सीसाइड: प्रकृति की गोद में बुना गया एक कलात्मक विस्मय

रियाने आर्ट्स द्वारा सृजित फाइबर कला का अनूठा नमूना

समुद्र और भूमि के बीच की अनवरत बातचीत से प्रेरित 'सीसाइड' एक अद्वितीय कलाकृति है।

प्रकृति के अद्भुत संवाद से प्रेरित होकर, 'सीसाइड' नामक इस कलाकृति का जन्म हुआ। यह गोलाकार फाइबर आर्टवर्क प्राकृतिक शक्तियों के बीच के सामंजस्य और तनाव को समेटे हुए है। कलाकार रियाने आर्ट्स ने इसे बनाने में अपनी गहरी सोच और रचनात्मकता का प्रयोग किया है, ताकि दर्शकों में प्राकृतिक जगत से जुड़ाव की भावना जागृत हो।

इस हस्तनिर्मित टेक्सटाइल कलाकृति की खासियत है इसका गोलाकार रूप और गहराई देने के लिए गाँठों के माध्यम से बनाई गई समुद्र की लहरें। रियाने आर्ट्स ने इसे रंगने के लिए विशेष और विशिष्ट प्रक्रिया का इस्तेमाल किया है, जिसमें विभिन्न रंगों और प्राकृतिक पिगमेंट्स का मिश्रण होता है। इससे एक शांत और सुखदायक पृथ्वी जैसे रंगों का पैलेट बनता है जिसमें एक सूक्ष्म ग्रेडिएंट होता है।

प्राकृतिक सूती धागों और जैविक (विषरहित) रंगों/पिगमेंट्स का इस्तेमाल करके हाथ से बनाई गई यह कलाकृति, दीवार पर 'तैरते' दिखने वाले ब्रैकेट्स का उपयोग करके लगाई जाती है।

इस कलाकृति के विभिन्न आकार विकल्प हैं, जिनमें व्यास के हिसाब से छोटा से लेकर 4XL तक उपलब्ध हैं। इसकी विशिष्टता और सौंदर्य को समझने के लिए इसे निकट से देखना जरूरी है।

रियाने आर्ट्स की 'सीसाइड' में बनावट, रंग और शांति की एक अद्भुत दुनिया का अनुभव करें। यह गोलाकार फाइबर कलाकृति न केवल कलाकार की कुशलता का प्रमाण है, बल्कि प्राकृतिक सौंदर्य को टेक्सटाइल आर्ट के रूप में बदलने की उनकी क्षमता का भी प्रमाण है। 'सीसाइड' एक ऐसी कलाकृति है जो आपको समुद्री तटों की शांति और सौंदर्य की यात्रा पर ले जाती है।

इस डिजाइन को 2024 में A' फाइन आर्ट्स और आर्ट इंस्टॉलेशन डिजाइन अवार्ड में आयरन श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त हुआ है। आयरन A' डिजाइन अवार्ड उन अच्छी तरह से डिजाइन की गई, व्यावहारिक और नवीन सृजनात्मकता को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यह पुरस्कार उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित किया जाता है, जो पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं का योगदान देते हैं, और एक बेहतर दुनिया के निर्माण में मदद करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Rianne Aarts
छवि के श्रेय: Rianne Aarts - Teddy and Wool
परियोजना टीम के सदस्य: Rianne Aarts
परियोजना का नाम: Seaside
परियोजना का ग्राहक: Teddy and Wool


Seaside IMG #2
Seaside IMG #3
Seaside IMG #4
Seaside IMG #5
Seaside IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें