जिंगलान बे आर्ट: स्थापत्य में निहित प्रकृति की अभिव्यक्ति

निक ली द्वारा डिज़ाइन की गई एक अनूठी म्यूज़ियम परियोजना

प्रकृति और स्थापत्य का अद्भुत संगम जिंगलान बे आर्ट म्यूज़ियम में

चित्रकला में प्रकृति के दृश्यों का मुख्य आकर्षण उनकी अभिव्यक्तियाँ होती हैं, लेकिन जब बात स्थापत्य की आती है, तो कैसे यह प्रकृति की गाथा को अपने में समेटे हुए होता है? डिजाइनर निक ली ने इस विचार को अपनी नवीनतम परियोजना जिंगलान बे आर्ट म्यूज़ियम में साकार किया है। उनका मानना है कि इमारत के अंदर चलना एक पर्वतारोहण अभ्यास के समान है, जहाँ शाखाओं और पत्तियों से ढके सुरंगों से गुजरना, चट्टानों के पीछे छिपे आकाश को देखना या चट्टान के नीचे से पर्वत शिखरों को निहारना, मन के व्यक्तिगत परिवर्तन और भौतिक वस्तुओं से न चिपके रहने की शांति का अनुभव कराता है।

यह परियोजना लिउझोउ में स्थित है, जो कि एक पहाड़ी क्षेत्र है जहाँ जल धाराएँ घुमावदार हैं। आकृतियों के साथ प्रकृति की नकल करने के बजाय, डिजाइनर का विचार है कि प्रकाश और छाया का उपयोग करके ऊँचे पहाड़ों और गहरे पानी की सृष्टि करना अधिक उपयुक्त होगा। सामग्री की फसाड का उपयोग गहरे जंगल में प्रवेश करने के मानसिक संक्रमणों को पुनः निर्मित करने और प्रकृति को आंतरिक इशारों में समाहित करने के लिए किया गया है।

इस डिजाइन को साकार करने के लिए, आयतनीय रूपों के माध्यम से प्रकृति को अमूर्त करने के अलावा, हमने एक अलग दृष्टिकोण से प्रकृति को अंदर लाने का भी प्रयास किया है। काले टेराज़ो को दर्पण जैसी चमक देने के लिए पॉलिश करके, हमने एक गहरा और शांत वातावरण बनाया है जो लगातार खिड़कियों के बाहर मौसमी दृश्यों और मानव गतिविधि को प्रतिबिंबित करता है। अंतरिक्ष के भीतर विभिन्न ऊँचाइयों से देखना पर्वतों में ट्रेकिंग या चलते समय अनुभव की जाने वाली लगातार बदलती परिदृश्यों के समान है।

लिउझोउ अपने अद्भुत पत्थरों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें पहाड़ी पत्थर, जल पत्थर, भूमि पत्थर, गुफा पत्थर, और चट्टानें शामिल हैं। प्रत्येक की अपनी सुंदरता है। इस प्रेरणा को लेकर, हमने प्रवेश द्वार को कच्चे पत्थरों से बनाया है ताकि एक घाटी की गहराई का निर्माण किया जा सके। काउंटर की गहरी कटी हुई पत्थर की सतह का उपयोग न केवल इमारत की फसाड के रूप में किया गया है, बल्कि पहाड़ी दीवार के प्रदर्शन के रूप में भी किया गया है, जो प्राकृतिक पत्थर के इशारों को प्रकृति का अनुभव करते समय एक भावनात्मक मोड़ में बदल देता है।

इस डिजाइन को सिल्वर ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिज़ाइन अवार्ड 2024 में सिल्वर के लिए चुना गया है। यह अवार्ड उन श्रेष्ठ, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को दिया जाता है जो असाधारण विशेषज्ञता और नवाचार को प्रदर्शित करते हैं। इन डिजाइनों की प्रशंसा उनके मजबूत तकनीकी लक्षणों और शानदार कलात्मक कौशल के लिए की जाती है, जो एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता को प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और आश्चर्य की भावना को प्रेरित करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Nic Lee
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Vincent Wu, Jinglan Bay Art Museum, 2022. Image #2: Photographer Vincent Wu, Jinglan Bay Art Museum, 2022. Image #3: Photographer Vincent Wu, Jinglan Bay Art Museum, 2022. Image #4: Photographer Vincent Wu, Jinglan Bay Art Museum, 2022. Image #5: Photographer Vincent Wu, Jinglan Bay Art Museum, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Nic Lee
परियोजना का नाम: Jinglan Bay Art
परियोजना का ग्राहक: China Resources Land South China Guangxi Co.


Jinglan Bay Art  IMG #2
Jinglan Bay Art  IMG #3
Jinglan Bay Art  IMG #4
Jinglan Bay Art  IMG #5
Jinglan Bay Art  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें