लोटस: मिंग वंश की प्रेरणा से आधुनिक स्थान के लिए डिज़ाइन की गई अतिथि कुर्सी

मिंग ली चांग द्वारा डिज़ाइन की गई लोटस कुर्सी की अनूठी विशेषताएं

लोटस कुर्सी की डिज़ाइन प्रेरणा और इसकी अनूठी विशेषताएं

लोटस, जो कि मिंग वंश की एक विशेष कुर्सी से प्रेरित है, एक अतिथि कुर्सी के रूप में डिज़ाइन की गई है जो कि आधुनिक स्थानों के लिए एक सांस्कृतिक अनुवाद प्रस्तुत करती है। इसकी प्रेरणा मिंग वंश की एक मोड़ने योग्य कुर्सी से आई है, जिसे उच्च वर्ग के सेनापतियों के लिए बाहरी यात्रा के दौरान उनकी स्थिति का प्रतीक बनाए रखने के लिए बनाया गया था। चीनी कहावत है जो लोटस के फूल की वृद्धि का वर्णन करती है, कीचड़ में से उगता हुआ लेकिन अनुप्राणित नहीं। दयालुता, गर्मजोशी, उदारता और हृदय की शुद्धता ये सभी भावनाएं हैं जिन्हें यह कुर्सी व्यक्त करने की आशा रखती है।

लोटस कुर्सी में एक अनूठा लैप जॉइंट है और इसे एक विपरीत फिनिश से परिभाषित किया गया है। यह कुर्सी पूरी तरह से चीन में निर्मित है, पारंपरिक चीनी फर्नीचर लकड़ी जोड़ने की विधियों से निर्मित, सीमलेस, मजबूत और साफ।

इस डिज़ाइन परियोजना का आरंभ अक्टूबर 2022 में लॉस एंजेलिस में हुआ और यह मार्च 2023 में शंघाई में समाप्त हुई। निर्माता के साथ संवाद करते हुए प्रोटोटाइपिंग और संरचनात्मक जोड़ने की विधि को विकसित करना इस परियोजना की प्रमुख चुनौतियाँ थीं।

लोटस कुर्सी को 2024 में A' फर्नीचर डिज़ाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार प्राप्त हुआ। सिल्वर A' डिज़ाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट, रचनात्मक और पेशेवर रूप से असाधारण डिज़ाइनों को दिया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार का प्रदर्शन करते हैं। ये डिज़ाइन, जिन्हें उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए सराहा जाता है, एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और विस्मय का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ming-Li Chang
छवि के श्रेय: Ming-Li Chang
परियोजना टीम के सदस्य: Ming-Li Chang
परियोजना का नाम: Lotus
परियोजना का ग्राहक: Ming-Li Chang


Lotus IMG #2
Lotus IMG #3
Lotus IMG #4
Lotus IMG #5
Lotus IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें