कोर्ब: एक अद्वितीय धातु वाला फूलदान

ईसन यांग, ब्रायन लियूंग और अमांडा लिन द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय फूलदान

कोर्ब एक अद्वितीय फूलदान है जिसे ईसन यांग, ब्रायन लियूंग और अमांडा लिन ने डिजाइन किया है। इसकी विशेषता इसमें इस्तेमाल की गई धातु बेंडिंग प्रौद्योगिकी है, जिसने इसे एक अद्वितीय आकार और रूप दिया है।

कोर्ब का निर्माण शीट मेटल बेंडिंग प्रक्रिया को आधार बनाकर किया गया है। डिजाइनर्स ने धातु बेंडिंग प्रौद्योगिकी की सीमाओं को तोड़ने के नए तरीके खोजे हैं। इसके लिए उन्होंने विभिन्न आकारों और सामग्रियों का समन्वय किया है, जिससे धातु बेंडिंग प्रौद्योगिकी में नई आयामों की खोज की जा सके।

कोर्ब की विशेषता इसमें इस्तेमाल की गई अद्वितीय मेटल बेंडिंग प्रौद्योगिकी है। डिजाइनर्स ने विभिन्न आकारों के मोल्ड डिजाइन करके और मौजूदा बेंडिंग प्रसंस्करण उपकरणों के साथ उन्हें जोड़कर ट्यूबलर मेटल को भी मोड़ सकते हैं। इस नवीनतम प्रसंस्करण विधि से एक साथ दो ट्यूबलर मेटल पाइपों को मोड़ा और क्लैंप किया जा सकता है, और इसमें किसी भी वेल्डिंग प्रौद्योगिकी की आवश्यकता नहीं होती।

कोर्ब फूलदान का निर्माण करने के दौरान, डिजाइन और निर्माण टीम ने कठिनाईयों का सामना किया। अलग-अलग मेटल पाइपों की मोटाई और मजबूती के कारण क्लैंपिंग विधि में कई परिवर्तन होते हैं, और क्लैंपिंग ऑपरेशन पॉइंट में अंतर भी पूरी तरह से अलग परिणाम देता है। इसलिए, पूरे प्रयोग के दौरान और ट्रायल उत्पादन में 1,200 घंटों से अधिक का समय बिताया गया।

कोर्ब फूलदान की विशेषताएं इसकी सरल रेखाएं और शानदार मुद्रा हैं, जिससे इसे नजरअंदाज करना असंभव है। इसकी संरचना पहली नजर में सरल लगती है, लेकिन मेटल पाइप में कोई वेल्डिंग जोड़ नहीं होता है, और यह केवल क्लैंपिंग और बेंडिंग विधि से ही स्थिर होता है। इसके अलावा, यह एक सुंदर फूलदान के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जो इंद्रियों के लिए एक सुंदर अनुभव प्रदान करता है।

कोर्ब फूलदान की सुंदरता इसके आकार में निहित है, जो दो ट्यूबलर मेटल पाइपों को एक नवीनतम तकनीक से मोड़कर और क्लैंप करके बनाया गया है, जिसमें एक पाइप दूसरे पाइप के अंदर होती है, बिना किसी वेल्डिंग प्रक्रिया के। पाइपों की दो टोन कलर कोटिंग, काला और सोना, एक आभा की भावना को बढ़ाती है।

इस डिजाइन को 2021 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रमाणीकरण करते हैं। ये डिजाइन कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी के सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: ChungSheng Chen
छवि के श्रेय: Photo Credit: Eason Yang
परियोजना टीम के सदस्य: Design Director: Eason Yang Designer: Bryan Leung Brand manager : Amanda Lin Instructor: ChungSheng Chen Douxteel Censhi Co.,Ltd Tainan University of Technology/Product Design Dept.
परियोजना का नाम: Courbe
परियोजना का ग्राहक: ChungSheng Chen


Courbe IMG #2
Courbe IMG #3
Courbe IMG #4
Courbe IMG #5
Courbe IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें