चीनी ओपेरा की संस्कृति को वैश्विक पहचान दिलाने वाला डिजाइन

ज़ेयु वू का 'आर्ट्स फंड' नवाचार और परंपरा का मेल

चीनी और लैटिन अक्षरों का अनूठा संयोजन बना आकर्षण का केंद्र

ज़ेयु वू द्वारा डिजाइन किया गया 'आर्ट्स फंड' परियोजना चीनी ओपेरा की पारंपरिक संस्कृति को विश्व स्तर पर प्रसारित करने की एक अद्वितीय पहल है। इस परियोजना में चीनी चरित्रों को लैटिन अक्षरों के साथ मिलाकर पोस्टर डिजाइन किए गए हैं, जिससे कि यह न केवल संवाद के लिए प्रभावी हो, बल्कि ओपेरा संस्कृति की अनूठी छवि को भी दर्शाए।

इस परियोजना की विशिष्टता इसके दृश्य प्रणाली में निहित है, जो झेजियांग के संचार विश्वविद्यालय के लिए चीन कला फाउंडेशन के चरित्र डिजाइन प्रतिभा प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए बनाई गई है। इसमें CUZ को चीनी ओपेरा के पारंपरिक मोटिफ्स के साथ मिलाया गया है और चीनी तत्वों को लैटिन अक्षरों के साथ संयोजित किया गया है, जिससे पूर्व और पश्चिम के सांस्कृतिक आदान-प्रदान को व्यक्त किया जा सके।

डिजाइन की तकनीकी विशेषताओं की बात करें तो, इसका दृश्य ढांचा स्विस अंतर्राष्ट्रीयतावादी शैली के आसपास बनाया गया है, जो कि CUZ द्वारा टूटा हुआ है, जिससे डिजाइन कार्यात्मक और दृश्य रूप में उत्तर-आधुनिक हो जाता है।

इस डिजाइन को 2024 में A' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन श्रेष्ठ, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को दिया जाता है जो अपनी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए प्रशंसा के पात्र होते हैं।

इस परियोजना की शुरुआत फरवरी 2023 में हांग्जो में हुई थी और यह अक्टूबर 2023 में समाप्त होगी। इस डिजाइन के पीछे की शोध यह है कि पारंपरिक संस्कृति के प्रचार के लिए एक नवीन दृश्य प्रभाव के माध्यम से अधिक युवा लोगों का ध्यान ओपेरा की ओर आकर्षित किया जा सके।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Xuguang Zhu
छवि के श्रेय: Xuguang Zhu
परियोजना टीम के सदस्य: Chaonan Shen Wen Zhang Luyu Wang Yihan Zhang Ke Xu
परियोजना का नाम: Arts Fund
परियोजना का ग्राहक: Yilin Wang


Arts Fund IMG #2
Arts Fund IMG #3
Arts Fund IMG #4
Arts Fund IMG #5
Arts Fund IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें