अर्खे: प्राचीन रंगमंचों की आधुनिक विरासत

फुल्देन टोपालोग्लू की अनूठी फर्नीचर श्रृंखला

भूमध्य सागर के प्राचीन अफीयों का आधुनिक अभिवादन

अर्खे संग्रह, भूमध्य सागर के भव्य रंगमंचों की सुंदरता और उनके द्वारा साझा की गई सांस्कृतिक और मिथकीय कहानियों को समर्पित है। एजियन तट पर पले-बढ़े एक भाग्यशाली बच्चे के रूप में, प्राचीन समय के इन भव्य अवशेषों की यात्रा हमारी गर्मियों की छुट्टियों की एक अनिवार्य परंपरा थी। ये यात्राएं हमेशा मुझे आश्चर्यचकित करती थीं, उस छोटे बच्चे के मन और आत्मा को एक विशाल जीवन अनुभव प्रदान करती थीं।

अर्खे संग्रह की खासियत इसकी कार्यक्षमता के साथ मूर्तिकला जैसी मुद्रा का सुंदर संयोजन है। ट्रैवर्टाइन और लकड़ी की प्राकृतिक सुंदरता, उत्कृष्ट कारीगरी और भूमध्य सागर के प्राचीन रंगमंचों से प्रेरणा इस संग्रह को अपनी अनन्त आकर्षण प्रदान करती है। डिजाइन ज्यामितीय खेल के साथ अनूठी सतहों का निर्माण करता है जो दृष्टि को आकर्षित करती हैं जबकि फर्नीचर की सतहों को विभिन्न कार्यों के साथ क्षेत्रों में विभाजित करती हैं। टुकड़ों में विभिन्न ज्यामितीय विविधताएं हैं जो विभिन्न स्थानिक आवश्यकताओं को अपील करती हैं।

अर्खे संग्रह का उत्पादन प्राकृतिक सामग्रियों के ट्रैवर्टाइन और लकड़ी से कुशल कारीगरों द्वारा किया जाता है। टुकड़ों के ट्रैवर्टाइन और लकड़ी के हिस्से सीएनसी और कारीगरी उत्पादन प्रक्रियाओं के संयोजन के माध्यम से उत्पादित किए जाते हैं। विभिन्न पत्थर और लकड़ी के विकल्पों के साथ अनुकूलन भी प्रदान किया जाता है। टुकड़े केवल पत्थर के ब्लॉकों से, केवल लकड़ी से या पत्थर और लकड़ी के संयोजन से उत्पादित किए जा सकते हैं। टुकड़े असेंबली के लिए बनाए गए हैं और फ्लैट पैक के लिए डिस्सेंबल किए जा सकते हैं। असेंबली स्टेनलेस स्टील कनेक्टर टुकड़ों के साथ की जाती है।

अर्खे संग्रह कार्यक्षमता, भावनात्मक अनुभव और अनूठापन प्रदान करता है जो इसके न्यूनतम, मूर्तिकला रूपों और मजबूत दृश्य प्रभाव के माध्यम से होता है। फर्नीचर पर बनाई गई सतहें दृष्टि को आकर्षित करती हैं जबकि फर्नीचर की सतह को विभिन्न कार्यों के साथ क्षेत्रों में विभाजित करती हैं। संग्रह विभिन्न इंटीरियर्स के साथ मिश्रित होता है क्योंकि यह विभिन्न ज्यामितीय और सामग्री विकल्पों की पसंद के द्वारा उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं और इच्छाओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है। इसकी न्यूनतम डिजाइन उपयोग और सफाई में आसानी प्रदान करती है।

इस्तांबुल में मार्च 2023 में परियोजना के उत्पादन चरण की शुरुआत हुई और अगस्त 2023 में इस्तांबुल में पूरा हुआ।

कुल मिलाकर आयामों को अनुकूलित करने, टुकड़ों पर विभिन्न सतहों को बनाने के लिए विभिन्न आयामों पर निर्णय लेने के लिए कई स्केच, कंप्यूटर मॉडल और छोटे पैमाने के मॉडल बनाए गए थे। बाद में स्थानीय कारीगरों के साथ एक बातचीत के माध्यम से, सतह के संचालन और असेंबली जोड़ों के बारे में विवरण प्रोटोटाइप का उपयोग करके तय किए गए थे।

परियोजना की प्रमुख चुनौती अप्रभावित ट्रैवर्टाइन और लकड़ी जैसे विभिन्न सामग्रियों पर वांछित सामग्री और दृश्य प्रभाव और गुणवत्ता प्राप्त करने से संबंधित थी। बड़े पैमाने के उत्पादों के उत्पादन को शुरू करने से पहले विभिन्न ट्रैवर्टाइन और लकड़ी के प्रकारों के साथ कई छोटे पैमाने के परीक्षण किए गए थे।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Fulden Topaloglu
छवि के श्रेय: Image #1,2,3,4,5: Computer Graphics Artist / Oğuz Tercan, 2024.
परियोजना टीम के सदस्य: Fulden Topaloglu
परियोजना का नाम: Arkhe
परियोजना का ग्राहक: Studio Kali


Arkhe IMG #2
Arkhe IMG #3
Arkhe IMG #4
Arkhe IMG #5
Arkhe IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें