आंखों की देखभाल में हरित क्रांति

सिंथिया टर्नर की कल्पनाशील चित्रकारी

चिकित्सा जगत में एक नई सोच का प्रतीक बनी यह चित्रकारी

चिकित्सा विज्ञान और कला के संगम को दर्शाती सिंथिया टर्नर की नवीनतम चित्रकारी 'ऑप्थाल्मिक सस्टेनेबिलिटी' ने देखभाल के क्षेत्र में हरित नवाचार की एक नई दिशा प्रस्तुत की है। इस चित्र में एक विशाल और जीवंत आंख को बोटैनिकल वातावरण से घिरा हुआ दिखाया गया है, जो कि नेत्र चिकित्सा में हरित परिवर्तनों की ओर इशारा करता है। इस चित्र का उपयोग अमेरिकन अकादमी ऑफ ऑप्थाल्मोलॉजी के जर्नल 'आईनेट' के नवंबर 2023 के अंक के कवर और अंदर के मुख्य लेख में किया जाएगा।

सिंथिया ने इस चित्रकारी को सिनेमा 4D, एक 3D मॉडलिंग प्रोग्राम, 3D मॉडल्स और फोटोशॉप में हाथ से पेंटिंग करके बनाया है। इस चित्रकारी की तकनीकी विशेषताएं इस प्रकार हैं: चौड़ाई 212.725 मिमी x ऊंचाई 282.575 मिमी, 350 dpi, tiff फॉर्मेट में। इस चित्रकारी के माध्यम से नेत्र चिकित्सा में सस्टेनेबिलिटी की ओर एक आशा और उत्थान का संदेश दिया गया है।

सिंथिया ने इस चित्रकारी के लिए विभिन्न प्रकार के पौधों का शोध किया और उन्हें एक आकर्षक बोटैनिकल संरचना में पिरोया। उन्होंने फोटोशॉप में हाथ से पेंटिंग करके एक तत्व से दूसरे तत्व पर छाया डाली, प्रकाश को समायोजित किया और सतह की डिटेलिंग जोड़ी।

इस चित्रकारी की चुनौती यह थी कि एक अनूठी और सुखद बोटैनिकल संरचना का निर्माण किया जाए, जो जीवंत और सजीव लगे और साथ ही साथ केंद्रीय आंख को बढ़ावा दे लेकिन उसे अभिभूत न करे।

इस चित्रकारी के लिए सिंथिया टर्नर को 2024 में 'ए' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में आयरन श्रेणी का पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो व्यावसायिक और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हुए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए होते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Cynthia Turner
छवि के श्रेय: Image #1: Illustrator Cynthia Turner / Alexander and Turner Medical Illustration Studio / Ophthalmic Sustainability, 2023 Image #2: Illustrator Cynthia Turner / Alexander and Turner Medical Illustration Studio / Ophthalmic Sustainability, 2023 Image #3: Illustrator Cynthia Turner / Alexander and Turner Medical Illustration Studio / Ophthalmic Sustainability, 2023 Image #4: Illustrator Cynthia Turner / Alexander and Turner Medical Illustration Studio / Ophthalmic Sustainability, 2023 Image #5: Illustrator Cynthia Turner / Alexander and Turner Medical Illustration Studio / Ophthalmic Sustainability, 2023
परियोजना टीम के सदस्य: Cynthia Turner
परियोजना का नाम: Ophthalmic Sustainability
परियोजना का ग्राहक: Alexander and Turner Medical Illustration Studio


Ophthalmic Sustainability IMG #2
Ophthalmic Sustainability IMG #3
Ophthalmic Sustainability IMG #4
Ophthalmic Sustainability IMG #5
Ophthalmic Sustainability IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें