हांगकांग पुस्तक मेला 2022: सांस्कृतिक धरोहर का नवीन चित्रण

ड्यूरी चिन द्वारा डिजाइन की गई अनूठी ग्राफिक श्रृंखला

हांगकांग की विरासत और पारंपरिक प्रतीकों का एक नया संयोजन।

हांगकांग पुस्तक मेला 2022, जो कि एक विशाल सार्वजनिक प्रदर्शनी है, ने अपने 32वें संस्करण में 55100 वर्ग मीटर प्रदर्शनी स्थल पर 700 से अधिक प्रदर्शकों को एक साथ लाया। डिजाइनर ड्यूरी चिन ने पुरानी साहित्यिक कृतियों और वस्तुओं के तत्वों का उपयोग करते हुए, पुस्तक बांधने और पलटने की विधियों को मुख्य आधार बनाकर हांगकांग पुस्तक मेले की एक अनूठी ग्राफिक श्रृंखला बनाई। प्रत्येक प्रदर्शन के मुख्य संदेश को चित्रित करने के लिए, बोल्ड प्रतीकों और ठोस रंगों के बीच अंतरक्रिया पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसे विभिन्न चित्रों में परिवर्तित किया गया जो पुस्तकों को पढ़ने के हितों को व्यक्त करते हैं।

यह डिजाइन अन्य डिजाइनों से अलग है क्योंकि यह 2022 की पहली बड़े पैमाने की घटना थी और इसने एक विविध अनुभव प्रदान किया। 1990 से, मेला उद्योग के लिए एक मात्र प्रचार मंच से विकसित होकर हांगकांग के जनता के लिए एक वार्षिक व्यापक पठन और सांस्कृतिक घटना बन गया है।

प्रदर्शनी आइटमों को स्थापित करने के लिए समय सीमित थी, इसलिए डिस्प्ले आइटमों को साइट पर पुनः संयोजित करने से पहले पूर्व-निर्मित और परीक्षण किया गया था। इनमें घूर्णनशील पुस्तक स्टैंड, डिस्प्ले प्रॉप्स और सभी पलटने वाले प्रतीक शामिल थे। सभी पैनल विनाइल, पॉलीकार्बोनेट और कांच की फिनिश के साथ लेपित पुन: प्रयोज्य एल्यूमीनियम संरचना फ्रेम से बने थे। ऑडियो-विजुअल उपकरण, टीवी स्क्रीन, और डिस्प्ले फर्नीचर को अन्य पार्टियों द्वारा किराए पर लिया गया था। समग्र उत्पादन में अधिक स्थायी होने के लिए बायोडिग्रेडेबल कारपेट्स का उपयोग किया गया था।

इस परियोजना की अवधि शुरुआती ब्रीफिंग से लेकर साइट पर पूर्णता तक 3 महीने की थी। यह 20 से 26 जुलाई 2022 तक चला और 7 दिनों तक चला। HK पुस्तक मेला हांगकांग के वान चाई में हांगकांग कॉन्फ्रेंस और प्रदर्शनी केंद्र HKCEC में स्थित था।

हमारी डिजाइन तर्क एक दृश्य श्रृंखला बनाने की थी जो HK पारंपरिक संस्कृति और वस्तुओं के साथ संयोजित हो। इस परियोजना में विशेष प्रदर्शनियों की आर्ट गैलरी प्रदर्शनियों को शामिल किया गया था जिससे आगंतुक HK खाद्य संस्कृति, ऐतिहासिक लेखकों और वास्तुकला फोटो के साथ-साथ बच्चों के कॉमिक क्षेत्र को पुराने कॉमिक पुस्तक कवरों को प्रदर्शित कर सकें। "प्रेरणादायक और प्रोत्साहन पठन" की केंद्रीय थीम का पालन करते हुए, HK पुस्तक मेला 2022 ने इस शैली के कुछ बेहतरीन प्रेरणादायक लेखकों और पुस्तकों को पाठकों के लिए पेश किया, जिसका उद्देश्य हांगकांग के नागरिकों को एक साथ लाना और उन्हें प्रेरणादायक पुस्तकों की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करना था जो उन्हें महामारी के बाद आने वाली चुनौतियों का सामना करने में सशक्त बना सकें।

डिजाइन चुनौतियों में शामिल था कि 3 समान क्षेत्र: सिटी लिटरेचर, HK आर्किटेक्चर और टेस्ट ऑफ HK को 2022 की आर्ट गैलरी के रूप में सामंजस्यपूर्ण रूप से संयोजित करना। पुराने साहित्य और वस्तुओं पर पलटने की अवधारणा को उचित रूप से अपनाते हुए, गतिशील पारदर्शी प्रतिबिंबित प्लेन्स और अनंत प्रतिबिंब के लिए एक क्षेत्र ने स्थान के लिए हार्डवेयर को पूरा किया। विभिन्न साहित्य लेखकों, फोटो, और सांस्कृतिक-संबंधित वस्तुओं को उजागर करने वाली एक श्रृंखला के विशेष वीडियो सामग्री द्वारा स्थानीय अनुभव डिजाइन पूरा किया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hong Kong Trade Development Council
छवि के श्रेय: Hong Kong Trade Development Council
परियोजना टीम के सदस्य: HKTDC Creative Department
परियोजना का नाम: Hong Kong Book Fair 2022
परियोजना का ग्राहक: Hong Kong Trade Development Council


Hong Kong Book Fair 2022 IMG #2
Hong Kong Book Fair 2022 IMG #3
Hong Kong Book Fair 2022 IMG #4
Hong Kong Book Fair 2022 IMG #5
Hong Kong Book Fair 2022 IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें