विकल्पों पर निर्भर किया है ताकि शहर के ऐतिहासिक संदर्भ को व्यक्त किया जा सके। यह दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि इसके आधुनिकीकरण के बावजूद, स्थापत्य स्थानीय परंपराओं के साथ संगत रहे।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Nic Lee
छवि के श्रेय: Photographer One Thousand Degrees Image
परियोजना टीम के सदस्य: Nic Lee
परियोजना का नाम: Park Lane Complex
परियोजना का ग्राहक: China Resources Land South China Guangzhou Co.


Park Lane Complex IMG #2
Park Lane Complex IMG #3
Park Lane Complex IMG #4
Park Lane Complex IMG #5
Park Lane Complex IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें